चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, वाइफ, परिवार, आईपीएल करियर, नेटवर्थ | Cheteshwar Pujara Biography In Hindi

Social Share

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, वाइफ, परिवार, आईपीएल करियर, नेटवर्थ, रिकॉर्ड, आईपीएल टीम, निक नेम, बैटिंग, टैस्ट करियर, हाईएस्ट स्कोर, डेब्यू टेस्ट मैच, स्टैट्स, कंट्री, इंस्टाग्राम, ट्विटर [Cheteshwar Pujara Biography In Hindi] (Cricketer, Age, Wife, Family, IPL Career, Net Worth, Records, IPL Team, Nick Name, Batting, Test Career, Highest Score, Debut Test Match, Stats, Country, Instagram, Twitter)

चेतेश्वर अरविंद पुजारा एक भारतीय टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी हैं। ये एक दाँये हाथ के बल्लेबाज हैं, जो घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू की ओर से खेलते हैं। टेस्ट क्रिकेट में पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2010 की घरेलू शृंखला के दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में पदार्पण किया।

पुजारा ऐसे पाँचवें भारतीय बल्लेबाज़ हैं जिसने अपनी पहले ही मैच में चौथी पारी में अर्द्धशतक बनाया। चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 206 है। ये अब तक अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर में कुल 2 दोहरे शतक लगा चुके हैं। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। फरवरी 2014 में उन्हें चुनाव आयोग द्वारा गुजरात राज्य के लिए ‘ब्रांड एंबेसडर’ के रूप में नियुक्त किया गया था ।

चेतेश्वर पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट, गुजरात में एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता अरविंद और उनके चाचा बिपिन सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी थे। उनके पिता और उनकी मां रीमा पुजारा ने उनकी प्रतिभा को जल्दी पहचान लिया और चेतेश्वर ने अपने पिता के साथ अभ्यास किया।

उनकी मां का 2005 में कैंसर के कारण निधन हो गया जब वे 17 वर्ष के थे। जब ये 2005 में अंडर-19 का मैच खेल कर लौटे तो उन्हें पता चला कि माता अब इस दुनिया में नहीं हैं। बस उसके बाद से ही पुजारा की लाइफ का एक ही मकसद था, मां के सपने को पूरा करना और वो सपना मां की मौत के पांच साल बाद पूरा हुआ। इसलिए पुजारा के लिए क्रिकेट केवल एक खेल नहीं बल्कि एक पूजा है।

Cheteshwar Pujara image credit : instagram

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय

Contents hide
नाम (Name) चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)
पूरा नाम (Full Name) चेतेश्वर अरविंद पुजारा
निकनेम (Nick Name) चिंटू
जन्म (Birth) 25 जनवरी 1988
जन्म स्थान (Birth Place) राजकोट, गुजरात
गृहनगर (Hometowm) राजकोट, गुजरात
उम्र (Age) 34 वर्ष
पेशा (Profession) भारतीय क्रिकेटर
भूमिका (Role) बल्लेबाज
हाइट (Height) 1.8 मी
वेट (Weight) 70 kg
टीम (Team) इंडिया, इंडिया-ए, इंडिया ग्रीन,
इंडिया अंडर-19, सौराष्ट्र,
सौराष्ट्र अंडर-16, सौराष्ट्र अंडर-19,
नॉटिंघमशायर, डर्बीशायर, यॉर्कशायर
कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु,
किंग्स इलेवन पंजाब
बल्लेबाजी (Batting) दाएं हाथ बल्लेबाज
टेस्ट डेब्यू (Test Debut) 09 अक्टूबर 2010 बनाम ऑस्ट्रेलिया
वनडे डेब्यू (ODI Debut) 01 अगस्त, 2013 बनाम जिम्बाब्वे
T20 डेब्यू
आईपीएल टीम (IPL Team) चेन्नई सुपर किंग
स्कूल (School) लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय राजकोट, गुजरात
आरएम छाया हाई स्कूल राजकोट गुजरात
कॉलेज (College) एस.एम.टी. जे.जे. कुंडलिया कॉमर्स कॉलेज, राजकोट
शिक्षा (Education) ग्रेजुएट (BBA)
कोच (Coach) करसन घावरी
जर्सी नंबर (Jersey number) #15
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
विवाह वर्ष 2013
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
पुरस्कार (Award) अर्जुन अवॉर्ड

चेतेश्वर पुजारा का परिवार (Cheteshwar Pujara’s family)

Cheteshwar Pujara family image credit : instagram
पिता (Father Name) अरविंद पुजारा
माता (Mother Name) रीना पुजारा
भाई (Brother)
बहन (Sister)
पत्नी (Wife) पूजा पाबरी
बेटी (Daughter) अदिति पुजारा

चेतेश्वर पुजारा का हाईएस्ट स्कोर (Pujara’s highest score)

इनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 206 है। ये स्कोर पुजरा ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में बनाया था।

चेतेश्वर पुजारा का क्रिकेट करियर

8 साल की उम्र में इनकी क्रिकेट ट्रेनिंग शुरू हो गयी। पुजारा के शुरुवाती कोच का काम उनके पापा अरविंद पुजारा ने ही किया। इनके पापा कोच के रूप में बहुत सख्त थे। थोड़ी सी गलती होने पर सबके सामने डांट पड़ती थी। ये अपने पिता अरविंद पुजारा के साथ अक्सर स्टेडियम में मेच देखने के लिए जाते थे। शायद उस वक्त से ही क्रिकेट को लेकर उनकी समज थोड़ी साफ होने लगी थी। एक तरफ वो कोच पिता से क्रिकेट सिख रहे थे, तो दूसरी ओर मैदान में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे थे। सफलता मिलने में देर नहीं लगी।

12 साल की उम्र में अंडर-14 मैच में पुजारा ने बडौदा के खिलाफ खेलते हुए 306 रन बनाए। कहते है चेतेश्वर को मेराथन पारियों का चश्का और भरोसा दोनों इसी मेच से मिला था। शुरू से ही पुजारा के लिए मैदान पर विकेट गवाना एक गुनाह के बराबर रहा है। रनों की भूख कभी कम नहीं हुयी और विकेट पर घंटो टिके रहना उनकी खासियत थी।

साल 2005 में 17 साल के पुजारा अंडर-19 के लिए खेलते थे। इसके बाद इनकी माँ केंसर की बीमारी से पीड़ित थी और उनका देहांत हो गया। पुजारा उस दिन भावनगर से एक मेच खेलकर लौट रहे थे। निजी जिंदगी में एक बेटे पर से माँ का प्यार हट जाना जीते जी मर जाने के बराबर होता है। लेकिन फिरसे चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट के सफ़र में रफ़्तार से बात करने लगे और खामोश बल्ला फिर से बोलने लगा। करियर को सवारने में उनके पिता अरविंद पुजारा ने फिर से महेनत की।

17 दिसंबर 2005 को उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था। 25 फरवरी 2006 को उन्होंने सेंट्रल ज़ोन के खिलाफ लिस्ट-ए क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह 2006 अंडर -19 विश्व कप के अग्रणी रन-स्कोरर थे जहां उन्होंने 117 की औसत से 6 पारियों में 349 रन बनाए थे जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल था। वह 2006 के अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में “मैन ऑफ द टूर्नामेंट” थे।

पुजारा अंडर-19 के स्तर से तहलका मचाते हुए क्रिकेट में धूम मचाने लगे। इसके बाद पुजारा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। टीम इंडिया की अंडर-19 टीम में इन्हे जगह मिली। उसे पुजारा ने शानदार तरीके से भुनाया। एक के बाद एक शानदार प्रदर्शन किये। 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद से ही वो चयनकर्ताओ की पसंद बन गए। सचिन सौरव, द्रविड़ और लक्ष्मण का दौर अब धीरे धीरे सिमट रहा था। चयनकर्ताओ को एक ऐसे नौजवान की तलाश थी जो इन कमिओ को पूरा कर सके और सबकी नजरे पुजारा पर जाके ठहर गयी।

पुजारा को टीम इंडिया में खेलने को मौक़ा मिला। साल 2010 में चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु के मैदान पर सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम थी और वीवीएस लक्ष्मण घायल हुए और उनकी जगह पुजारा को मौका मिला था। लेकिन पहली बार में वो सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरी पारी में भी मौक़ा मिला इस बार उनका बल्ला बोल उठा। पुजारा ने 72 रन की पारी खेली।

साल 2012 में पुजारा ने हैदराबाद में न्यूजीलेंड के खिलाफ करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा। इसी प्रदर्शन के दम पर इंग्लेंड के खिलाफ होने वाली सीरिज में उनका स्थान पक्का हो गया। टीम इंडिया को एक मजबूत बल्लेबाज मिल गया था।

इंग्लेंड के साथ चल रही सीरिज में पुजारा ने अहमदाबाद में दोहरा शतक जड़ दिया और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। दूसरी तरफ अच्छे प्रदर्शन के बाद भी उन्हें एक दिवसीय टीम में मौका नहीं मिला। वर्ष 2013 के मार्च महीने में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिर से उन्होंने दोहरा शतक जड़ दिया। इस पारी के दौरान टेस्ट मेच में उनके 1000 रन भी पुरे हुए।

इसके बाद उन्हें वनडे टीम में स्थान मिल गया। लेकिन जिम्बाम्बे दौरे पर पुजारा का बल्ला नहीं चला। ये भारत के तीसरे और विश्व के 9 वे बल्लेबाज है, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में सभी 5 दिनों में बल्लेबाजी की है।

वर्ष 2017 में पुजारा ने ओस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में दोहरा शतक लगा कर टेस्ट रेंकिंग में दुसरा स्थान हासिल किया था। ये उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रेंकिंग है। अब तक के उनके करियर ने ये साफ़ कर दिया है की वो स्पिन से लेकर तेज गेंदबाजी या उछाल भरी तेज विकेट पर भी काफी सहज ढंग से बल्लेबाजी कर सकते है।

2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने अपना पहला T20 शतक बनाया और वह सौराष्ट्र के लिए एक T20 मैच में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। जनवरी 2020 में 2019–20 रणजी ट्रॉफी में पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 50 वां शतक बनाया था।दिसंबर 2021 तक चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 18 शतक और 31अर्धशतक बनाए हैं।

अप्रैल 2022 में इंग्लैंड में 2022 काउंटी चैंपियनशिप में पुजारा और टॉम हेन्स, फॉलो-ऑन के दौरान प्रथम श्रेणी मैच की एक ही पारी में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

चेतेश्वर पुजारा नेटवर्थ (Cheteshwar Pujara Net worth)

चेतेश्वर पुजारा की नेटवर्थ 2 मिलियन डॉलर के लगभग है, जो भारतीय रुपए में 15 करोड़ के लगभग है। इनकी मंथली इनकम और सैलरी 10 लाख से भी ज्यादा है।

चेतेश्वर पुजारा का आईपीएल करियर (Cheteshwar Pujara’s IPL Career)

पुजारा ने 2010 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था। पुजारा आईपीएल के पहले तीन सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले थे। 2011 की खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने खरीदा था। उन्होंने कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ मैच में अपने घुटने में चोट लगने से पहले आईपीएल के चौथे सीज़न के लिए आरसीबी के लिए शुरुआत की।

2014 के आईपीएल में पुजारा ने वीरेंद्र सहवाग के ओपनिंग पार्टनर के रूप में सीज़न की शुरुआत की और पहले छह मैचों के बाद बाहर हो गए। जिसमें उन्होंने 100.80 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 25 की औसत से 125 रन बनाए। 2015 के आईपीएल सीज़न के लिए किसी भी फ्रैंचाइज़ी द्वारा नहीं चुने जाने के बाद उन्होंने यॉर्कशायर के लिए साइन किया।

पुजारा ने 2018 में यॉर्कशायर के लिए बल्लेबाजी की। फरवरी 2021 में पुजारा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2021 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले आईपीएल नीलामी में 50 लाख में खरीदा था। हालांकि उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

वर्ष टीम
2010 कोलकाता नाइट राइडर्स
2011-2013 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
2014 किंग्स इलेवन पंजाब
2021 चेन्नई सुपर किंग्स

चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट अकादमी (Cheteshwar Pujara Cricket Academy)

चेतेश्वर पुजारा के पिता अरविन्द और अंकल बिपिन एक क्रिकेट अकादमी भी चलाते हैं ,जिसका नाम चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट अकादमी (Cheteshwar Pujara Cricket Academy) है। यह अकादमी गुजरात के राजकोट से 16 km दूर है। इस अकादमी में युवा खिलाडियों को फ्री में क्रिकेट की ट्रेनिंग (Free Cricket Training) दी जाती है। अकादमी के लिए चयन किए गए खिलाडियों को घर से लाने और ले जाने के लिए फ्री सर्विस भी है। चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। जैसे – 70 गज की बाउंड्री, 5 टर्फ पिच, 4 टर्न पिच फॉर नेट प्रैक्टिस, 2 सीमेंट पिच, बोलिंग मशीन, फिटनेस एंड एक्सरसाइज मशीन आदि।

चेतेश्वर पुजारा रिकॉर्ड (Cheteshwar Pujara Record)

  • पुजारा की विराट कोहली के साथ 222 रनों की पार्टनरशिप रही जो आफ्रिका में भारत की संयुक्त उच्चतम पार्टनरशिप थी।
  • वे 6000 टेस्ट रन तक पहुंचने वाले 11वें भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • टेस्ट मैच के सभी पांच दिनों में बल्लेबाजी करने वाले भारत के तीसरे और कुल मिलाकर 9वें बल्लेबाज है।
  • 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने दोहरे शतक के बाद टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ नंबर 2 स्थान पर पहुंच गए।
  • चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 1000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं।
  • अप्रैल 2022 तक और वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वालों की सूची में ये 27वें स्थान पर हैं।

चेतेश्वर पुजारा स्टैट्स (Cheteshwar Pujara Status)

प्रतियोगिता टेस्ट वनडे फर्स्ट क्लास लिस्ट A
मैच 95 5 230 103
रन 6713 51 17665 4445
बैटिंग एवरेज 43.88 10.20 51.95 54.20
100/50 18/32 0/0 54/70 11/29
टॉप स्कोर 206 27 352 158
विकेट 0 6 0
बॉलिंग एवरेज 26.16
कैच/स्टंपिंग 65 0 148 39

सोशल मीडिया (Social Media)

इंस्टाग्राम यहां क्लिक करें
टि्वटर यहां क्लिक करें

FAQ :

Q : चेतेश्वर पुजारा की उम्र कितनी है ?

Ans : 34 वर्ष (2022)

Q : चेतेश्वर पुजारा की वाइफ का नाम क्या है ?

Ans : पूजा पाबरी

Q : चेतेश्वर पुजारा का निक नेम क्या है ?

Ans : चिंटू

Q : चेतेश्वर पुजारा की जाति क्या है ?

Ans : हिंदू (ब्राह्मण)

Q : चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट डेब्यू कब किया था ?

Ans : पुजारा ने 9 अक्टूबर 2010 को अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में खेला था और यहीं से इन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने