जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, राजनितिक करियर | Jagdeep Dhankhar Biography in Hindi

Social Share

जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, राजनितिक करियर, उपराष्ट्रपति पद 2022 के दावेदार, वाईफ, पुत्र, पुत्री, ट्विटर, जाति, शिक्षा, सैलरी [Jagdeep Dhankhar Biography in Hindi] (Governor of West Bengal, Birth, Age, Family, Net Worth, Political Career, Contenders for the post of Vice President 2022, Wife, Son, Daughter, Twitter, Caste, Education, Salary)

जगदीप धनखड़ एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। वर्तमान में वे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं, इससे पहले वे राजस्थान के झुंझुनू लोकसभा सीट से सांसद व केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। अगस्त 2022 में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित किया है। उन्होंने चंद्रशेखर मंत्रालय में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

Jagdeep Dhankhar image credit : instagram

जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय

नाम (Name) जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar)
जन्म (Birth) 18 मई 1951
जन्म स्थान (Birth Place) झुंझुनूं , राजस्थान, भारत
गृहनगर (Hometown) झुंझुनूं , राजस्थान, भारत
उम्र (Age) 71 वर्ष
पेशा (Profession) राजनीतिज्ञ, वरिष्ठ अधिवक्ता
राजनीतिक पार्टी (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
स्कूल (School) सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़, राजस्थान
कॉलेज (College) राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) बीएससी (फिजिक्स) , एलएलबी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
जाति (Caste) जाट
धर्म (Religion) हिंदू
नागरिकता (Nationality) भारतीय
सैलरी (Salary) (राज्यपाल के रूप में) 1,10,000 रुपये + अन्य भत्ते

जगदीप धनखड़ का परिवार (Jagdeep Dhankhar Family)

पिता (Father’s Name) गोकल चंद
माता (Mother’s Name) केसरी देवी
भाई (Brother) कुलदीप धनकड़, रणदीप धनकड़
बहन (Sister) इंदिरा धनकड़
पत्नी (Wife) सुदेश धनखड़
पुत्री (Daughter) कामना धनकड़
दामाद (Son in Law ) कार्तिकेय वाजपेयी

जगदीप धनखड़ का प्रारंभिक जीवन

धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान राज्य के झुंझुनू के एक छोटे से गाँव किठाना में एक हिंदू जाट परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम गोकल चंद और माता का नाम केसरी देवी के है। इनके भाई का नाम कुलदीप धनकड़ और रणदीप धनकड़ है। इनकी बहन का नाम इंदिरा धनकड़ है।

जगदीप धनखड़ की पत्नी का नाम सुदेश धनखड़ है जो ग्रामीण परिवेश के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय बनस्थली विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं। वह श्री होशियार सिंह की बेटी हैं। श्रीमती सुदेश धनखड़ की सामाजिक कार्य और जैविक खेती, बाल शिक्षा और उत्थान में गहरी रुचि है।

धनखड़ ने 1979 में सुदेश धनखड़ से शादी की और उनकी एक बेटी कामना है।कामना ने एमजीडी स्कूल, जयपुर से पढ़ाई की है, और उसके बाद मेयो गर्ल्स, अजमेर में, संयुक्त राज्य अमेरिका में बीवर कॉलेज (अब अर्काडिया विश्वविद्यालय) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। धनखड़ की बेटी कामना कि शादी स्वर्गीय श्री विजय शंकर वाजपेयी एवं आभा वाजपेयी के बेटे कार्तिकेय वाजपेयी से हुई है।

जगदीप धनखड़ की शिक्षा

इनकी प्राथमिक शिक्षा किठाना गांव के स्कूल में हुई। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की और फिर राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। स्कूली शिक्षा के बाद जगदीप धनखड़ ने राजस्थान के प्रतिष्ठित महाराज कॉलेज जयपुर में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया। यहां से उन्होंने फिजिक्स में BSE की डिग्री ली। साल 1978 में उन्होंने जयपुर विश्वविद्यालय में एलएलबी कोर्स में एडमिशन लिया।

जगदीप धनखड़ का राजनीतिक करियर

कानून की डिग्री लेने के लेने बाद जगदीप धनखड़ ने वकालत शुरू कर दी और साल 1990 में जगदीप धनखड़ को राजस्थान हाईकोर्ट में सीनियर एडवोकेट का ओहदा दिया गया। जगदीप धनखड़ ने सुप्रीम कोर्ट से लेकर देश के कई हाईकोर्टों में वकालत की प्रैक्टिस की। वे साल 1988 तक देश में प्रतिष्ठित वकीलों में शुमार हो गए।

धनखड़ ने 1979 में बार काउंसिल ऑफ राजस्थान में एक वकील के रूप में दाखिला लिया। उन्हें 1990 में राजस्थान के उच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था, और राज्यपाल के रूप में शपथ लेने तक राज्य के वरिष्ठतम नामित वरिष्ठ अधिवक्ता थे। 1990 से धनखड़ मुख्य रूप से भारत के सर्वोच्च न्यायालय में अभ्यास कर रहे थे।

वह भारत के विभिन्न उच्च न्यायालयों में पेश हुए हैं। वे राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन, जयपुर के पूर्व अध्यक्ष हैं। धनखड़ 2016 में सतलुज नदी जल विवाद में पेश हुए थे, उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में हरियाणा राज्य की ओर से तर्क दिया।

वह 1989-91 के दौरान राजस्थान में झुंझुनू (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से 9वीं लोकसभा में जनता दल का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद सदस्य थे। वह 10वीं विधान सभा राजस्थान में 1993-98 के दौरान किशनगढ़, राजस्थान से विधान सभा के पूर्व सदस्य (MLA) भी थे।

जगदीप धनखड़ का राजनीतिक करियर करीब 30 सालों का है। वह चंद्रशेखर की सरकार में संसदीय कार्य मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। लोकसभा हो या विधानसभा वह जिस सदन के भी सदस्य रहे उसकी अहम समितियों में शामिल रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान में जाट बिरादरी को आरक्षण दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई है।

जगदीप धनखड़ पीएम मोदी के साथ इमेज क्रेडिट :इंस्टाग्राम

जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के बने राज्यपाल

20 जुलाई 2019 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया। कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टी.बी. राधाकृष्णन ने 30 जुलाई 2019 को कोलकाता के राजभवन में जगदीप धनखड़ को पद की शपथ दिलाई। पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनने के बाद धनखड़ का अपने पूरे कार्यकाल में राज्य सरकार और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ लगातार विवाद हुआ।

धनखड़ पश्चिम बंगाल में 2021 के चुनाव के बाद की हिंसा के प्रबंधन के लिए तीसरे बनर्जी मंत्रालय के सक्रिय आलोचक रहे हैं। जगदीप धनखड़ ने 17 जुलाई 2022 को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने के बाद राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया।

जगदीप धनखड़ का 2022 उप-राष्ट्रपति चुनाव अभियान

16 जुलाई 2022 को भाजपा ने धनखड़ को अगले महीने 2022 के चुनाव के लिए भारत के उपराष्ट्रपति के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में नामित किया। धनखड़ को भाजपा द्वारा किसान पुत्र (किसान के पुत्र) के रूप में पेश किया गया है। वह संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार, मार्गरेट अल्वा, एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राज्यपाल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

18 जुलाई 2022 को धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता भी थे

जगदीप धनखड़ सोशल मीडिया

Instagram Click Here
Twitter Click Here

जगदीप धनखड़ नेटवर्थ (Jagdeep Dhankhar Networth)

जगदीप धनखड़ की कुल संपत्ति 1.5 से 5 मिलियन के लगभग है। उन्हें भारतीय राजनेता और राज्यपाल के रूप में जाना जाता है।

FAQ :

Q : जगदीप धनखड़ कौन है ?

Ans : जगदीप धनखड़ एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। वर्तमान में वे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं, इससे पहले वे राजस्थान के झुंझुनू लोकसभा सीट से सांसद व केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। अगस्त 2022 में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित किया है।

Q : जगदीप धनखड़ की पत्नी कौन है ?

Ans : सुदेश धनखड़

Q : जगदीप धनखड़ कहां के रहने वाले हैं ?

Ans : जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझुनू जिले में स्थित किठाना गांव के रहने वाले हैं।

Q : जगदीप धनखड़ की पिता कौन है ?

Ans : गोकल चंद

Q : जगदीप धनखड़ किस राज्य के राज्यपाल हैं ?

Ans : जगदीप धनखड़ 30 जुलाई 2019 को पश्चिम बंगाल राज्य के राज्यपाल नियुक्त हुए।

Q : जगदीप धनखड़ की उम्र कितनी है ?

Ans : 71 वर्ष

Q : जगदीप धनखड़ की पुत्री कौन है ?

Ans : कामना धनकड़

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने