ऋषभ पंत का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म स्थान, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ | Rishabh Pant Biography In Hindi

Social Share

ऋषभ पंत का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म स्थान, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ, होमटाउन, वाइफ, फादर, बर्थडे, जाति, हाइट, इनकम, क्रिकेट करियर, इंस्टाग्राम, ट्विटर, स्टैट्स [Rishabh Pant Biography In Hindi] (Cricketer, Birth Place, Age, Family, Girlfriend, Net Worth, Hometown, Wife, Father, Birthday, Caste, Height, Income, Cricket Career, Instagram, Twitter, Stats)

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के एक युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। ऋषभ पंत बायें हाथ के बैट्समैन होने के साथ विकेटकीपर भी है। इन्हे भारत का ‘गिलक्रीस्ट’ कहा जाता है। उन्होंने अपने खेल से क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गजों को प्रभावित किया है और आज वर्तमान में वे भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य हैं। ये उत्तराखंड मूल के रहने वाले हैं और इनका पैतृक निवास पिथौरागढ़ जनपद के गंगोलीहाट तहसील के पाली नामक गांव में है।

इन्होने अपनी शुरुवाती शिक्षा रूड़की में ही की और बाद में पिता के दिल्ली आने पर इन्होने अपनी बाकि की स्कूली शिक्षा दिल्ली में ही की । 2022 मे श्रीलंका के खिलाफ ऋषभ पंत ने बेंगलुरु टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया।

ऋषभ पंत ने सिर्फ 28 बॉल में अर्धशतक जड़ा और कपिल देव के कई साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। पंत सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी है। उन्होंने ये रिकॉर्ड 2021 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में बनाया था।

image credit : instagram

ऋषभ पंत का जीवन परिचय

Contents hide
नाम (Name) ऋषभ पंत (Rishabh Pant)
जन्म (Birth) 4 अक्टूबर 1997, रुड़की (हरिद्वार)
जन्म स्थान
(Birth Place)
रुड़की, हरिद्वार (उत्तराखंड)
गृहनगर
(Hometown)
गंगोलीहाट (पिथौरागढ़)
उम्र (Age) 24 वर्ष (2022)
पेशा (Profession) भारतीय क्रिकेटर
हाइट (Height) 1.7 मी
वजन (Weight) 66 kg
भूमिका (Role) विकेटकीपर/ बल्लेबाज
बैटिंग (Batting) बाए हाथ बल्लेबाज
घरेलू टीम (Team) दिल्ली
टीम (Team) इंडिया, दिल्ली, दिल्ली कैपिटल्स,
दिल्ली अंडर-19,
इंडिया-ए , इंडिया रेड,
इंडिया अंडर-19, नॉर्थ जोन
आईपीएल टीम
(IPL Team 2022)
दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)
जर्सी नंबर
(jersey number)
#77
#17 (इंडियन टीम)
टेस्ट डेब्यू
(Test Debut)
18 अगस्त 2018 बनाम इंग्लैंड (ट्रेंट ब्रिज)
वनडे डेब्यू
(ODI)
21 अक्टूबर 2018 बनाम वेस्टइंडीज
T20I डेब्यू 01 फरवरी, 2017 बनाम इंग्लैंड
आईपीएल डेब्यू
(IPL Debut)
27 अप्रैल 2016 बनाम गुजरात लायंस
अरुण जेटली स्टेडियम (दिल्ली)
कोच (Coach) तारक सिन्हा
स्कूल (School) इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून
कॉलेज (College) श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
जाति (Caste) कुमाऊनी ब्राह्मण
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय

ऋषभ पंत का परिवार (Rishabh Pant Family)

पिता (Father’s Name) राजेंद्र पंत
माता (Mother’s name) सरोज पंत
बहन (Sister) साक्षी पंत
भाई (Brother)
गर्लफ्रेंड (Girl Friend) ईशा नेगी
वाइफ (Wife) अविवाहित

ऋषभ पंत क्रिकेट करियर :

क्रिकेट में करियर बनाने के लिए ऋषभ ने बहुत संघर्ष किया और बहुत से घरेलू क्रिकेट मैच खेले इसके लिए वे कई राज्यों में गए और वहां उन्होंने क्रिकेट खेला। दिल्ली में रहते हुए उन्होंने क्रिकेट की बारिकी को अपने कोच के सानिध्य में रहते हुए सीखा। ऋषभ के कोच भारत के महानतम कोचों में से एक मिस्टर तारक सिन्हा है। जिन्होंने ऋषभ को विकेटकीपिंग के साथ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना सिखाया ।

ऋषभ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट से बहुत प्रभावित थे और उनकी तरह ही क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने उनकी तरह बैटिंग करना और कीपिंग करना प्रारंभ कर दिया और कड़ी मेहनत की । इन सब में उनकी मदद उनके कोच तारक सिन्हा ने की।

ऋषभ पंत दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। इन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत 22 अक्टूबर 2015 को रणजी ट्रॉफी से की थी जिसमे इन्होने अर्द्ध शतक बनाया था और इसके बाद इन्होने लिस्ट ए क्रिकेट में जगह बनाने में भी सफलता हासिल की और 24 दिसंबर 2015 को विजय हजारे ट्रॉफी में खेले। इसके बाद ऋषभ 2015 में ही अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2016 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में चुन लिए गए ।

2016 में अंडर- 19 क्रिकेट वर्ल्डकप बांग्लादेश में आयोजित किया गया था । इस वर्ल्ड कप में पंत ने 18 बॉल्स पर ताबड़तोड़ अर्द्ध शतकीय पारी खेली और इस वर्ल्ड कप में इन्होने एक बेहतरीन शतकीय पारी खेली और भारत ने सेमीफइनल में जगह बनाई । पूरे वर्ल्ड कप के दौरान 267 रन बनाये और दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी बन कर उभरे ।

इस परफॉरमेंस से पंत ने सबका ध्यान अपनी और खीचने में सफल रहें , और इसका परिणाम यह हुआ की 2016 के आईपीएल IPL की नीलामी में पंत को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रूपये के आधार मूल्य से 1. 9 करोड़ रूपये तक खरीदा , यहाँ से इनका आईपीएल का सफर भी शुरू हो गया।

आईपीएल के तीसरे मैच में ही पंत ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और गुजरात लायंस के खिलाफ मात्र 40 गेंदों में 69 रन बना डाले और दिल्ली को शानदार जीत मिली। आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ उन्होंने रणजी ट्रॉफी 2016 – 17 में महाराष्ट्र के खिलाफ अपने एक मैच में 308 रन बनाए , इससे उनकी क्रिकेट खेलने की क्षमता और एकाग्रता का प्रदर्शन देखने को मिला। ऐसा करके ऋषभ भारत के तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी और विश्व के चौथे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक बनाने में कामयाबी हासिल की।

रणजी ट्रॉफी 2016 में ही ऋषभ पंत ने 8 नवंबर 2016 को खेले गए एक मैच में सबसे तेज शतक बनाने का कारनामा अपने नाम किया। उन्होंने दिल्ली की तरफ से खेलते हुए अपने बेहतरीन प्रदर्शन से झारखंड के खिलाफ मात्र 48 गेंदों में ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 100 रन बना डाले।

ऋषभ पंत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Carrer)

image credit : instagram

ऋषभ ने 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और यहां अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे और टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। ऋषभ जैसे – जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते जा रहे हैं वैसे ही उनके खेल में और सुधार होता जा रहा है। वह एक के बाद एक नई कामयाबी हासिल करते जा रहे हैं ऑस्ट्रेलिया में हुए क्रिकेट मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और अभी-अभी हुए इंग्लैंड के साथ T20 वनडे और टेस्ट में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर सबका मन जीत लिया।

ऋषभ पंत का आईपीएल करियर (Rishabh Pant IPL Carrer)

ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स Delhi capitals की टीम से आईपीएल खेलते है और अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए जाने जाते हैं , अपनी बैटिंग के दम पर वह किसी भी मैच का रुख बदलने में का दमखम रखते हैं इसी तरह से उन्होंने आईपीएल Indian Premier League के अपने तीसरे मैच में ही दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए 40 गेंदों में 69 बनाये और गुजरात लायंस को 8 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा।

image credit : instagram

इतना ही नहीं अपने आईपीएल के करियर में उन्होंने 25 गेंदों में आईपीएल का पहला अर्धशतक बनाया। ऋषभ दिल्ली की टीम से 2016 में जुड़े थे ,उसके बाद 2018 में उन्हें हैदराबाद टीम ने खरीद लिया था और फिर 2020 में दोबारा से ऋषभ को दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा। वर्तमान में पंत दिल्ली कैपिटल्स से ही खेलते है ।

ऋषभ पंत बैटिंग स्टैट्स (Rishabh Pant Batting Stats)

गेम टाइप मैच रन एवरेज स्ट्राइक रेट शतक अर्धशतक चौका छक्का
ODI 24 715 32.50 109.32 0 5 70 24
Test 30 1920 40.85 70.45 4 9 205 44
T20 44 712 24.55 127.37 0 3 53 31
T20 157 4079 32.89 146.51 2 22 366 190
List A 60 1633 34.40 105.55 1 11 163 56
First Class 54 3772 47.15 81.29 9 17 399 125

ऋषभ पंत बॉलिंग स्टैट्स (Bowling Stats)

Game Type Match Over Run Wicket Average Economy
ODI 24 0 0 0
Test 30 0 0 0
T20 44 0 0 0
T20 157 0 0 0
List A 60 0 0 0
First Class 54 2 9 1 9.00 4.50

ऋषभ पंत आईपीएल 2021 में बने दिल्ली कैपिटल के कप्तान

आई पी एल 2021 में चोटिल होने के कारण श्रेयस अय्यर को आईपीएल से बाहर होना पड़ा और जिस वजह से विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत को दिल्ली की कप्तानी सौंपी गई है। भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर को कंधे में चोट लग गई थी जिस कारण वह आईपीएल के पूरा सत्र खेल नहीं पाएंगे । कप्तान बनने पर पंत ने कहा कि वह दिल्ली में ही पले बड़े और उनका आईपीएल का सफर भी दिल्ली से से ही शुरू हुआ और उनका सपना था कि वह एक दिन कप्तान बने।

ऋषभ पंत गर्लफ्रेंड (Rishabh Pant Girlfriend)

image credit : instagram

ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड का नाम ईशा नेगी Isha Negi है और ईशा उत्तराखंड की रहने वाली है। कुछ समय पहले ही ऋषभ पंत ने अपनी और ईशा की फोटो अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की थी। इन दोनों के रिलेशनशिप ने सोशल मीडिया में बहुत सुर्खियां बटोरी थी।

सोशल मीडिया (Social Media)

instagram Click Here
Twitter Click Here

ऋषभ पंत नेटवर्थ/इनकम (Rishabh Pant Networth)

ऋषभ पंत की मंथली इनकम 1.2 करोड़ से भी ज्यादा है और सैलरी 16 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इनकी नेटवर्थ 2022 में भारतीय रुपए में 63 करोड़ रुपये के लगभग है और डॉलर की बात करे तो 8.5 मिलियन डॉलर है।

ऋषभ पंत बने उत्तराखंड राज्य के ब्रांड एंबेसडर

भारत की राष्ट्रीय टीम के युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत अब उत्तराखंड राज्य के ब्रांड एंबेसडर बन गए हैं, उन्हें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा की राज्य के युवाओं को खेल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करने हेतू ऋषभ को राज्य सरकार ने ब्रांड एंबेसडर में नियुक्त किया है।

ऋषभ पंत बने उत्तराखंड राज्य के ब्रांड एंबेसडर

FAQ :

Q : ऋषभ पंत का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : 4 अक्टूबर 1997, रुड़की (हरिद्वार)

Q : ऋषभ पंत की उम्र कितनी है?

Ans : 24 वर्ष

Q : ऋषभ पंत की जाति क्या है ?

Ans : कुमाऊनी ब्राह्मण

Q : ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

Ans : ईशा नेगी

Q : ऋषभ पंत के पिता का नाम क्या है ?

ANS : राजेंद्र पंत

Q : ऋषभ पंत की हाइट कितनी है ?

ANS : 1.7 मी

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने