कंगना रनौत का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, फिल्म, नेटवर्थ | Kangana Ranaut Biography in Hindi

Social Share

कंगना रनौत का जीवन परिचय, उम्र, परिवार,नेटवर्थ, जन्म, हाइट ,बहन, नया शो, फिल्में, पुरस्कार, टि्वटर, इंस्टाग्राम, न्यू मूवीस, अवॉर्ड्स, एजुकेशन, पद्मश्री पुरस्कार [Kangana Ranaut Biography in Hindi](Age, Net Worth, Birth, Height, Sister, New Show, Movies, Awards, Twitter, Instagram, New Movies, Awards, Education, Padma Shri Award)

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। जिन्होंने अपनी एक्टिंग से भारतीय फिल्मों में अपनी एक अलग पहचान बनायी है। उन्होंने अपने काबिलियत और हौसले के दम पर बॉलीवुड में अपने आप को स्थापित किया है। उन्होंने हिंदी फिल्म जगत को कई बेहतरीन फिल्में दी है। उन्हें तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

कंगना रनौत का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, नेटवर्थ

नाम (Name) कंगना रनौत
(Kangana Ranaut)
जन्म (Birth) 23 मार्च 1987 
जन्म स्थान भांबला ( हिमाचल-प्रदेश)
गृहनगर (Hometown) भांबला ( हिमाचल-प्रदेश)
उम्र (Age) 36 वर्ष (2022)
पेशा (Profession) भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल
राइटर, डायरेक्टर
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
शिक्षा (Education) डी ए वी स्कूल ,सेक्टर -15 चंडीगढ़
कद (Height) 1.66 मी
वजन (Weight) 55 kg
डेब्यु फिल्म (Debut film) बॉलीवुड -गैंगस्टर (2006)
तमिल फिल्म – धाम धूम (2008)
तेलुगू फिल्म -एक निरंजन (2009)
लेखन फिल्म Queen (2014)
निर्देशित फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी (2019)
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय

कंगना रनौत का जीवन परिचय, परिवार (Kangana Ranaut Family)

पिता (Father) अमरदीप रनौत 
माता (Mother) आशा रनौत 
बहन (Sister) रंगोली रनौत
भाई (Brother) अक्षित रनौत 
दादा जी
(Grand Father)
सूरज सिंह रनौत 

कंगना रनौत का प्रारम्भिक जीवन

कंगना का जन्म हिमांचल प्रदेश के मंडी जिले के छोटे से गांव भांबला में हुआ था। इन्होने एक राजपूत परिवार में जन्म लिया था। इनकी माता एक शिक्षिका है और पिता एक बिजनेस मैन है और इनकी एक बड़ी बहन व एक छोटा भाई है । इनके दादा हिमाचल प्रदेश विधान सभा के सदस्य रह चुके थे और इनकी दादी भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रह चुकी है।

इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा डी ए वी स्कूल ,सेक्टर -15 चंडीगढ़ से की। कंगना अपने माता पिता की सलाह से डॉक्टर बनना चाहती थी ,लेकिन कुछ कारणों की वजह से इन्होने अपना फैसला बदल दिया और कंगना ने 16 साल की उम्र में ही दिल्ली रहने का फैसला किया था। इनके माता पिता इस फैसले से खुश नहीं थे और जिस कारन उनके बीच काफी मतभेद हुए।

कंगना रनौत का करियर (Kangana Ranaut Career)

कंगना ने अपने करियर की शुरुवात मॉडलिंग से करने का फैसला लिया था। लेकिन वे अपने मॉडलिंग के काम से सन्तुष्ट नहीं थी जिस वजह से उन्होंने मॉडलिंग को छोडकर अभिनय करने का फैसला लिया। और इस फैसले को आगे बढ़ाते हुए अस्मिता थिएटर ग्रुप के साथ जुड़ गई। इस थिएटर में जुड़ने के बाद उन्होंने यहां के निर्देशक अरविन्द गौर से अभिनय की बारीकियों को सीखा और इन्ही के साथ इंडियन हविटेड सेंटर के एक वर्कशॉप में भाग लिया था।

इसके साथ ही उन्होंने कई सारे प्ले भी किए जिसमे उन्होंने अच्छा अभिनय किआ और जिसके लिए उनकी बहुत तारीफ हुई और उन्हें मुंबई जाने के लिए जोर दिआ  गया और कंगना मुंबई आ गई और आशा चंद्र ड्रामा स्कूल से कुछ महीनो तक अभिनय सीखा। 

कंगना रनौत का फिल्मी करियर (Kangana Ranaut Film Career)

अभिनय सिखने के बाद कंगना ने फिल्मो में काम करने के लिए कठिन परिश्रम किया। और उनके द्वारा किया गया परिश्रम खाली नहीं गया और निर्देशक अनुराग बासु रोमांटिक थ्रिलर फिल्म गैंगस्टर में उन्हें अभिनय का मौका मिल गया। इस फिल्म के समय कंगना केवल 17 साल की थी। इस फिल्म में कंगना ने एक शराबी लड़की का रोल किया था।

इस फिल्म की रिलीज 2006 में हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की और कंगना के अभिनय को भी बहुत सराहा गया। और इस फिल्म से कंगना को बहुत लोकप्रियता मिली। कंगना की अगली फिल्म 2006 में आई थी जिसका नाम वो लम्हे था।इस फिल्म में भी कंगना ने अपने अभिनय से लोगो बहुत प्रभावित किया और लोकप्रिय हो गई । 

इसके बाद वर्ष 2008 में कंगना को फिल्म फैशन (FASHION) में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में इनके साथ सह अभिनेत्री के रूप में प्रियंका चोपड़ा और मुग्धा गोडसे ने भी काम किया था। फिल्म फैशन एक सफल फिल्म साबित हुई जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई के साथ अपना नाम बनाया था।कंगना को इस फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था।  कंगना ने इसके बाद भी कई फिल्मो में काम किया। 

कंगना को कुछ फिल्मो से काफी लोकप्रियता मिली जिनमे -तनु वेड्स मनु ,तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ,शूट आउट एट वडाला ,क्रिश -3 ये शामिल है। कंगना का सफर सफलता की उचाईयो को छूता चला गया और ये रुकी नहीं और इनकी फिल्म क़्वीन में अपने अभिनय से इन्होने लोगो  एक अलग ही जगह बना ली। और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट हुई। इस फिल्म के बाद कंगना को लोगो के द्वारा क़्वीन नाम दे दिया गया । 

कंगना रनौत की बॉलीवुड फिल्में (Kangana Ranaut Bollywood films)

कंगना ने बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मो में काम किया है । जिससे उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काफी पहचान मिली और उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुवात की ।

फिल्मों के नाम   वर्ष 
गैंगस्टर GANGSTER 2006
वो लम्हे  2006
लाइफ इन ए मेट्रो  2007
फैशन   FASHION 2008
राज -दी मिस्ट्री कंटीनुअस  2009 
वन्स अपॉन टाइम इन मुंबई  2010 
तनु वेड्स मनु (Tanu Weds Manu) 2011 
क्रिश-3 , शूट आउट एट वडाला  2013 
क़्वीन (QUEEN) 2013 
तनु वेड्स मनु रिटर्न (Tanu Weds Manu returns) 2015
 रंगून, सिमरन  2017
मणिकर्णिका : दा क़्वीन ऑफ़ झांसी  2019
पंगा  2020

कंगना आने वाली फिल्में Kangana Upcoming Movies

1 – जया / थलाइवी – यह फिल्म  तमिलनाडु की पूर्व मुखयमंत्री स्वर्गीय जय ललिता पर आधारित है जिसमे कंगना ने जय ललिता का रोल निभाया है। ये फिल्म दो भाषाओ में रिलीज होगी – हिंदी और तमिल।  इस फिल्म का नाम हिंदी में जया और तमिल में थलाइवी होगा। 

Thalaivi Movie poster

2 – तेजस  –  इस फिल्म में इन्होने भारतीय वायु सेना की एक महिला पॉयलट का किरदार निभाया है। 

3 – धाकड़   

Dhaakad Movie Poster

4 – इमली  

पुरस्कार (Kangana Ranaut Awards)

  • 2007 में जी सिने अवॉर्ड सर्वश्रेष्ठ नई अदाकारा के लिए दिया गया। 
  • 2007 में ही फिल्म फेयर अवॉर्ड दिया गया।
  • कंगना ने अपने अभिनय के दम पर तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। सबसे पहली बार वर्ष 2010 में फिल्म फैशन FASHION के लिए महामहिम राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल के हाथो से ग्रहण किया। 
  • दूसरी बार वर्ष 2015 में फिल्म क़्वीन QUEEN के लिए व तीसरी बार वर्ष 2016 में फिल्म तनु वेट्स मनु रिटर्नस TANU WEDS MANU RETURNS के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार महामहिम राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा दिया गया। 
  • 2020 में पद्म श्री पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।  
  • 67 वें राष्ट्रीय फिल्म समारोह 2021 में कंगना को भारत के उपराष्ट्रपति श्री वैंकया नायडू के द्वारा सर्वश्रेष्ट्र अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया । कंगना को यह पुरस्कार उनकी फिल्म मणिकर्णिका और पंगा के लिए दिया गया।

कंगना रनौत सोशल मीडिया

कंगना रनौत सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है, उनके सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोवर है। वो अपने आप को लगातार सोशल मीडिया पर अपडेट करते रहती है। उनकी फैन फॉलोविंग बढ़ती जा रही है। उनके भारत के अलावा विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ विदेशी लोग भी फेन है।

Facebook Click Here

कंगना से जुड़े विवाद :

  • कंगना ने फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से कामयाबी की बुंलदियो को छुआ। लेकिन इस बीच विवादों से भी घिरी रही जिसका उन्होंने निडरता और साहस साथ सामना किया। कंगना बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी अभिनेत्री है जिन्होंने अपनी बात को निडरता से मीडिया के साथ साझा किया। 
  • कंगना रनौत वैसे तो कई बार विवादों में चर्चा में रही है जिनमें ऋतिक रोशन ,आदित्य पंचोली ,अध्ययन सुमन, आदि अभिनेताओं के साथ प्रेम प्रसंग की काफी अफवाहें चली थी ,लेकिन इन सब का उन्होंने मीडिया के सामने खुलासा भी कर दिया था। किंतु आज कल वे सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बहुत ही सुर्खियों में आई है उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले ड्रग्स माफियाओं का खुलासा भी किया है इसलिए फिल्म इंडस्ट्री के लोग उनकी काफी बुराई कर रहे हैं लेकिन वे फिर भी डटकर इसका सामना कर रही हैं.फिल्म इंडस्ट्री के बहुत कम लोग ही कंगना का सपोर्ट कर रहे है । 
  • इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड में होने वाले नेपोटिजम Nepotism पर भी आवाज उठाई है जिस पर बहुत विवाद हो रहा है । 
  • कंगना रनौत का मुंबई के पॉश इलाके पाली हिल्स में मणिकर्णिका प्रोडक्शन हाउस है , जिसे हाल ही में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी ) द्वारा तोड़ दिया गया था और कंगना के वकील ने उसके लिए मुंबई हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी है और कंगना ने इसकी भरपाई के लिए 2 करोड़ रुपए की मांग की है।
  • कंगना का महाराष्ट्र में शिवसेना के नेता संजय राउत से भी काफी विवाद चल रहा है राउत ने कंगना को महाराष्ट्र आने पर मुंह तोड़ने की बात कही है । जिससे कंगना बहुत ही गुस्से में आ गई और वे उनकी बात को ना मानते हुए हिमांचल से बिना डरे हुए सीधे मुंबई आ गई।
  • मुंबई में चल रहे उनके इस विवाद से जुड़े हुए मामले की जानकारी कंगना रनौत ने महामहिम राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी जी से मुलाकात करके दी। उन्होंने कश्मीरी पंडितों के बारे में भी बात कही है और उन्होंने अयोध्या के राम मंदिर निर्माण पर भी अपनी बात को स्पष्ट रूप से मिडिया के सामने रखा है।

FAQ :

Q : कंगना रनौत का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : 23 मार्च 1987 को भांबला (हिमाचल प्रदेश)

Q : कंगना रनौत की उम्र कितनी है ?

ANS : 34 वर्ष

Q : कंगना रनौत के भाई का नाम क्या है ?

ANS : अक्षित रनौत 

q : कंगना रनौत की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans : 13 मिलियन डॉलर (लगभग)

Q : कंगना रनौत कहां की रहने वाली है ?

Ans : हिमाचल प्रदेश

Q : कंगना रनौत की पति कौन है ?

Ans : कंगना अभी अविवाहित हैं

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने