गौतम अडानी का जीवन परिचय, भारतीय उद्योगपति, जन्म, पिता, उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, नेटवर्थ | Gautam Adani biography in Hindi

Social Share

गौतम अडानी का जीवन परिचय, भारतीय उद्योगपति, जन्म ,पूरा नाम ,जन्म स्थान ,माता, पिता ,उम्र ,परिवार ,पत्नी ,बच्चे ,जाति, शिक्षा ,नेटवर्थ [Gautam Adani biography in Hindi] (Birth, full Name, place of birth, mother, father, age, family, wife, children, caste, education, net worth)

गौतम अडानी कौन है ?

भारत में बहुत सारे बिजनेसमैन और अरबपति हैं। जैसे मुकेश अंबानी ,रतन टाटा। उन्हीं में से एक नाम गौतम अडानी का है ,जो अदानी ग्रुप के फाउंडर है। गौतम अदानी एक भारतीय बिजनेसमैन है ,और वे अदानी ग्रुप के अध्यक्ष भी हैं। अदानी ग्रुप कोयला व्यापार ,कोयला खनन ,तेल एवं गैस ,बंदरगाह ,मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन एवं गैस वितरण में अपना कारोबार करता है। यह कंपनी विश्व स्तर पर कार्यरत है। गौतम अदानी एक अरबपति है। जो अपनी मेहनत के बलबूते पर आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। ये गुजरात के रहने वाले हैं।गौतम जी का विश्व भर के 100 सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में भी नाम आता है।

गौतम अडानी की वेबसाइट का नाम adani.com है। गौतम अडानी की कंपनी देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनी है। इनके पास अपना खुद का बीचक्राफ्ट जेट है ,जिसे उन्होंने 2005 में खरीदा। इसके अलावा इनके पास हॉकर जेट भी हैं ,जिसे 2008 में खरीदा था।

image credit : instagram

गौतम अडानी का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) गौतम शांतिलाल अडानी
(GAUTAM SHANTILAL ADANI)
जन्म (Birth) 24 जून 1962
जन्म स्थान (Birth Place) अहमदाबाद ,रतनपोल ,गुजरात, भारत
उम्र (Age) 59 वर्ष
माता (Mother’s Name) शांता बेन अदानी
पिता (Father’s Name) शांतिलाल अदानी
पत्नी (Wife) प्रीति अदानी
बच्चे (Children) करण अदानी ,जीत अदानी
पेशा (Profession) सफल बिजनेसमैन
नेटवर्थ (NET WORTH) 90.3 BILLION( USD) – 2022
राष्ट्रीयता भारतीय
भाई (Brother) मनसुख अदानी
धर्म (Religion) जैन
शिक्षा (Education) सेठ चिमनलाल नागी दास विद्यालय ,गुजरात
वेबसाइट (Website) adani.com
टि्वटर यहां क्लिक करें

गौतम अडानी का जन्म ,परिवार ,शिक्षा

गौतम अदानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद के रतनपोल ,गुजरात राज्य में जैन परिवार हुआ। इनके पिता का नाम शांतिलाल अदानी और माता का नाम शांताबेन अदानी है। अदानी इनका एक गोत्र है ,लेकिन इनके नाम के पीछे जैन भी लगा है। इनके पिता कपड़े का व्यापार करते थे।

इनकी पत्नी का नाम प्रीति अदानी है। इनकी पत्नी डेंटिस्ट है और वर्तमान में अदानी फाउंडेशन की हेड है। इनकी पत्नी अदानी फाउंडेशन की ओर से शिक्षा ,स्वास्थ्य ,आजीविका ,ग्रामीण विकास जैसे कार्यों को देख रही हैं और कई संगठनों के साथ मिलकर काम भी कर रही हैं।

इनके बच्चे करण अदानी और जीत अदानी हैं। गौतम अदानी का पूरा नाम गौतम शांतिलाल अदानी है। ये सात भाई बहन है। इनके बड़े भाई का नाम मनसुख अदानी है।

इन्होंने अपनी शिक्षा सेठ चिमनलाल नागीदास विद्यालय ,गुजरात से प्राप्त की। इसके बाद इन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी में बीकॉम में एडमिशन लिया , लेकिन ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर पाए और बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।

गौतम अडानी का करियर

ये 1978 में 16 वर्ष की उम्र में ही मुंबई आ गए थे।और इन्होंने एक-दो साल महेंद्र ब्रदर्स डायमंड कंपनी में काम किया। उसके बाद इन्होंने ज्वेलरी बाजार में अपनी एक डायमंड फर्म शुरू कर ली। वर्ष 1981 में इनके बड़े भाई मनसुख अदानी ने एक प्लास्टिक यूनिट खरीदा और गौतम को उसे चलाने के लिए कहा। अदानी परिवार की मेहनत इनके विश्व व्यापार का रास्ता बन गई।

उसके बाद 1985 में इन्होंने लघु उद्योग के लिए पॉलीमर का इंपोर्ट शुरू किया और आगे चलकर वर्ष 1988 में इन्होंने अदानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की स्थापना की। इस समय यह कंपनी अदानी एंटरप्राइज लिमिटेड के नाम से जानी जाती है। उसके बाद वर्ष 1991 में इन्हें काफी लाभ हुआ और इस औद्योगिक संस्था ने धातु वस्त्र और कृषि उत्पाद व्यापार में कारोबार को आगे बढ़ाया।

1993 में गुजरात सरकार द्वारा मुद्रा पोर्ट के प्रबंधकीय आउटसोर्सिंग का ऐलान किया गया। यह अनुबंध वर्ष 1995 में अदानी ग्रुप को मिल गया। इसी वर्ष इन्होंने पहली जेटी का स्थापना किया और मुंद्रा पोर्ट एंड स्पेशियल इकोनामिक जोन द्वारा चलित परिचालन को अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशियल इकोनामिक जोन लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिया गया। वर्तमान में अदानी कंपनी सबसे बड़ी निजी मल्टी पोर्ट ऑपरेटर है।

भारत में मुद्रा पोर्ट निजी क्षेत्र के बंदरगाह के तौर पर सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर पोर्ट है। 1996 में गौतम अदानी ने अदानी पावर लिमिटेड के पावर बिजनेस आर्म की स्थापना की। इस कंपनी के पास देश का सबसे बड़ा थर्मल पावर उत्पादन प्लांट है। वर्ष 2006 में गौतम अदानी बिजली उत्पादन व्यवसाय में आए और 2009 से 2012 तक इन्होंने क्वींसलैंड में कारमाइकल कोल और ऑस्ट्रेलिया में एबॉट पॉइंट पोर्ट का अधिग्रहण किया।

गौतम अडानी अपने व्यवसाय को काफी बढ़ा रहे हैं। इसीलिए इन्होंने अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में 35000 करोड़ के निवेश का ऐलान किया है ,और वे देश के बाहर भी अपना साम्राज्य फैला रहे हैं।

गौतम अडानी की कुल संपत्ति (NET WORTH)

वर्ष 2019 के अनुसार गौतम अडानी की कुल संपत्ति 1220 करोड़ यूएसडी ,अमेरिकन डॉलर है। इनकी कुल संपत्ति 2022 के अनुसार 90.3 BILLION( USD) है।

पुरस्कार

1 – गौतम अडानी को वर्ष 2008 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2 – वर्ष 2009 में इन्हें ओबीई पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

3 – अदानी फाउंडेशन को 2014 में तीसरे वार्षिक ग्रीनटेक सीएसआर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

गौतम अडानी की कंपनियां और व्यवसाय

1 – वर्ष 1985 में गौतम ने पॉलिमय का आयात शुरू किया था ,और उसके बाद 1988 में अदानी एक्सपोर्ट की नींव रखी। जो आज अदानी एंटरप्राइजेज के नाम से विख्यात है। यह भारत की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनी है। जो एग्रीकल्चर और इलेक्ट्रिकसिटी के क्षेत्र में कार्य करती है।

2 – 1991 में इन्होंने मेटल्स ,टेक्सटाइल और एग्रीकल्चर प्रोडक्ट की नीव रखी। जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है ,और 1994 में गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट के मैनेजमेंट को प्राइवेट कंपनियों के लिए खोला ,तो इस अवसर का फायदा गौतम अडानी ने ले लिया।

3 – वर्ष 1995 में इन्होंने अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड कंपनी खोली। जो आज के समय में देश की सबसे बड़ी प्राइवेट मल्टीपोर्ट ऑपरेटर कंपनियों में से एक है। और जो 210 मिलियन टन कार्गो संभालने वाले मुद्रा पोर्ट का पूरा भार संभालती है।

4 – वर्ष 1996 में अदानी पावर कंपनी की शुरुआत हुई और एक नए फील्ड में कदम रखा। जो एनर्जी सेक्टर से संबंधित था। इसके बाद आज वे देश की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्लांट चला रहे हैं। जिसकी क्षमता 4620 मेगा वाट की है। वर्ष 2006 से 2012 में उन्होंने बिजली उत्पादन के क्षेत्र को भारत के बाद अन्य देशों में भी फैलाया।

5 – वर्ष 2020 में इन्होंने सोलर एनर्जी और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में एक नई नीव रखी। सौर ऊर्जा निगम द्वारा आयोजित नीलामी में इन्होंने करीब 6 मिलियन यूएस डॉलर पैसे लगाए और इस प्रोजेक्ट को प्राप्त किया।इसी के साथ इन्होंने ग्रीन एनर्जी के फील्ड में 8000 मेगावाट की फोटोवोल्टिक बिजली प्रोजेक्ट की भी शुरुआत की।

6 – वर्ष 2021 में इन्होंने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की 74 % हिस्सेदारी भी अपने नाम की। जिसके बाद वे देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। वर्ष 2022 में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया और सबसे अमीर बिजनेसमैन बने हुए हैं।

7 – गौतम अडानी समूह की 50 % हिस्सेदारी अडानी विल्मर में है ,और बाकी की 50% हिस्सेदारी सिंगापुर के विल्मर समूह के पास है। यह कंपनी फार्च्यून ब्रांड के नाम से खाने के तेल को बेचती है।अदानी विल्मर एक बहुत बड़ी कंपनी है। जिसने फरवरी 2022 में अपना आईपीओ लॉन्च किया और निवेशकों को बहुत फायदा हुआ है। भविष्य में इसके शेयर की कीमत बढ़ने की संभावना भी है।

गौतम अडानी द्वारा किए गए सामाजिक कार्य

1 – 1996 में अडानी फाउंडेशन खोला गया। जिसके जरिए देश के कई हिस्सों में सामाजिक कार्य किए गए। इस फाउंडेशन की हेड गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अदानी है।

2 – कोरोना महामारी के समय अदानी फाउंडेशन ने देश को बड़ा सहयोग दिया। इन्होंने पीएम केयर्स फंड में 100 करोड़ तथा गुजरात सरकार को 5 करोड़ और महाराष्ट्र राहत कोष में 1 करोड़ का फंड दिया। ताकि लोगों को सहायता मिल सके।

3 – जब देश में कोरोना की दूसरी लहराई और ऑक्सीजन की कमी हो रही थी। तब अदानी ग्रुप ने देश में लिक्विड ऑक्सीजन सरकार को दिला कर लोगों की मदद की।

4 – अदानी ग्रुप में कोरोना काल में उन लोगों की भी मदद की जिनके पास इलाज कराने के लिए पैसे नहीं थे। लोगों तक राशन और खाने की चीजें भी पहुंचाई गई। ताकि कोई भूखा ना रहे।

FAQ :

Q : अडानी कंपनी का मालिक कौन है ?

ANS – गौतम अडानी

Q : गौतम अडानी का पूरा नाम क्या है ?

ANS – गौतम शांतिलाल अदानी

Q : गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है ?

ANS – 90.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर।

Q : गौतम अडानी का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS – जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद के रतनपोल ,गुजरात राज्य में जैन परिवार हुआ।

Q : गौतम अडानी की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS – पत्नी का नाम प्रीति अदानी है।

Q : गौतम अडानी के माता -पिता और बच्चों का नाम क्या है ?

ANS – माता का नाम शांताबेन अदानी ,पिता का नाम शांतिलाल अदानी, बच्चे -करण अदानी और जीत अदानी।

Q : गौतम अडानी कौन है ?

ANS – एक भारतीय बिजनेसमैन , सबसे अमीर उद्यमी और अदानी इंटरप्राइजेज के मालिक हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – राहुल बजाज का जीवन परिचय

2 – सूरज नांबियार का जीवन परिचय

3- बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने