जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय, वेटलिफ्टर, उम्र, हाइट, रिकॉर्ड, मेडल | Jeremy Lalrinnunga Biography In Hindi

Social Share

जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय, वेटलिफ्टर, उम्र, हाइट, रिकॉर्ड, मेडल, परिवार, नेटवर्थ, करियर, पूरा नाम, वेट, शिक्षा, इंस्टाग्राम, ट्विटर, राज्य, धर्म, जाति, प्रतिस्पर्धा, वाइफ, गर्लफ्रेंड, कोच [Jeremy Lalrinnunga Biography In Hindi] (Weightlifter, Age, Height, Record, Medal, Family, Net Worth, Career, Full Name, Weight, Education, Instagram, Twitter, State, Religion, Caste, Competition, Wife, Girlfriend, Coach)

जेरेमी लालरिनुंगा एक भारतीय भारोत्तोलक (वेटलिफ्टर) है। उन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। यह भारत का इस कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले भारत की सुपरस्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है।

आपको बता दें कि जेरेमी ने 67 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 300 किग्रा वजन उठाते हुए यह उपलब्धि हासिल की। इन्होंने स्नैच में 136 किग्रा के प्रयास से शुरुआत की। इसके बाद इन्होंने 140 किलोग्राम उठाकर 10 किलोग्राम की बढ़त बनाई। अपने अंतिम प्रयास में इन्होंने 143 किलोग्राम वजन उठाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे।

क्लीन एंड जर्क में 154 किलोग्राम से शुरुआत की और दूसरे प्रयास में 160 किलोग्राम उठाया अंतिम प्रयास में इन्होंने 165 किलोग्राम वजन उठाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे। 2019 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में, लालरिनुंगा पुरुषों की 67 किलोग्राम स्पर्धा में 21 वें स्थान पर रहा।

Jeremy Lalrinnunga win gold medal in Birmingham Commonwealth games
Jeremy Lalrinnunga win gold medal in Birmingham Commonwealth games image credit: instagram

जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय

Contents hide

(Jeremy Lalrinnunga Biography In Hindi)

नाम (Name)जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga)
जन्म (Birth)26 अक्टूबर 2002
जन्म स्थान (Birth Place)आइजोल, मिजोरम
गृहनगर (Hometown)आइजोल, मिजोरम
उम्र (Age)19 साल
पेशा (Profession)वेटलिफ्टर
प्रतिस्पर्धा (Event)55 kg
हाइट (Height)5 फिट 5 इंच
वेट (Weight)55 kg
शिक्षा (Education)ज्ञात नहीं
कोच (Coach)मालसावमा खिआगटेन
जारजोकेमा
विजय शर्मा
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
रैंकिंग (Ranking)ज्ञात नहीं
फूडनॉन वेजिटेरियन
धर्म (Religion)क्रिश्चियन
मेडल (Medal)गोल्ड मेडल (बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 )
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

जेरेमी लालरिनुंगा का परिवार (Jeremy Lalrinnunga Family)

पिता (Father’s Name)लालमैथुआवा राल्ते
माता (Mother’s Name)लालमुआनपुई राल्ते
भाई (Brother)जेरी राल्ते
जोसेफ राल्ते
जेम्स राल्ते
बहन (Sister)ज्ञात नहीं

जेरेमी लालरिनुंगा का प्रारंभिक जीवन

जेरेमी लालरिनुंगा का जन्म 26 अक्टूबर 2002 को आइजोल, मिजोरम में हुआ था। उनके पिता लालमैथुआवा राल्ते, लोक निर्माण विभाग, आइजोल में मस्टर रोल मजदूर के रूप में काम करते हैं और एक पूर्व राष्ट्रीय जूनियर मुक्केबाजी चैंपियन हैं। जेरेमी की मां का नाम लालमुआनपुई राल्ते है।

जेरेमी लालरिनुंगा के जेरी राल्टे, जोसेफ राल्टे और जेम्स राल्टे नाम के 4 भाई हैं और ये सभी मुक्केबाज हैं। जेरेमी का सबसे बड़ा भाई जैरी आइजोल में लोक निर्माण विभाग में काम करता है।

जेरेमी लालरिनुंगा का करियर (Carrer)

वर्ष टूर्नामेंट शहर किलोग्राम पदक
2016विश्व युवा चैंपियनशिप56 किलोग्रामरजत
2017राष्ट्रमंडल युवा चैंपियनशिप गोल्ड कोस्टस्वर्ण
2017कॉमनवेल्थ जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड कोस्टस्वर्ण
2018युवा ओलंपिक गेम्स ब्यूनस आयर्स62 किग्रा स्वर्ण
2021कॉमनवेल्थ चैंपियनशिपताशकंद67 किग्रास्वर्ण
2022कॉमनवेल्थ गेम्सबर्मिंघम, इंग्लैंड67 किग्रास्वर्ण

6 वर्ष की उम्र में इन्होंने अपने पिता की बॉक्सिंग अकादमी में एक मुक्केबाज के रूप में प्रशिक्षण लिया। उसके बाद 8 साल की उम्र में उनके पिता की आर्थिक तंगी के कारण बॉक्सिंग अकादमी को बंद कर दिया गया था। जेरेमी अपने गाँव के एक जिम में जाता था, जहाँ उसने कुछ लड़कों को भारोत्तोलन करते देखा।

उन्होंने वहीं से भारोत्तोलन में रुचि विकसित करना शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने भारोत्तोलन में पेशेवर प्रशिक्षण लेने का फैसला किया और प्रशिक्षण के लिए माल्सावमा खियांगते (उनके पहले कोच) से संपर्क किया।

जब वे 9 वर्ष के थे तब आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट (एएसआई), पुणे ने उन्हें टैलेंट स्काउटिंग में चुना और जेरेमी ने एएसआई में वेटलिफ्टिंग में अपनी ट्रेनिंग जारी रखी। बाद में उन्होंने पटियाला में इंडियन नेशनल कैंप में भारतीय भारोत्तोलन कोच विजय शर्मा के तहत भारोत्तोलन में अपनी ट्रेनिंग प्राप्त की।

जेरेमी ने विश्व युवा चैंपियनशिप, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, एशियन यूथ और जूनियर चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ यूथ और जूनियर चैंपियनशिप सहित विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने युवा ओलंपिक खेलों में भाग लिया और स्वर्ण पदक जीता।

वह युवा ओलंपिक खेलों में पुरुषों के 67 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने 274 किग्रा (स्नैच में 124 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 150 किग्रा) का संयुक्त टैली स्कोर किया। वर्ष 2022 में पुरुषों के 67 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

जेरेमी लालरिनुंगा कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 

भारोत्तोलन (वेटलिफ्टर) जेरेमी लालरिनुंगा ने 31 जुलाई 2022 को कॉमनवेल्थ गेम्स पुरुषों के 67 किग्रा भारोत्तोलन में भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने 300 किग्रा संयुक्त भारोत्तोलन का एक नया खेल रिकॉर्ड बनाया। जेरेमी के पदक के साथ भारत अब 2 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक जीत चुका है।

इन्होंने स्नैच में 136 किग्रा के प्रयास से शुरुआत की। इसके बाद इन्होंने 140 किलोग्राम उठाकर 10 किलोग्राम की बढ़त बनाई। अपने अंतिम प्रयास में इन्होंने 143 किलोग्राम वजन उठाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे।क्लीन एंड जर्क में 154 किलोग्राम से शुरुआत की और दूसरे प्रयास में 160 किलोग्राम उठाया अंतिम प्रयास में इन्होंने 165 किलोग्राम वजन उठाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे।

जेरेमी लालरिनुंगा के मेडल एवं उपलब्धियां

  • वर्ष 2016 में इन्होंने विश्व युवा चैंपियनशिप में 56 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता।
  • वर्ष 2017 में राष्ट्रमंडल युवा चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता।
  • वर्ष 2017 में कॉमनवेल्थ जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता।
  • वर्ष 2018 में युवा ओलंपिक, ब्यूनस आयर्स में स्वर्ण पदक जीता।
  • वर्ष 2021 में गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन का वार्षिक खेल पुरस्कार जीता।
  • वर्ष 2022 में पुरुषों के 67 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

जेरेमी लालरिनुंगा कोच

Jeremy Lalrinnunga with his coach
जेरेमी लालरिनुंगा अपने कोच के साथ

जेरेमी लालरिनुंगा सोशल मीडिया (Social media)

instagramClick Here
twitterClick Here

जेरेमी लालरिनुंगा नेट वर्थ (Net Worth)

जेरेमी लालरिनुंगा की इनकम 4 से 5 मिलियन डॉलर के लगभग है और इनकी कुल संपत्ति 37.78 करोड़ रुपये के लगभग है।

FAQ :

Q : जेरेमी लालरिनुंगा कौन है ?

Ans : एक भारतीय वेटलिफ्टर है, इनका जन्म 26 अक्टूबर 2002 को भारत के मिजोरम राज्य के आइजोल में हुआ था, इन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 67 किग्रा भर वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की।

Q : जेरेमी लालरिनुंगा की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फिट 5 इंच

Q : जेरेमी लालरिनुंगा की उम्र कितनी है ?

Ans : इनकी उम्र 19 वर्ष है।

Q : जेरेमी लालरिनुंगा ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में कौन सा पदक जीता ?

Ans : स्वर्ण पदक

Q : जेरेमी लालरिनुंगा का धर्म क्या है ?

Ans : क्रिश्चियन

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक