कृष्णा नागर का जीवन परिचय,पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी | Krishna Nagar Biography in Hindi

Social Share

कृष्णा नागर का जीवन परिचय, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी , जन्म, गृहनगर, जन्म स्थान, हाइट, परिवार, रैंकिंग, मेडल [Krishna Nagar Biography in Hindi](Para Badminton Player, Birth, Hometown, Place of Birth, Height, Family, Ranking, Medal)

कृष्णा नागर भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी है । टोक्यो पैरालंपिक 2020 के फाइनल मुकाबले में कृष्णा नागर ने हांगकांग के Chu Man kai को 21-17 , 16-21 , 21-17 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया । उनकी इस जीत से भारत ने इस पैरालंपिक में अपना 5 वा स्वर्ण पदक जीता ।

कृष्णा नागर का जीवन परिचय :

नाम (Name) कृष्णा नागर
(Krishna Nagar)
जन्म (Birth) 12 जनवरी 1999
जन्म स्थान जयपुर ( राजस्थान )
उम्र (Age) 22 वर्ष
गृहनगर (Hometown) जयपुर
माता (Mother’s Name) इंद्रा नागर
पिता (Father’s Name) सुनील नागर
पेशा (Profession) पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी
कैटेगरी SH6
हाइट (Height) 135 cm / 4.2 inch
वजन (Weight) 40 kg
कोच (Coach) गौरव खन्ना
वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking) 2
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
Instagram Click Here

कृष्णा नागर का जन्म एवं परिवार :

टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले कृष्णा नागर का जन्म 12 जनवरी 1999 को जयपुर ( राजस्थान ) में हुआ था । इनके पिता का नाम सुनील नागर व माता का नाम इंद्रा नागर है। इनके पिता पेशे से एक फिजियोथैरेपिस्ट हैं और इनकी माता एक ग्रहणी है।

प्रारंभिक जीवन :

कृष्णा नगर को बचपन से छोटे कद की दुर्बलता थी जब नागर 2 साल के थे तब उन्हें पता चला कि वह कद में छोटे हैं। जिसकी वजह से वह अपने स्कूल में कई खेलों में भाग नहीं ले पाते थे । इसलिए उन्होंने अकेले में ही दौड़ना प्रारंभ किया और वे तेज गति की स्प्रिंट दौड़ लगाते रहते थे । इसके बाद उन्होंने 14 साल की उम्र में अपने हाथ में बैडमिंटन रैकेट थाम लिया और बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया । वे अक्सर जयपुर की गलियों में रैकेट खेला करते थे ।

इसके बाद कृष्णा ने अपने खेल के सफर को आगे बढ़ाते हुए इसे पेशेवर खेल के तौर पर खेलना का निर्णय लिया जिसके लिए वे रोज बस से सफर करके घर से लगभग 13 किमी दूर सवाई मान सिंह स्टेडियम में प्रैक्टिस के लिए जाया करते थे। उनकी यह मेहनत बेकार नहीं गई और उन्होंने अपने छोटे कद को भी अपनी ताकत बनाते हुए दो बार राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन का खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की। इसके बाद जीतने का सफर बढ़ता ही चला गया।

प्रोफेशनल बैडमिंटन खेलने की शुरुआत :

कृष्णा ने वैसे तो 16 साल की उम्र में ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था , लेकिन साल 2016 में उन्होंने प्रोफेशनल खेल के तौर पर बैडमिंटन को खेलना शुरू किया । आपको बता दे कि कृष्णा नागर बैडमिंटन की SH6 कैटेगरी में खेलते हैं इस कैटेगरी में वे खिलाड़ी भाग लेते है , जिनकी लंबाई नहीं बढ़ती । इसके बाद उन्होंने कोचिंग लेना प्रारंभ किया और खेल की बारीकियों को सीखा । जिसका परिणाम आज यह है कि उन्होंने पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीत कर एक मिसाल कायम की और देश को गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान किया।

कृष्णा नागर का टोक्यो पैरालंपिक 2020 में प्रदर्शन :

कृष्णा नागर ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 के फाइनल में प्रवेश से पहले सेमीफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के क्रिस्टन कूब्स को 21-10 , 21-11 से हराया । इसके बाद नागर का फाइनल में मुकबला हांगकांग के Chu Man kai से हुआ , जिसमे उन्होंने असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए हांगकांग के इस खिलाड़ी को 21-17 , 16-21 , 21-17 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया ।

कृष्णा नागर की उपलब्धियां :

  • इंडोनेशिया में 2018 में हुए पैरा बैडमिंटन एशियाई खेलों में इन्होंने कांस्य पदक जीता।
  • इसके बाद उन्होंने 2019 में स्वीट्जरलैंड के बाद बासेल में हुए पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में पुरुष युगल में रजत पदक और एकल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।
  • टोक्यो पैरालंपिक 2020 में कृष्णा ने बैडमिंटन की SH-6 स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

FAQ :

Q : कृष्णा नागर का जन्म स्थान कहां है ?

Ans : जयपुर ( राजस्थान )

Q : कृष्णा नागर कौन सा खेल खेलते हैं ?

Ans : कृष्णा नागर एक भारतीय पैरा एथलीट है और बैडमिंटन खेलते हैं।

Q : कृष्णा नागर की उम्र कितनी है ?

Ans : 22 वर्ष

q : कृष्णा नागर के कोच कौन हैं ?

Ans : गौरव खन्ना

Q : कृष्णा नागर ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में कौन सा पदक जीता ?

Ans : स्वर्ण पदक (Gold Medal)

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – टोक्यो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत का जीवन परिचय

2 – अवनी लखेरा का जीवन परिचय

3 – सुमित अंतिल का जीवन परिचय

4 – ऋषभ पंत भारत के युवा क्रिकेट खिलाड़ी का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने