कुलदीप सेन बायोग्राफी | Kuldeep Sen Biography

Social Share

कुलदीप सेन बायोग्राफी, उम्र, हाइट, गेंदबाजी, आईपीएल टीम [Kuldeep Sen Biography] (Indian Cricketer, Age, Birth, Hometown, Height, Birth Place, Bowling, Ipl Team)

कुलदीप सेन एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। ये दाएं हाथ के तेज गेंदबाज है। इनका चयन हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर तेज गेंदबाज हुआ है। कुलदीप मध्य प्रदेश से की टीम से अपना घरेलू मैच खेलते हैं अगर आईपीएल की बात करें तो कुलदीप को राजस्थान रॉयल ने खरीदा है। वे राजस्थान रॉयल के प्रमुख गेंदबाजों में शामिल है।

कुलदीप का जन्म एवं परिवार

कुलदीप एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनका जन्म मध्य प्रदेश के रीवा स्थित ग्राम हरिहरपुर में हुआ था। परिवार में तीन भाइयों में सबसे बड़े कुलदीप हैं।इनके पिता एक सैलून शॉप चलाते हैं, इनकी माता एक ग्रहणी है। कुलदीप के भाई राजदीप मध्य प्रदेश पुलिस में चयनित हो गए हैं। इसके अलावा इनके भाई जगदीप एक कोचिंग सेंटर चलाते हैं।

Kuldeep Sen indian fast bowler
कुलदीप सेन भारतीय तेज गेंदबाज

कुलदीप सेन बायोग्राफी

नाम (Name)कुलदीप सेन (Kuldeep Sen)
पूरा नाम (Full Name)कुलदीप रामपाल सेन
उपनाम (Other Name)रीवांचल एक्सप्रेस
जन्म (Birth)22 अक्टूबर 1996
जन्म स्थान (Birth Place)रीवा , मध्य-प्रदेश
गृहनगर (Hometown)रीवा , मध्य-प्रदेश
उम्र (Age)26 वर्ष (2022)
हाइट (Height)5 फिट 4 इंच (लगभग)
पेशा (Profession)क्रिकेटर 
भूमिका (Role)बॉलर
बॉलिंग (Bowling)दायें हाथ मध्यम तेज
बैटिंग (Batting)दाएं हाथ बल्लेबाज
घरेलू टीम (Home Team)मध्य-प्रदेश
आईपीएल टीम (IPL Team)राजस्थान रॉयल
टेस्ट डेब्यू (Test Debut)अभी नहीं किया
वनडे डेब्यू (ODI Debut)4 दिसंबर 2022 बनाम बांग्लादेश, मीरपुर
T20 डेब्यूअभी नहीं किया
जर्सी नंबर
(Jersey Number)
#4 (इंडिया)
#22 (आईपीएल)
कॉलेज (College)अवधेश प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी रीवा मध्य प्रदेश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

कुलदीप सेन का परिवार (Kuldeep Sen’s family)

पिता (Father’s Name)रामपाल सिंह
माता (Mother’s Name)गीता सेन
बहन (Sister)
भाई (Brother)राजदीप सिंह, जगदीप सिंह

कुलदीप सेन का करियर (Kuldeep Sen Carrer)

कुलदीप के क्रिकेट करियर की बात करें तो इन्होंने अपने घरेलू मैच खेलने की शुरुआत मध्य प्रदेश की टीम से जी की थी। यह अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, कुलदीप 140 से लेकर 145 स्पीड से बॉलिंग कराते हैं। इसी वजह से इन्हें रिवांचल एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है। इन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच नवंबर 2018 में तमिलनाडु के खिलाफ खेला था। इसके साथ ही इन्होंने अपना पहला लिस्ट-ए मैच सितंबर 2019 में त्रिपुरा के खिलाफ जयपुर में खेला।

अगर कुलदीप के घरेलू मैचों में प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक 17 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 51 विकेट और टी20 मैचों में 27 मैच खेलकर 25 विकेट और लिस्ट- ए 7 मैचों में उन्होंने 8 विकेट लिए हैं।

कुलदीप सेन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

कुलदीप ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत हाल ही में की है। उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच 4 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेला। इससे पहले कुलदीप का चयन एशिया कप के लिए हो चुका है, लेकिन उन्हें एशिया कप में खेलने का अवसर नहीं मिला। उन्हें 18 सदस्य टीम में जगह दी गई थी।

इसके बाद इनका चयन न्यूजीलैंड के दौरे पर गई टीम इंडिया में भी हुआ, लेकिन न्यूजीलैंड के साथ भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया। लेकिन उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत बांग्लादेश के साथ खेलकर कर ली है और इन्होंने अपने पहले मैच में 5 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट लिए।

कुलदीप सेन का आईपीएल करियर (Kuldeep Sen IPL Career)

कुलदीप को आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख में खरीदा। अब तक वे आईपीएल में 7 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 8 विकेट लिए और उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 20 रन देकर चार विकेट था।

सोशल मीडिया (Kuldeep Sen Instagram)
FAQ :

Q : कुलदीप सेन कौन है ?

Ans : कुलदीप सेन युवा भारतीय तेज गेंदबाज हैं। वे मध्य प्रदेश की घरेलू टीम से क्रिकेट खेला करते थे। इसके साथ ही उनके घरेलू मैचों के अच्छे प्रदर्शन ने उन्हें इस बार आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा है। अब उनका चयन भारतीय क्रिकेट टीम में भी हो गया है।

Q : कुलदीप सेन की उम्र कितनी है ?

Ans : 26 वर्ष

Q : कुलदीप सेन की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फिट 4 इंच (लगभग)

Q : कुलदीप सेन के पिता कौन हैं ?

Ans : इनके पिता का नाम रामपाल सिंह है, जिनकी मध्य प्रदेश ग्राम के रीवा में एक सैलून की दुकान है।

q : कुलदीप सेन आईपीएल किस टीम से खेलते हैं ?

Ans : राजस्थान रॉयल

q : कुलदीप सेन का आईपीएल का बेस प्राइस कितना है ?

Ans : 20 लाख

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक