किदांबी श्रीकांत का जीवन परिचय | Kidambi Srikanth biography in Hindi

Social Share

किदांबी श्रीकांत का जीवन परिचय , भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ,जन्म , उम्र , पत्नी , परिवार , पदक , रैंकिंग , रिकॉर्ड , नेटवर्थ [Kidambi Srikanth biography] ( Indian Badminton player , Wife , Age , Family , Medals , Ranking , Record , Net Worth)

किदांबी श्रीकांत भारत के प्रमुख बैडमिंटन खिलाड़ी में से एक हैं। जिन्होंने 18 दिसंबर 2021 को हमवतन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को हुएल्वा में खेले गए BWF विश्व चैंपियनशिप बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में हराकर पुरुष सिंगल्स के फाइनल में जगह बना ली है । श्रीकांत पहले ऐसे भारतीय पुरुष खिलाड़ी है जिन्होंने इस चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है।

श्रीकांत यदि इस चैंपियनशिप में जीत हासिल कर लेते हैं तो वह महिला सिंगल्स खिलाड़ी पीवी सिंधु के बाद दूसरे भारतीय होंगे जो इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करेंगे। श्रीकांत से पहले 1983 में प्रकाश पादुकोण और 2019 में बी साई प्रणीत ने पुरुष सिंगल्स में इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक अपने नाम किया है।

किदांबी श्रीकांत का व्यक्तिगत परिचय

नाम (Name )किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth)
पूरा नाम (Full Name )श्रीकांत नम्मलवार किदांबी
जन्म (Born)7 February 1993
स्थान (Birth Place)गुंटूर (आंध्र प्रदेश )
उम्र (Age)28 वर्ष
पिता (Father’s Name)के वी एस कृष्णा
माता (Mother’s Name)राधा
भाई (Brother)नंद गोपाल (बैडमिंटन खिलाड़ी)
पेशा (Profession)बैडमिंटन खिलाड़ी
हाइट (Hieght)1.76 मीटर / 5 fit 10 inch
वजन (Weight)63 kg
कोच (Coach)पुलेला गोपीचंद
वर्ल्ड रैंकिंग15
टॉप रैंकिंगनंबर 1 (12 अप्रैल 2018)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार , पद्मश्री
INSTAGRAMClick here

किदांबी श्रीकांत का जन्म एवं परिवार

किदांबी श्रीकांत का जन्म 7 फरवरी 1993 को आंध्र प्रदेश राज्य के गुंटूर में हुआ था। इनके पिता का नाम केवीएस कृष्णा वह माता का नाम राधा है। इनके पिता पेशे से एक जमींदार हैं और इनकी माता एक ग्रहणी है। इनके बड़े भाई नंद गोपाल भी एक बैडमिंटन खिलाड़ी है ।

किदांबी श्रीकांत का करियर (Carrer)

  • वर्ष 2011 में किदांबी ने राष्ट्रमंडल युवा खेलों में मिश्रित युगल में रजत पदक और युगल में कांस्य पदक जीता 2011 में ही इन्होंने अखिल भारतीय जूनियर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप (पुणे ) मैं एकल और युगल प्रतियोगिताओं में पदक जीते।
  • साल 2012 में इन्होंने मालदीव इंटरनेशनल चैलेंज में मलेशिया के जूनियर वर्ल्ड चैंपियन को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता । वर्ष 2014 में लखनऊ में आयोजित इंडिया ओपन ग्रां पी गोल्ड इवेंट में यह उपविजेता रहे।कॉमनवेल्थ गेम 2014 जो ग्लास्गो मैं आयोजित किए गए थे , वहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर मिक्स टीम इवेंट में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। किदांबी इसी टूर्नामेंट में पुरुष एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे।
  • 2014 में ही इन्होंने चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर के फाइनल में पांच बार के विश्व चैंपियन और दो बार की ओलंपिक चैंपियन लिन डेन को सीधे सेटों में हराकर एक बड़ा उलटफेर किया था। सुपर सीरीज प्रीमियर पुरुषों का खिताब जीतने वाले वे पहले भारतीय है।
  • 2015 में स्विस ओपन ग्रां पी में किदांबी ने स्वर्ण पदक जीता था और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय पुरुष बने थे। इसी वर्ष इन्होंने इंडिया ओपन सुपर सीरीज कभी खिताब जीता था।
  • 2016 में किदांबी ने दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।
  • 2016 के रियो ओलंपिक में विश्व के नंबर 11 खिलाड़ी लिनो मुनोज़ और हेनरी हर्सकेन को हराकर किदांबी ने पुरुष एकल के 16 राउंड में प्रवेश किया। रियो ओलंपिक में किदांबी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन पदक जीतने में कामयाबी हासिल नहीं कर सके।
  • 2017 में किदांबी श्रीकांत और साई प्रणीत की जोड़ी ने इतिहास रचा था वह पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बने जिन्होंने बैडमिंटन की रैंकिंग इवेंट्स के फाइनल में पहुंचने में जगह बनाई थी। अंततः सिंगापुर सुपर सीरीज का खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की । वर्ष 2017 में के इन्होंने इंडोनेशिया सुपर सीरीज जीती और ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने।
  • 2018 में ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में किदांबी श्रीकांत ने मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक और एकल स्पर्धा में रजत पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। इस जीत के बाद वे इस अवधि के दौरान एक सप्ताह के लिए विश्व की नंबर 1 रैंकिंग हासिल की।
  • 2019 में नेपाल में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों में किदांबी ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

पदक (Medal)

वर्ष प्रतियोगितापदक
2011एशियन जूनियर चैंपियनशिप (मिक्स्ड टीम)कांस्य पदक
2011राष्ट्रमंडल खेल (मिक्स्ड डबल)रजत पदक
2011राष्ट्रमंडल खेल (पुरुष डबल)कांस्य पदक
2016दक्षिण एशियाई खेल (पुरुष सिंगल)
शिलांग (भारत)
स्वर्ण पदक
2016दक्षिण एशियाई खेल (पुरुष टीम)
शिलांग (भारत)
स्वर्ण पदक
2016एशिया टीम चैंपियनशिप (पुरुष टीम)कांस्य पदक
2018राष्ट्रमंडल खेल (मिक्स्ड टीम)
गोल्डकोस्ट ऑस्ट्रेलिया
स्वर्ण पदक
2018राष्ट्रमंडल खेल (पुरुष सिंगल)
गोल्डकोस्ट ऑस्ट्रेलिया
रजत पदक
2019दक्षिण एशियाई खेल (पुरुष टीम)स्वर्ण पदक
2020एशिया टीम चैंपियनशिप (पुरुष टीम)
मनीला
कांस्य पदक
2021विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप (बीडब्ल्यूएफ)
हुएल्वा
रजत पदक
पुरस्कार (Awards)
वर्ष पुरस्कार
2015अर्जुन पुरस्कार
2018पद्मश्री

FAQ :

Q : किदांबी श्रीकांत कौन है ?

ANS : किदांबी श्रीकांत भारत के एक प्रमुख बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

Q : किदांबी श्रीकांत की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : किदांबी श्रीकांत अभी अविवाहित है।

q : किदांबी श्रीकांत की वर्ल्ड रैंकिंग क्या है ?

ANS : 15 वी

Q : किदांबी श्रीकांत की उम्र कितनी है ?

Ans : 28 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक