काव्या मारन का जीवन परिचय | Kavya Maran Biography In Hindi

Social Share

काव्या मारन का जीवन परिचय ,काव्या मारन कौन है ?, बिजनेस वूमेन ,सन सनराइजर्स हैदराबाद की मालकिन ,जन्म ,जन्म स्थान ,उम्र ,वैवाहिक स्थिति ,हसबैंड नेम, इंस्टाग्राम ,नेट वर्थ, पिता ,हाइट ,वजन ,परिवार [ Kavya Maran Biography in hindi ] ( who is Kavya Maran ? , Business Woman, Mistress of Sun Risers Hyderabad, Birth, Place of Birth, Age, Marital Status, Husband Name, Instagram, Net Worth, Father, Height, Weight, Family )

काव्या मारन कौन है ?

काव्या मारन एक प्रसिद्ध बिजनेस वुमन है। जो कि सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल टीम की मालकिन , CEO है। इनके पिता सन ग्रुप के संस्थापक हैं। जिनका नाम कलानिधि मारन है। और काव्या मारन इन्हीं की बेटी है। ये तमिलनाडु की रहने वाली हैं।काव्या ने एमबीए की डिग्री प्राप्त की है ,और वह एक सफल बिजनेस वूमेन भी हैं।

काव्या के बारे में जानकारी तब प्राप्त हुई। जब इन्होंने आईपीएल नीलामी में हिस्सा लिया और इनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई। काव्या इस समय सन टीवी नेटवर्क के ओवर -द -टॉप (OTT)प्लेटफॉर्म के सन नेक्स्ट (SUN NXT)की प्रमुख है।

काव्या मारण का जीवन परिचय

पूरा नाम FULL NAME काव्या मारन Kavya Maran
जन्म BIRTH 6 अगस्त 1992
जन्म स्थान BIRTH PLACE बेंगलुरु ,चेन्नई ,तमिलनाडु, भारत
उम्र AGE 30 वर्ष
पिता FATHER कलानिधि मारन (सन ग्रुप के संस्थापक)
माता MOTHER कावेरी मारन (बिजनेस वुमन)
चाचा UNCLE दयानिधि मारन (कपड़ा मंत्री)
दादाजी GRAND FATHER मुरासोली मारन ( पूर्व केंद्र मंत्री भारत के)
दादी GRAND MOTHER मल्लिका मारन
पेशा PROFESSION बिजनेस वुमन
शिक्षा EDUCATION B.COM , MBA
हाइट HEIGHT 5 फुट 4 इंच
वजन WEIGHT 52 KG
आईपीएल टीम IPL TEAM सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की ओनर, (CEO)
राष्ट्रीयता NATIONALITY भारतीय
नेट वर्थ NET WORTH 2.3 BILLION US DOLLER
धर्म RELIGION हिंदू
वैवाहिक स्थिति MARITAL STATUS अविवाहित
हसबैंड नेम HUSBAND NAME ज्ञात नहीं

काव्या मारन का जीवन परिचय, जन्म ,परिवार ,शिक्षा

काव्या मारन का जन्म 6 अगस्त 1992 को भारत के तमिलनाडु राज्य के शहर बेंगलुरु में हुआ।

इनके पिता का नाम कलानिधि मारन है। जो सन ग्रुप के संस्थापक हैं। इनकी माता का नाम कावेरी मारन है ,जो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बिजनेसवुमन है। इनके दादा जी का नाम मुरासोली मारन है। जो भारत के पूर्व केंद्र मंत्री थे। इनकी दादी का नाम मल्लिका मारन है। इनके परिवार ने 2018 में आईपीएल की टीम सनराइजर्स हैदराबाद को खरीदा था।

काव्या ने चेन्नई , तमिलनाडु स्थित स्टेला मारिस कॉलेज से बीकॉम ग्रैजुएट की डिग्री भी प्राप्त की है। उसके बाद इन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से संबद्ध लियोनार्ड एन स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए ) की डिग्री प्राप्त की । इन्होंने सन टीवी नेटवर्क में इंटर्नशिप भी की है।

काव्या मारन का जीवन परिचय, करियर

काव्या ने एमबीए की पढ़ाई करने के बाद अपने पिता कलानिधि मारन के कारोबार में हाथ बढ़ाने का फैसला किया और अपने पिता के भारत के सबसे बड़े टेलीविजन नेटवर्क में से एक सन टीवी नेटवर्क (32 टीवी चैनल और 45 एफएम रेडियो स्टेशन ) में इंटर्नशिप की।

काव्या को वर्ष 2019 में सन टीवी नेटवर्क के निदेशक मंडल में शामिल किया गया। लेकिन उन्होंने 2017 के बाद से ही सनटीवी ग्रुप के डिजिटल मार्केट में आगे बढ़ने के लिए अपनी भूमिका निभाई थी।

इसके बाद इन्होंने आईपीएल की टीम की नीलामी में हिस्सा लिया और सनराइजर्स हैदराबाद को बोली लगाकर खरीद लिया। आज वे सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ओनर और मालकिन है। इनका क्रिकेट के प्रति बहुत लगाव है। यह बात तब पता चलती है ,जब इन्हें आईपीएल के मुकाबलों के दौरान अपनी टीम के खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते हुए नजर देखा गया।

जब इन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की खिलाड़ियों की बोली लगाई और खिलाड़ियों को इस प्रकार से चुना ,जिससे पता चलता है कि टीम मैं खिलाड़ी चुनने की उनकी बहुत भूमिका रहती है और उन्हें अनुभव भी है। वे अपनी टीम को जिताने के लिए टीम के साथ मिलकर एक अच्छी रणनीति भी तैयार करती हैं।

काव्या इस समय सन टीवी नेटवर्क के ओवर -द -टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म के सन नेक्स्ट (SUN NXT) की प्रमुख है।

FAQ :

Q : काव्या मारन का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS – 6 अगस्त 1992 को भारत के तमिलनाडु राज्य के शहर बेंगलुरु में हुआ।

Q : काव्या मारन की उम्र कितनी है ?

ANS – 30 वर्ष

Q : काव्या मारन की नेटवर्थ कितनी है ?

ANS – 2.3 BILLION US DOLLER

Q : काव्या मारन के पिता कौन है ?

ANS – पिता का नाम कलानिधि मारन है। जो सन ग्रुप के संस्थापक हैं।

Q : काव्या मारन के हस्बैंड का नाम क्या है ?

ANS – काव्या अविवाहित है।

अन्य पोस्ट पढ़ें

1 – लीना नायर का जीवन परिचय 

2 – फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय

3 – प्रफुल्ल बिलौरी का जीवन परिचय

4 – कर्नल अजय कोठियाल का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने