ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय, मामाअर्थ ओनर ,शार्क टैंक की जज ,नेटवर्थ , हस्बैंड, पेरेंट्स | Ghazal Alagh Biography In Hindi

Social Share

ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय, मामाअर्थ ओनर ,शार्क टैंक की जज ,नेटवर्थ , हस्बैंड, पेरेंट्स, जन्म ,उम्र ,शिक्षा ,माता, पिता, धर्म ,इन्वेस्टमेंट [Ghazal Alagh Biography In Hindi] (Mamaearth Owner, Shark Tank Judge, Net Worth, Husband, Parents, Birth, Age, Education, Mother, Father, Religion, Investment,)

गजल अलघ (Ghazal Alagh) अलग एक सफल भारतीय महिला उद्यमी है। इन्होंने दुनिया के प्रसिद्ध केमिकल फ्री बेबी केयर ब्रांड मामाअर्थ (Mamaearth) की ओनर और चीफ ऑफ मामा से अपनी पहचान बनाई है। गजल और उनके पति वरुण ने मिलकर मामा अर्थ कंपनी की स्थापना 2016 में की। यह हरियाणा के गुड़गांव की रहने वाली हैं। वर्तमान में वे सोनी टीवी के रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका निभा रही हैं। इनके साथ इस शो में शार्क टीम के 6 लोग – अमन गुप्ता ,नमीता थापर ,अनुपम मित्तल ,पियूष बंसल, अशनीर ग्रोवर , विनीता सिंह शामिल हैं।

यह शो बिजनेस से रिलेटेड है। इसमें वे लोग आते हैं ,जो अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं और जिन्हें फंड की जरूरत है।यह शो 20 दिसंबर 2021 से शुरू हुआ। शार्क टैंक एक ऐसा मंच है जहां भारत के सभी व्यापारियों को अपने स्टार्टअप के प्लान को सबके साथ बताने और उसके लिए फंड हासिल करने का मौका मिल रहा है। इसका आकलन बिजनेस एक्सपर्ट यानी शार्क के सदस्य करते हैं और व्यापार करने के लिए लोगों को फंड देते हैं।

ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय

नाम (Name) ग़ज़ल अलघ (अलग )
Ghazal Alagh
जन्म (Born) 2 सितंबर 1988
जन्म स्थान (Birth Place) गुड़गांव ,हरियाणा ,भारत
उम्र (Age) 34 वर्ष
माता (Mother’s Name) कैलाश साहनी
पिता (Father’s Name) सुनीता साहनी
भाई (Brother) चिराग साहनी
बहन (Sister) साहिबा चौहान
शिक्षा (education) BCA
हाइट (Hieght) 5 फुट , 7 इंच
वजन (Weight) 64 kg
पेशा (Profession) बिजनेस वूमेन ,मामाअर्थ की सह-संस्थापक
वर्तमान प्रसिद्धि शार्क टैंक इंडिया शो की जज
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थिति विवाहित
हस्बैंड (Husband) वरुण अलघ (बिजनेसमैन), मामाअर्थ सह-संस्थापक
बेटा (Son) अगस्त्य अलघ
नेटवर्थ (Networth) 10 -20 million
इंस्टाग्राम यहां क्लिक करें
Mamaearth website mamaearth.in

ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय ,जन्म, शिक्षा ,परिवार

गजल अलघ का जन्म 2 सितंबर 1988 को हरियाणा के गुड़गांव में हुआ था।

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हरियाणा से ही प्राप्त की और कॉलेज की पढ़ाई पंजाब विश्वविद्यालय से की ,जहां इन्होंने अपनी बीसीए की पढ़ाई पूरी की। आगे की पढ़ाई के लिए गजल न्यूयॉर्क चली गई। जहां उन्होंने न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट्स में मॉडर्न आर्ट एंड डिजाइन अप्लाइड आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की।

इनके पिता का नाम कैलाश साहनी और माता का नाम सुनीता साहनी है। इनके भाई का नाम चिराग साहनी और इनकी बहन का नाम साहिबा चौहान है। 2011 में इन्होंने वरुण अलघ के साथ विवाह किया और इनका एक बेटा भी है। जिसका नाम अगस्त्य अलघ है। इनके पति भी एक बिजनेसमैन है। जो मामाअर्थ के सह संस्थापक हैं। इन्होंने मामा अर्थ कंपनी को बनाने में ग़ज़ल के साथ मिलकर काम किया।

ग़ज़ल अलघ का बिजनेस करियर

पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने एक सॉफ्टवेयर प्रशिक्षक के रूप में एनआईआईटी लिमिटेड में कार्य करना प्रारंभ किया ,और अपनी वेबसाइट dietexpert .com के जरिए अनुकूल आहार योजना के बारे में लोगों को सलाह दी। इससे पता चलता है कि वह स्वास्थ्य के प्रति बहुत ही जागरूक हैं। इसी वजह से उन्होंने मामा अर्थ ब्रांड की स्थापना की। जो लोगों को अपने बच्चों की केयर करने में मदद करती है ,और बिना केमिकल वाले प्रोडक्ट बेचती है।

गजल एक भारतीय उद्यमी और एक कॉरपोरेट ट्रेनर भी हैं। जो मामाअर्थ की सह संस्थापक होने के साथ-साथ द डरमाकोइंडिया की संस्थापक भी हैं ,और वर्तमान में वे सोनी टीवी के रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में एक जज और इन्वेस्टर के रूप में भूमिका निभा रही हैं।

गजल अलग कहती हैं कि जब उनके बेटे का जन्म हुआ ,तो वह त्वचा की समस्या से पीड़ित था। जिसके कारण वह किसी भी तरह के प्रोडक्ट यूज करती थी तो बच्चे को एलर्जी हो जाती थी। जिससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो रहा था। अपने बेटे को इस हालत में देखकर उन्हें उस समय एहसास हुआ कि देश में ऐसे बच्चे होंगे जो इस प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। इसी उद्देश्य के साथ उन्होंने मामा अर्थ कंपनी की स्थापना गजल और उनके पति वरुण ने मिलकर 2016 में की।

इस कंपनी के अंदर उत्पाद बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री केमिकल फ्री हो और उसमें वे तत्व हो जो प्रकृति हमें देती है ,यही उद्देश्य था।इस कंपनी को खोलने से पहले इन्होंने सभी माताओं ,जो पहले बच्चे की उम्मीद कर रही थी , से सलाह ली कि इस उत्पाद में क्या-क्या चीजें होनी चाहिए और सभी ने इसमें अपनी राय दी। तभी गजल ने इस कंपनी पर काम किया और मामा अर्थ का जन्म हुआ। इन्हें शुरुआत में बहुत सारी परेशानियां आई ,लेकिन गजल ने एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया।

सबसे पहले उन्होंने उन परिवारों को यह प्रोडक्ट बेचा जिन्होंने उत्पाद बनाने के समय अपनी अपनी राय दी थी और इन लोगों से अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद इन्होंने उत्पाद की क्वांटिटी बढ़ाई और मामा अर्थ का विस्तार करने का फैसला लिया। आज उनकी कंपनी एक बेहतरीन मुकाम पर पहुंच गई है। यह कंपनी भारत के अलावा नेपाल ,बांग्लादेश और अन्य पड़ोसी देशों में सफलतापूर्वक ग्राहक बना रही है। हाल ही में कंपनी ने मामा अर्थ नाम से अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। जो गूगल प्ले स्टोर और IOS स्टोर पर मौजूद है।

गजल एक कला प्रेमी भी है। उनके चित्रों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाता है ,और उन्हें भारत की शीर्ष 10 महिला कलाकारों में से एक माना जाता है।

वर्ष 2019 में मामाअर्थ कंपनी का टर्नओवर 17.9 करोड़ था। जो 2020 में बढ़कर 112 करोड हो गया।

मामाअर्थ (Mamaearth)

मामा अर्थ कंपनी की स्थापना गजल और उनके पति वरुण ने मिलकर 2016 में की। यह कंपनी इंडिया की पहली ऐसी कंपनी है जो non-toxic , केमिकल फ्री ,बेबी केयर और ब्यूटी केयर, बॉडी केयर जैसे प्रोडक्ट बनाती है ,और इस कंपनी को madesafe से स्वीकृति प्राप्त है। शिल्पा शेट्टी ने 2019 में मामा अर्थ में निवेश किया है।

इससे पहले मामाअर्थ का नाम होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड था। जो बाद में मामाअर्थ के नाम से प्रसिद्ध हुआ। 2020 तक मामाअर्थ कंपनी की कुल संपत्ति 100 करोड़ से अधिक थी।

सम्मान

1 – फोर्ब्स पत्रिका ने गजल को दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल किया है।

2 – 2018 -2019 में बेस्ट ब्रैंड ऑफ द ईयर फॉर मामाअर्थ।

3 – 2019 में सुपर स्टार्टअप्स एशिया अवार्ड।

4 – 2019 में 40 अंडर 40 एचीवर्स ऑफ़ इंडिया।

गजल अलघ का इन्वेस्टमेंट

गजल ने अनुपम मित्तल के साथ मिलकर saasbar नामक कंपनी में निवेश किया है। इन्होंने Uvi हेल्थ में भी निवेश किया है।

इन्होंने शार्क के अन्य 4 सदस्यों के साथ मिलकर सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज में इन्वेस्ट किया है। यह कंपनी एक पॉकेट ईसीजी मशीन बना रही है।

मामाअर्थ ब्रांड एम्बेसडर

मामा अर्थ कंपनी ने बाजार में आने से पहले अपने प्रोडक्ट के लिए ब्रांड एम्बेसडर मां बेटी की प्रसिद्ध जोड़ी सारा अली खान और अमृता सिंह को बनाया। शिल्पा शेट्टी भी मामाअर्थ की बेबी केयर प्रोडक्ट का प्रचार कर रही हैं।

FAQ :

Q : गजल अलघ कौन है ?

Ans : गजल अलघ एक भारतीय महिला उद्यमी है, वह मामाअर्थ कंपनी की सह-संस्थापक और सीईओ है।

Q : गजल अलघ की उम्र कितनी है ?

Ans : 34 वर्ष

Q : गजल अलघ के पति कौन है ?

Ans : वरुण अलघ (बिजनेसमैन)

Q : मामाअर्थ कंपनी की ओनर कौन है ?

Ans : गजल अलघ (Ghazal Alagh)

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने