जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय, महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, क्रिकेट करियर, नेटवर्थ | Jemimah Rodrigues Biography In Hindi

Social Share

जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय, महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, क्रिकेट करियर, नेटवर्थ, सैलरी, हसबैंड, मैरिज, रन, स्टैट्स, हॉबीज, माता, पिता, बॉयफ्रेंड, इंस्टाग्राम, ट्विटर, एजुकेशन, मातृभाषा, हाइट, धर्म, जाति, कॉमनवेल्थ गेम में प्रदर्शन [Jemimah Rodrigues Biography In Hindi] (Female Cricketer, Birth, Age, Family, Cricket Career, Net Worth, Salary, Husband, Marriage, Run, Stats, Hobbies, Mother, Father, Boyfriend, Instagram, Twitter, Education, Mother Tongue, Height, Religion, Caste, Perform in Commonwealth Game)

जेमिमा रोड्रिग्स एक भारतीय क्रिकेटर हैं। वह मुंबई महिला क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर हैं और अंडर-17 महाराष्ट्र हॉकी टीम में हैं। इन्होंने बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उन्होंने अपना पहला मैच 13 साल की उम्र में खेला था, जब उन्हें महाराष्ट्र में अंडर-19 क्रिकेट टीम के तहत चुना गया था।इन्होंने नवंबर 2017 में 163 बॉल में 202 रन सौराष्ट्र टीम के खिलाफ बनाए थे। वह 50 ओवर के क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली दूसरी महिला बनीं।

कॉमनवेल्थ गेम 2022 में प्रदर्शन – कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। जेमिमा रोड्रिग्स ने अपनी शानदार बैटिंग और बॉलिंग से अच्छा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंच गई है।

Jemimah Rodrigues image credit : instagram

जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय

(Jemimah Rodrigues Biography In Hindi)

नाम (Name) जेमिमा रोड्रिग्स (Jemimah Rodrigues)
पूरा नाम (Full Name) जेमिमाह इवान रोड्रिग्स
(Jemimah Evan Rodrigues)
जन्म (Birth) 5 सितंबर 2000
जन्म स्थान (Birth Place) भांडुप, मुंबई, भारत
गृहनगर (Hometown) भांडुप, मुंबई, भारत
उम्र (Age) 21 साल
पेशा (Profession) भारतीय महिला क्रिकेटर
हाइट (Height) Not Know
वजन (Weight) Not Know
भूमिका (Role) ऑलराउंडर
बैटिंग (Batting) दाहिने हाथ से
बॉलिंग (Bowling) राइट-आर्म ऑफ ब्रेक
स्कूल सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल, बांद्रा
कॉलेज रिजवी कॉलेज, बांद्रा
शिक्षा (Education) B.COM
कोच (Coach) इवान रोड्रिग्स (Father)
घरेलू टीम (Team) मुंबई महिला क्रिकेट टीम
जर्सी नंबर (jersey number) Jemimah Rodrigues Jersey number
#5 INDIA
टेस्ट डेब्यू
(Test Debut)
Not Know
वनडे डेब्यू (ODI Debut) 12 मार्च 2018 बनाम ऑस्ट्रेलिया
T20 डेब्यु (T20 Debut) 13 फरवरी 2018 बनाम दक्षिण अफ्रीका
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) ईसाई
राष्ट्रीयता भारतीय

जेमिमा रोड्रिग्स का परिवार (Jemimah Rodrigues Family)

पिता (Father) इवान रोड्रिग्स
माता (Mother) लविता रोड्रिग्स
भाई (Brother) हनोक और एली रोड्रिग्स
हस्बैंड/बॉयफ्रेंड (Husband/Boyfriend) Not Know

जेमिमा रोड्रिग्स का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा

जेमिमा रोड्रिग्स का जन्म 5 सितंबर 2000 को भांडुप मुंबई में हुआ था। इनके पिता का नाम इवान रोड्रिग्स है और माता का नाम लविता रोड्रिग्स है। इनके दो भाई हैं जिनका नाम हनोक और एली रोड्रिग्स है।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल, बांद्रा मुंबई से प्राप्ति की। उसके बाद इन्होंने बीकॉम की पढ़ाई रिजवी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स मुंबई से प्राप्त की। इन्हें क्रिकेट और हॉकी खेलना बचपन से ही पसंद था। जेमिमाह हॉकी नेशनल में मुंबई अंडर-17 के लिए खेल चुकी हैं।

जेमिमा रोड्रिग्स का करियर

जेमिमा के पहले कोच उनके पिता इवान रोड्रिग्स थे, जिन्होंने स्कूल में महिला क्रिकेट टीम बनाई थी। जहां से जेमिमा के क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई।

स्कूल के लिए उनके धमाकेदार फॉर्म ने जेमिमा को मुंबई अंडर -19 की टीम में जगह दिलाई। वह उस समय सिर्फ 13 साल की थीं।जेमिमा मुंबई की अंडर-19 टीम की कप्तान थीं और उन्होंने मुंबई की अंडर-23 और सीनियर टीम के साथ-साथ भारत की अंडर-19 टीम में भी भाग लिया। हालाँकि उसने मुंबई अंडर-19 के लिए लगातार अच्छा खेला है।

इन्होने 2016-17 सीज़न में दस पारियों में 665 रन बनाए। अगले सीज़न में 1,013 रन बनाकर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाया। जिसमें पांच शतक और एक दोहरा शतक शामिल था। जल्द ही इन्हे ब्लू जर्सी का फोन आया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया, जिसके बाद चैलेंजर कप में उनकी उपस्थिति दर्ज की गई। उन्होंने तीसरी सबसे बड़ी स्कोरर के रूप में श्रृंखला समाप्त की।

जेमिमा ने टी20 प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उसने 37 रन बनाए। केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका दौरे के पांचवें और अंतिम मैच में रॉड्रिक्स ने 44 गेंदों में 34 रन बनाए। उनकी पारी में तीन चौके और दो छक्के शामिल थे, क्योंकि भारतीय महिलाएं 166 तक पहुंच गईं।

26 मार्च 2018 को जेमिमा ने मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टी20ई अर्धशतक बनाया। फिर श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाने वाली पहली भारतीय महिला बनने का इतिहास रचा। उन्होंने उस मैच में 36 गेंदों पर 15 रन बनाए थे।

Jemimah Rodrigues

उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2018 विश्व टी 20 चैंपियनशिप में 18 वर्षीय के रूप में बुलाया। T20 WC के बाद जेमिमा ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वोच्च व्यक्तिगत T20I स्कोर 72 का रिकॉर्ड किया।

जेमिमा को मार्च 2018 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए अपना पहला भारतीय कॉल अप मिला। उसने अपनी पहली ODI कैप प्राप्त की। अगले गेम में जेमिमा ने वडोदरा में 42 रनों का जवाब दिया। 24 जनवरी 2019 को जेमिमा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 81 रनों की नाबाद पारी में अपना पहला अर्धशतक बनाया।

जेमिमा ने दो और अर्धशतक बनाए हैं, ”55 बनाम दक्षिण अफ्रीका और 69 वेस्टइंडीज महिलाओं के खिलाफ”। रॉड्रिक्स ने कुल 16 पारियों में 372 के औसत और 24.80 के स्ट्राइक रेट से 73.80 रन बनाए हैं।

विश्व कप में जेमिमा रोड्रिग्स

जेमिमा ने वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप में 18 साल की उम्र में डेब्यू किया। अपने पहले मैच में जेमिमाह ने न्यूजीलैंड की महिलाओं के खिलाफ 59 रन बनाए। फाइनल की दौड़ में जेमिमा ने 93 रन बनाए। हालाँकि वह फाइनल में अपने प्रदर्शन का अनुकरण करने में असमर्थ थी, क्योंकि भारत ऑस्ट्रेलिया से हार गया था।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच में विकेटकीपर तानिया भाटिया के जाने के बाद जेमिमा 1-16 पर आ गईं। जेमिमाह ने शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर के रूप में इस क्रम को स्थिर किया। वेद कृष्णमूर्ति के साथ भ्रम के कारण रन आउट होने से पहले उसने भारत को 100 के अंक की ओर धकेल दिया।

जेमिमा रोड्रिग्स के पुरस्कार और उपलब्धियां

  • इन्हे सर्वश्रेष्ठ घरेलू जूनियर महिला क्रिकेटर के लिए ”जगमोहन डालमिया” पुरस्कार दिया गया।
  • इन्हे विनर-ब्रेकथ्रू परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर (फीमेल) भारतीय खेल सम्मान 2019 मिला।
  • जेमिमा रोड्रिग्स को बीसीसीआई की नवीनतम केंद्रीय अनुबंध प्रणाली में ग्रेड बी खिलाड़ी के रूप में पदोन्नत किया गया था।
  • जेमिमा टी20 फॉर्मेट में अर्धशतक लगाने वाली सबसे युवा महिला क्रिकेटर हैं।

जेमिमा रोड्रिग्स स्टैट्स (Jemima Rodrigues Stats)

बैटिंग (Batting)

प्रतियोगिता वनडे T20
मैच 21 57
इनिंग 21 50
रन 394 1240
100/50 0/3 0/7

बॉलिंग (Bowling)

प्रतियोगिता वनडे T20
मैच 21 57
इनिंग 2 3
बॉल 12 18
रन 6 23
विकेट 1 0

जेमिमा रोड्रिग्स नेटवर्थ

जेमिमा रोड्रिग्स की नेटवर्थ 1.5 मिलियन के लगभग है।

जेमिमा रोड्रिग्स सोशल मीडिया

Instagram Click Here
Twitter Click Here

FAQ :

Q : जेमिमा रोड्रिग्स किस धर्म की है ?

ANS : ईसाई

Q : जेमिमा रोड्रिग्स की उम्र कितनी है ?

ANS : 21 साल

Q : जेमिमा रोड्रिग्स के माता – पिता का नाम क्या है ?

ANS : पिता-इवान रोड्रिग्स, माता- लविता रोड्रिग्स

Q : जेमिमा रोड्रिग्स के भाई का नाम क्या है ?

ANS : हनोक और एली रोड्रिग्स

Q : जेमिमा रोड्रिग्स की शैक्षिक योग्यता क्या है ?

ANS : B.COM

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने