कुलदीप यादव का जीवन परिचय | Kuldeep Yadav Biography in Hindi

Social Share

कुलदीप यादव का जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, हाइट, फैमिली, क्रिकेट करियर, जर्सी नंबर, आईपीएल टीम, स्टेटस, हैट्रिक, Kuldeep Yadav Biography in Hindi (Age, Birth Place, Hometown, Wife, Height, Education, Family, Cricket Career, Test Debut, Bowling Type, Jersey Number, IPL team, Stats, Hattrick)

कुलदीप यादव एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। वह एक गेंदबाज, ऑलराउंडर है जो बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज है और एक बल्लेबाज है। ये घरेलू क्रिकेट में भारत और उत्तर प्रदेश के लिए खेलते है। उन्हें भारतीय प्रीमियर लीग के लिए दिल्ली की राजधानियों द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।

उन्होंने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए खेला है। 18 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने। 17 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में यादव अपनी 58वीं पारी में एकदिवसीय क्रिकेट में 100 विकेट लेने के मामले में भारत के लिए सबसे तेज स्पिन गेंदबाज बन गए।

कुलदीप यादव का जीवन परिचय (Kuldeep Yadav Biography in Hindi)

Contents hide
1 कुलदीप यादव का जीवन परिचय (Kuldeep Yadav Biography in Hindi)
Kuldeep yadav
भारतीय क्रिकेटर कुलदीप यादव इमेज क्रेडिट : सोशल मीडिया
नाम (Name)कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)
जन्म (Birth)14 दिसंबर, 1994
जन्म स्थान (Birth Place)कानपुर, उत्तर-प्रदेश
गृहनगर (Hometown)कानपुर, उत्तर-प्रदेश
उम्र (Age)28 वर्ष
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर
भूमिका (Role)स्पिन गेंदबाजी
हाइट (Height)5 फिट 6 इंच
वेट (Weight)62 KG (लगभग)
बल्लेबाजी (Batting)बाएं हाथ
बॉलिंग (Bowling)बाएं हाथ के स्पिन कलाई के गेंदबाज / चाइनामैन
घरेलू टीम (Domestic Team)उत्तर प्रदेश
प्रमुख टीमउत्तर प्रदेश, सेंट्रल जोन, इंडिया-ए, इंडिया अंडर-19, उत्तर प्रदेश अंडर-19
आईपीएल टीम (IPL Team)– कोलकाता नाइट राइडर्स
– दिल्ली कैपिटल्स
– मुंबई इंडियंस
टेस्ट डेब्यू (Test Debut)25 मार्च 2017 बनाम ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला
वनडे डेब्यू (ODI Debut)23 जून 2017 बनाम वेस्टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्पेन
T20 डेब्यू (T20 Debut)9 जुलाई 2017 बनाम वेस्टइंडीज, किंग्सटन
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut)2016
फर्स्ट क्लास मैच डेब्यू
First Class Match Debut
सेंट्रल जोन टीम से 22 अक्टूबर 2014
को नॉर्थ जोन के खिलाफ, मोहाली
लिस्ट ए मैच डेब्यू
(List A Match Debut)
उत्तर प्रदेश टीम से रेलवे के खिलाफ
7 नवंबर 2014 को, नागपुर
जर्सी नंबर (Jersey Number)#23
कोच (Coach)कपिल पांडे
स्कूल (School)कर्म देवी मेमोरियल एकेडमी वर्ल्ड स्कूल, कानपुर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

कुलदीप यादव का परिवार (Kuldeep Yadav family)

kuldeep with his mother
कुलदीप यादव अपनी माता के साथ
पिता (Father’s Name)रामसिंह
माता (Mother’s Name)उषा यादव
भाई (Brother)ज्ञात नहीं
बहन (Sister)अनीता यादव, अनुष्का सिंह यादव, मधु यादव
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्ञात नहीं

कुलदीप यादव का प्रारंभिक जीवन

यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को कानपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। ये एक ईंट भट्ठा मालिक रामसिंह के बेटे थे। इनकी माता का नाम उषा यादव है। इनकी बहने अनीता यादव, अनुष्का सिंह यादव, मधु यादव हैं।

एक साक्षात्कार में उन्होंने खुलासा किया कि यह उनके पिता थे जो चाहते थे कि वे क्रिकेट खेलना जारी रखें और यहां तक कि उन्हें एक कोच (कपिल पांडे) के पास भी ले गए। महान गेंदबाज वसीम अकरम और जहीर खान से प्रेरित होकर वह बाएं हाथ का तेज गेंदबाज बनना चाहते थे।

उनके थोड़े से निर्माण को देखते हुए उनके कोच ने उन्हें एक कलाई-स्पिन गेंदबाज बनने पर जोर दिया। क्योंकि वह टर्न और विविधताओं से प्रभावित थे जो वे अनजाने में परीक्षणों में प्रदान कर रहे थे। इसके बाद से उन्होंने शेन वार्न की गेंदबाजी के वीडियो देखना और फॉलो करना शुरू कर दिया और उन्हें अपना आदर्श बना लिया।

यादव ने यह भी खुलासा किया कि उनके जीवन में पहले एक अंधेरा दौर था जब उन्होंने क्रिकेट छोड़ने और आत्महत्या करने के बारे में सोचा था, जब उन्हें उत्तर प्रदेश की अंडर -15 टीम में नहीं चुना गया था।

कुलदीप यादव का क्रिकेट करियर (Kuldeep Yadav Cricket career)

कुलदीप यादव ने अपने कैरियर की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट के साथ 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में की थी। इसके बाद पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच 23 जून 2017 को विंडीज टीम के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में की थी, तो पहला ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला।

कुलदीप यादव का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

यादव को अक्टूबर 2014 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया था, लेकिन वे किसी भी मैच में नहीं दिखाई दिए। फरवरी 2017 में उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र मैच के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 25 मार्च 2017 को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट लेकर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

यादव टेस्ट क्रिकेट में भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले बाएं हाथ के कलाई के स्पिन गेंदबाज हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर चार विकेट लेने वाले केवल तीसरे ऐसे गेंदबाज हैं।

जून 2017 में वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों के दौरे के लिए यादव को भारत की टीम में नामित किया गया था। उन्होंने 23 जून 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत के लिए अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) डेब्यू किया। उन्होंने 9 जुलाई 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत के लिए ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) की शुरुआत की।

21 सितंबर 2017 को यादव चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद वनडे में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डन्स, कोलकाता में हैट्रिक ली थी।

3 जुलाई 2018 को यादव ने T20I में अपना पहला पांच विकेट लिया और इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20I के दौरान T20 अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बने। वास्तव में वह केवल तीसरे भारतीय बने युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार के बाद, एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट लेने के लिए।

12 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ पहले ओडीआई के दौरान यादव ने एक ओडीआई में अपना पहला पांच विकेट लिया और एक ओडीआई (6) में किसी भी प्रकार के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज करने के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ एक स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज करने के लिए शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

6 अक्टूबर 2018 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में यादव ने अपना पहला पांच विकेट लिया। भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे 2018/19 की टी20ई श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद कुलदीप ने 26 नवंबर 2018 को एमआरएफ आईसीसी टी20ई गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी स्थिति हासिल की।

6 जनवरी 2019 को एससीजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर यादव के पहले टेस्ट मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में टेस्ट मैचों में अपना दूसरा पांच विकेट (5/99) लिया।

11 फरवरी 2019 को यादव T20I गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए।अप्रैल 2019 में उन्हें 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था। 30 जून 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में कुलदीप ने अपना 50वां ODI खेला। 18 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ वह वनडे में दो हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने।

कुलदीप यादव ने 2020 में वनडे इंटरनेशनल में अपने 100 विकेट पूरे किये थे। जिसके साथ ही वह भारत के लिए सबसे तेज 100 वनडे इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए थे। उन्होंने 58 मैच खेलकर वनडे इंटरनेशनल में अपने 100 विकेट पूरे किए हैं।

कुलदीप यादव आईपीएल टीम (Kuldeep Yadav IPL Team)

यादव 2012 में मुंबई इंडियंस टीम के सदस्य थे और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा साइन किए गए थे, जिसका उन्होंने 2014 चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 में प्रतिनिधित्व किया था। जनवरी 2018 में, यादव को 2018 आईपीएल नीलामी में केकेआर द्वारा वापस खरीदा गया था। फरवरी 2022 में उन्हें 2022 इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के लिए नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स द्वारा खरीदा गया था।

वर्षटीम
2016- 20कोलकाता नाइट राइडर्स
2021राजस्थान रॉयल्स
2022-23दिल्ली
kuldeep yadav play ipl
कुलदीप यादव आईपीएल के दौरान बॉलिंग करते हुए

कुलदीप यादव का स्टेट्स (Kuldeep Yadav Stats)

फॉर्मेटमैचविकेटऔसत
टेस्ट 83421.6
वनडे 7311928.3
टी -20254414
आईपीएल596127.1
फर्स्ट क्लास3513429.8
लिस्ट-ए8614027.5

कुलदीप यादव का नेट वर्थ (Kuldeep Yadav Net Worth)

कुलदीप यादव की कुल आय 2022 में 4 मिलियन डॉलर, लगभग 29 करोड़ रूपये के पास आंकी गयी है।

कुलदीप यादव अवार्ड (Kuldeep Yadav Awards) 

  • अक्टूबर 2017 में खेले गए टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने इन्होने मैन ऑफ़ दी मैच का ख़िताब जीता।
  • 18 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ कुलदीप अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने।
  • 17 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में कुलदीप यादव भारत के लिए सबसे तेज स्पिन गेंदबाज बन गए।
कुलदीप यादव का इंस्टाग्राम (Kuldeep Yadav Instagram)
कुलदीप यादव सोशल मीडिया अकाउंट
Twitter Click here
FacebookClick here

FAQ :

Q : कुलदीप यादव कौन है ?

Ans : कुलदीप यादव एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं और भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिन बॉलर की भूमिका निभाते हैं।

Q : कुलदीप यादव की उम्र क्या है ?

Ans : 28 वर्ष

Q : कुलदीप यादव का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : इनका जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था।

Q : कुलदीप यादव की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : कुलदीप अभी अविवाहित हैं।

Q : कुलदीप यादव की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फिट 6 इंच

Q : कुलदीप यादव की आईपीएल 2023 टीम कौन सी है ?

Ans : दिल्ली कैपिटल्स

Q : क्या कुलदीप यादव विवाहित है ?

Ans : नहीं अभी कुलदीप यादव का विवाह नहीं हुआ है।

Q : कुलदीप यादव ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू कब किया ?

Ans : 23 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में किया था।

Q : कुलदीप यादव ने टेस्ट डेब्यू कब किया ?

Ans : इन्होंने अपने टेस्ट डेब्यु 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में किया था।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक