ऋचा घोष का जीवन परिचय, इंडियन क्रिकेटर ,उम्र, परिवार,नेटवर्थ,विकेट कीपर | Richa Ghosh Biography in Hindi

Social Share

ऋचा घोष का जीवन परिचय, इंडियन क्रिकेटर ,उम्र, परिवार,नेटवर्थ ,विकेट कीपर, भारतीय महिला क्रिकेटर,स्कूल ,फादर नेम ,हाइट ,कास्ट ,बैटिंग, रिकॉर्ड, इंस्टाग्राम ,जर्सी नंबर,शिक्षा ,करियर [Richa Ghosh Biography in Hindi] (Indian Cricketer, Age, Family, Net Worth, Wicket Keeper, Indian Women cricketer School, Father Name, Height, Cast, Batting, Record, Instagram, Jersey Number, Education, Career)

ऋचा घोष एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रसिद्ध विकेटकीपर और शानदार बल्लेबाज हैं। इन्होंने 16 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया और उन्हें 26 गेंदों पर 52 रन बनाने के लिए भी जाना जाता है। इन्हें जनवरी 2020 में मात्र 16 साल की उम्र में आईसीसी महिला T20 विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम में चुना गया और उसी महीने उन्हें 2020 ऑस्ट्रेलिया के महिलाओं की त्रि-राष्ट्र श्रंखला के लिए भारतीय टीम में चुना गया।यह भारत की तरफ से सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाली तूफानी बल्लेबाज है।

ऋचा घोष का जीवन परिचय

नाम (Name)ऋचा घोष
(Richa Ghosh)
पूरा नाम ऋचा मनबेंद्र घोष Richa Manbendra Ghosh
जन्म (Birth)28 सितंबर 2003
जन्म स्थान
(Birth Place)
सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल)
उम्र (Age)18 वर्ष (2022)
गृहनगर (Hometown)सिलीगुड़ी
हाइट (Hieght)5 फुट ,5 इंच
वजन (Weight)60 KG
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
भूमिकाविकेटकीपर/ बल्लेबाज
बैटिंग (Batting)दाएं हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling)Right Arm Medium
वनडे डेब्यू21 सितंबर 2021 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टेस्ट डेब्यूअभी नहीं किया
T20 अंतरराष्ट्रीय12 फरवरी 2020 बनाम ऑस्ट्रेलिया
जर्सी नंबर#13
वूमेन बिग बेस्ट लीग टीम
(Women’s Big Best League)
होबार्ट हरिकेंस
(Hobart Hurricanes Women)
कोच (Coach)शिव शंकर पॉल ,वरुण बनर्जी, गोपाल साहा बिबेल सरकार
स्कूल (School)”मार्गरेट सिस्टर निवेदिता इंग्लिश स्कूल”, सिलीगुड़ी
शिक्षा (Education)12 th
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
नेटवर्थ (Net Worth)5 million

जन्म , शिक्षा, परिवार (Family)

ऋचा घोष का जन्म 28 सितंबर 2003 को सिलीगुड़ी ,पश्चिम बंगाल ,भारत में हुआ।

ऋचा घोष का जन्म एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनके पिता मनबेंद्र घोष युवावस्था में एक क्लब स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी थे, अब इनके पिता बंगाल में क्रिकेट अंपायर के रूप में कार्य करते हैं। रिचा भी अपने पिता के साथ क्रिकेट मैदान में बचपन से जाया करती थी। जहां से उन्होंने क्रिकेट खेलने के गुण सीखें।इनकी माता का नाम स्वप्ना घोष है ,जो एक ग्रहणी है। इनकी बड़ी बहन शोमश्री घोष है ,जो मीडिया साइंस में स्नातक कर चुकी है।

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ”मार्गरेट सिस्टर निवेदिता इंग्लिश स्कूल”, सिलीगुड़ी से प्राप्त की।

माता (Mother’s name)स्वपना घोष
पिता (Father’s Name)मनबेंद्र घोष
बहन (Sister)शोमाश्री घोष

करियर

रिचा ने भगा जतिन क्लब से क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने की शुरुआत की। जब वे क्रिकेट अभ्यास के लिए अकैडमी में गई ,तो वहां महिलाओं की कोई टीम ना होने के कारण उन्होंने लड़कों के साथ ही अभ्यास शुरू किया।वर्ष 2014 में इन्हें अंडर-19 बंगाल टीम के लिए चुना गया और 13 साल की उम्र में वह अंडर-23 टीम के लिए खेली। वर्ष 2017 में इन्होंने बंगाल के साथ T20 डेब्यू किया और सीजन के अंत में इन्हें 2018 में बंगाल क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया। उसके बाद 2019-20 सीजन में इन्होंने अपनी टीम को रेलवे टीम के खिलाफ 121 रन बनाकर जीत दिलाई।

रिचा के प्रदर्शन से इन्हें स्मृति मंधाना ने सीनियर महिला T20 चैलेंजर्स ट्रॉफी में स्थान दिलाया।इनके क्रिकेट कैरियर के विकास में बंगाल क्रिकेट संघ ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ,जिससे आज भी एक मध्यम तेज गेंदबाज बन गई हैं।

ऋचा को 2020 में 16 साल की उम्र में आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया था। बाद में उसी महीने उन्हें ऑस्ट्रेलिया महिलाओं की त्रि-राष्ट्र श्रंखला के लिए भारत के टीम में चुना गया। 12 फरवरी 2020 को इन्होंने त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20 मैच में पदार्पण किया।

इन्होंने 21 सितंबर 2021 को मैके में एक दिवसीय भारतीय महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला में जे. गोस्वामी के साथ 8 वें विकेट के लिए सर्वोच्च साझेदारी की। इनके क्रिकेट करियर में कोई डक नहीं है। उन्होंने 10 अक्टूबर 2021 को कैरारा में T20 इंडिया वूमेन बनाम ऑस्ट्रेलिया वूमेन में डीबी शर्मा के साथ 7वें विकेट के लिए सर्वोच्च साझेदारी की।

Screenshot 20220328 074908 01
Richa Ghosh Image Credit : Instagram

बिग बैश लीग भी खेलती हैं ऋचा

ऋचा ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट लीग BIG BASH भी खेलती हैं । इन्होंने 2021-22 महिला बिग बैश लीग सीजन में (Hobart Hurricanes) होबार्ट हरिकेनस के लिए खेला।

आकड़े (Records)

फॉर्मेटमैचरनऔसत
टेस्ट
वनडे1430325.2
T20I1318022.5

सोशल

InstagramClick Here
TwitterClick Here
FacebookClick Here

अवार्ड

इन्होंने 2018 में ”द क्रिकेटर ऑफ द ईयर” अवार्ड जीता।

मई 2021 में इन्हें पहली बार केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित किया गया।

अन्य तथ्य

इनकी घरेलू टीमों का नाम बंगाल महिला ,ट्रेल ब्लेजर्स ,होबार्ट हरिकेनस है।

इन्होंने 21 सितंबर 2021 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए महिला वनडे में पदार्पण किया।

इन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 फरवरी 2022 को खेले गए मैच में 26 गेंदों में अर्धशतक बनाकर भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसमें इन्होंने मात्र 28 गेंदों में 4 छक्के और 4 चौके लगाकर 52 रन की पारी खेली।

इनकी सबसे बड़ी ताकत इनके बल्लेबाजी में लंबे लंबे शॉट लगाना है। यह बैटिंग ,विकेट कीपिंग के अलावा गेंदबाजी भी कर सकती हैं।

यह सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानती हैं और महेंद्र सिंह धोनी को भी पसंद करती हैं। धोनी को देखकर ही इन्होंने विकेटकीपिंग शुरू की और उन्हीं की तरह छक्के लगाने में भी माहिर हैं।

इन्हें एक प्रसिद्ध खिलाड़ी बनाने में इनके सबसे पहले कोच इनके पिता ,फिर शिव शंकर पॉल उसके बाद वरुण बनर्जी और गोपाल साह बीबेल सरकार का सबसे बड़ा योगदान रहा।

रिचा मध्यम गति की गेंदबाज है ,इन्होंने यह गेंदबाजी क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल में ही सीखी।बता दें कि झूलन गोस्वामी भी पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं।

Screenshot 20220328 074941 01
credit : instagram

FAQ :

Q : ऋचा घोष कौन हैं ?

Ans : ऋचा घोष एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। वे टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलती हैं।

Q : ऋचा घोष की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 18 वर्ष (2022)

Q : ऋचा घोष के पिता कौन हैं ?

Ans : महेंद्र घोष

Q : ऋचा घोष बिग बैश लीग किस टीम से खेलती हैं ?

Ans : होबार्ट हरिकेंस

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक