एलोवेरा के फायदे क्या है | Alovera ke fayde hindi

Social Share

एलोवेरा के फायदे , एलोवेरा का जूस पीने का तरीका , एलोवेरा त्वचा के लिए फायदेमंद , पेट के लिए , बालों के लिए Alovera benfits , Alovera Juice , Skin Benifits , Hair , Stomach , Digestion

एलोवेरा क्या हैं ( What is Alovera )

alovera in garden

एलोवेरा Alovera एक औषधि पौंधा है , जिसके बारे में हमे आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथो से जानकारी मिलती है। एलोवेरा को घृतकुमारी /ग्वारपाठा आदि नामों से भी जाना जाता है। इसकी विभिन्न प्रकार कि प्रजातियां पायी जाती‌ है , इसके पौधा गुदादार होता है जिसके अन्दर यह जैल के रूप में पाया जाता है, एलोवेरा का पौधा औषधि गुणों का भंडार है इसका इस्तेमाल कई तरह के उत्पादों को बनाने में किया जाता है। आइये जानते है की एलोवेरा का उपयोग कहा कहा  होता है और इसके क्या क्या फायदे है –

एलोवेरा का उपयोग ( Uses of Alovera )

एलोवेरा स्किन Skin के लिए बहुत ही लाभकारी है इसका उपयोग साबुन बनाने ,किरीम बनाने ,जेल बनाने ,शैम्पू बनाने ,बालो में कलर करने आदि में किया जाता है। इसका उपयोग कई तरह की औषिधि बनाने में किया जाता है। जूस बनाने में भी इसका उपयोग किया  जाता है।

एलोवेरा के फायदे ( Benifits of Alovera )

एलोवेरा औषधि गुणों का भंडार है इसके अनेकों फायदे है ।

त्वचा के लिए ( Skin )

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य का उचित ख्याल नहीं रख पाते और बढ़ते पोल्युशन के कारण इसका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ने  लगा है जिससे हमे त्वचा सम्बन्धी कई रोग हो जाते है। एलोवेरा  हमारी त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी है इसके नियमित उपयोग से त्वचा सम्बन्धी रोग – दाद ,सनबर्न , डार्क सर्कल , पिंपल्स अदि  से छुटकारा मिलता है।

बालो के लिए ( Hair )

यह हमारे बालो के लिए बहुत लाभकारी है इसके नियमित उपयोग से बालो का टूटना ,झड़ना ,और रूखापन ,असमय बालो का सफेद होना ,आदि समस्याओ का निदान मिलता है। अगर आपके बालो में डेंड्रफ की समस्या है तो इसके उपयोग से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है ,इसके लिए  आपको इसके जैल  को अपने बालो पर एक घंटा लगे रहने दे और उसके बाद उसे धो ले ऐसा नियमित रूप से करने से आपके बालो से डेंड्रफ दूर हो जायेगा।एलोवेरा से युक्त शेम्पू भी बाजार में उपलब्ध है , जो बालो की समस्या में लाभ देता है।

पेट के ‌लिए  :

आज के समय में लोग ‌काम में इतने व्यस्त है कि अपने खान‌ -पान‌ का उचित ध्यान नहीं दे पाते, देर रात तक काम ‌करने व ज्यादा फास्ट फूड Junk Food का सेवन ‌करने‌ से उन्हें पेट सम्बंधी कई विकार हो जाते हैं। जिनमें प्रमुख तौर पर गैस ,अपच, कब्ज, बदहजमी , पेट साफ न होना आदि है।

एलोवेरा हमारे पेट के इन सब रोगो में रामबाण है , इसमें फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है , इसके साथ ही इसमें कई तरह के प्रोटीन व विटामिन पाए जाते है , इसे घृत कुमारी भी ‌कहते है ‌जिसका सेवन करना घी के सेवन ‌करने‌ ‌के समान माना जाता है ,यह हमारे शरीर को ताकत देने के साथ ही रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है ,यह खाने के पाचन में भी मदद करता है। इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं यह आसानी से बाजार में मिल जाता है । एलोवेरा जूस के साथ आंवले के जूस को मिला कर सेवन करने से मधुमेह रोग में लाभ मिलता है। एलोवेरा के जूस से पीलिया रोग में भी लाभ मिलता है।

चेहरे  के लिए

एलोवेरा चेहरे के लिए बहु फायदेमंद है , इसमें एंटी एजिंग व एंटी आक्सीडेंट के गुण पाए जाता है । जो चेहरे से झुरिर्यों को हटाने में मदद करता है , इसका नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा में कोमलता व खूबसूरती बनी रहती है। इसके आलावा डार्क सर्कल , कील मुहासे , जले में भी इसका इस्तेमाल फायदा पहुँचता है।

अन्य फायदे :

इसके आलावा इसके अन्य फायदों में यह जोड़ो , घुटनो के दर्द में इसका प्रयोग सरसों के तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से लाभ मिलता है। यहआखो की समस्या में भी लाभ देता है।

मेरी राय

दोस्तों आज बाजार में एलोवेरा के नाम से कई प्रकार के उत्पाद बेचे जाते है , मिलावट खोरी की इस दुनिया में आप अच्छे ब्रांड का ही उत्पाद खरीदें जिससे आपको फायदा मिले एक बात और किसी भी‌ चीज का इस्तेमाल निश्चित मात्रा में करना ही‌ फायदे मंद होता है । इसीलिए एलोवेरा का सेवन आप चिकित्सक के परामर्श से ही करें।

FAQ :

Q : एलोवेरा क्या हैं ?

ANS : एलोवेरा Alovera एक औषधि पौंधा है , एलोवेरा को घृतकुमारी / ग्वारपाठा आदि नामों से भी जाना जाता है।

Q : एलोवेरा जूस के फायदे क्या है ?

ANS : ALOVERA जूस नियमित रूप से पीने से हमारे पेट सम्बन्धी समस्या जैसे गैस , अपच , पाचन ठीक न होना , बदहजमी से निजात मिलती है । इसके साथ ही ये हमे शारीरिक रूप से मजबूत भी बनता है ।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने