उमरान मलिक का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, हाइट,बॉलिंग स्पीड, आईपीएल टीम | Umran Malik biography in Hindi

Social Share

उमरान मलिक का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, हाइट,बॉलिंग स्पीड, आईपीएल टीम, परिवार, बॉलिंग स्पीड [ Umran Malik biography in Hindi] (Jammu Kashmir young cricketer , Age, Hometown , Birth , Hieght, Faimly , Ipl Team, Bollwing speed )

उमरान मालिक एक युवा क्रिकेटर है , वे जम्मू कश्मीर राज्य से आने वाले एक तेज गेंदबाज है । उमरान का चयन इस वर्ष 2021 में दुबई में हुए आईपीएल के मैच के लिए हुआ है ,उन्हें सनराइज हैदराबाद ने खरीदा है । उन्होंने आईपीएल में खेलते हुए आईपीएल की सबसे तेज गेंद 150 किमी / घंटा से भी ज्यादा फेंककर इतिहास रच दिया । इस वजह से उन्हें बहुत ख्याति मिल रही है ।

भारत के दिग्गज क्रिकेटरों ने भी उमरान की प्रसंशा की है । उमरान का अभी चयन भारतीय टीम में नहीं हुआ है लेकिन उन्हें आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के नेट गेंदबाज के रूप में UAE में रहने के लिए कहा गया है ।

इन्होंने आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सबसे तेज गेंद 157 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से फेंकी, जो इस आईपीएल की सबसे तेज गेंद रही।

उमरान मलिक का जीवन परिचय

नाम (Name) उमरान मलिक
(Umran Malik)
जन्म (Birth) 22 नवंबर 1999
जन्म स्थान
(Birth Place)
श्रीनगर ( जम्मू कश्मीर )
उम्र (Age) 21 वर्ष
गृहनगर Hometown गुज्जरनगर जम्मू
पिता (Father’s Name) रशीद मलिक
माता (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
बहनें (Sister) एक बड़ी एक छोटी
पेशा (Profession) क्रिकेटर (Cricketer)
गेंदबाजी शैली (Bowling) दाएं हाथ फास्ट
बैटिंग (Batting) दाएं हाथ बल्लेबाज
आईपीएल टीम
(Ipl Team)
सनराइजर्स हैदराबाद
(Sunrisers Hyderabad)
आईपीएल जर्सी नंबर
(jersey number)
#24
घरेलू टीम जम्मू कश्मीर
आईपीएल डेब्यू 2021 कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ
टेस्ट डेब्यू अभी नहीं किया
वनडे डेब्यू अभी नहीं किया
T20I डेब्यू अभी नहीं किया
धर्म (Religion) मुस्लिम
राष्ट्रीयता भारतीय

उमरान मलिक का जन्म एवं परिवार (Umran Malik Birth, Age, Faimly)

उमरान मालिक का जन्म 22 नवंबर 1999 को जम्मू कश्मीर राज्य के श्रीनगर में हुआ था । ये अभी 21 वर्ष के है। इनके पिता का नाम रशीद मलिक है , जो एक फलविक्रेता है । इनकी माता सीमा मलिक एक गृहणी है , इनके परिवार में इनकी दो बहनें है एक बड़ी व एक छोटी है । इन्होने अपनी शिक्षा श्रीनगर से ही पूरी की ।

प्रारंभिक जीवन ( Earlier Life )

उमरान का बचपन जम्मू में ही बीता उन्हें बचपन से ही खेलने का बहुत शौक था । उन्हें क्रिकेट का माहौल बचपन से ही मिल गया था । उन्होंने बताया की वे गुज्जरनगर में रहते थे और वहाँ क्रिकेट बहुत खेला जाता था । उमरान बचपन में क्रिकेट खेलने के लिए नजदीक स्थित तवी ग्राउंड में जाया करते थे और शुरुवात में वे टेनिस बॉल से मैच खेला करते थे। उमरान के क्रिकेट खेलने में उनके परिवार ने उनका बहुत सहयोग किया । उन्हें क्रिकेट के प्रति जूनून इतना था कि कभी-कभी वे देर रात को प्रैक्टिस करके घर आते थे जिस वजह से उन्हें डाँठ भी पड़ती थी ।

उमरान बताते है कि वे शुरुवात में अंडर19 के ट्रायल में जाने से डरा करते थे । लेकिन उन्होंने अंडर 19 के ट्रायल देने का फैसला लिया । जब वे ट्रायल देने पहुंचे तो सलेक्टर ने उनसे पूछा कि आपके स्पाइक ( खेलने में इस्तेमाल होने वाला जूता ) कहाँ है। तो वे बताते है कि उनके पास उस समय स्पाइक भी नहीं हुआ करते थे । इसके बाद उन्होंने स्पाइक खरीदे और अंडर 19 के ट्रायल दिए जहाँ उनकी बॉलिंग स्पीड देखकर सलेक्टर दंग रह गए और उन्हें आश्वासन दिया कि उनका अंडर19 कि टीम में सिलेक्शन किया जायेगा ।

करियर (Carreer)

उमरान मलिक ने अंडर 19 , अंडर 23 , मुस्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में खेला है । उमरान ने जम्मू संभाग की घरेलू टीम से खेलते हुए मुस्ताक अली ट्रॉफी के पहले मैच में ही 24 रन देकर 3 विकेट लिए । इसके बाद उन्होंने 2018 के बाद नियमित रूप से प्रैक्टिस करना प्रारंभ किया इसमें उनका साथ अब्दुल समद ने दिया । अब्दुल समद जम्मू कश्मीर के युवा क्रिकेटर है और आईपीएल में सनराइज हैदराबाद की टीम से खेलते है । उमरान ने बताया वे और समद अच्छे दोस्त बन गए है और समद उन्हें बहुत सहयोग करते है । इसके साथ ही उमरान को भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने भी बॉलिंग के गुर सीखये है ।

उमरान मालिक का आईपीएल IPL में चयन

उमरान को आईपीएल में सनराइज हैदराबाद ने खरीदा है , उनका चयन भारत के तेज गेंदबाज टी नटराजन के स्थान पर किया गया । उमरान ने अपना पहला आईपीएल डेब्यू मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला । जिसमे उन्होंने 4 ओवर में बिना किसी विकेट के 27 रन दिए । इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा आईपीएल मैच रॉयल चैलेंजर बंगलौर के खिलाफ खेला जिसमे उन्होंने अपना पहला आईपीएल विकेट RCB के श्रीकर भारत को आउट करके लिया ।

image credit : instagram

RCB के खिलाफ खेले गए इस मैच में उमरान ने आईपीएल की सबसे तेज गेंद 152.95 किमी / घंटा फेंकी । इसके बाद आईपीएल के अपने तीसरे मुकाबले में उन्होंने मुंबई इंडियन के ईशान किशन का विकेट लिया । उमरान की इस गेंदबाजी से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बहुत प्रभावित हुए और उमरान की प्रसंशा भी उन्होंने की ।

उमरान मलिक बने आईपीएल 2022 के सबसे तेज गेंदबाज

image credit : instagram

2022 आईपीएल के इतिहास में उमरान मलिक ने सबसे तेज गेंद 157 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से फेंकी। इस समय में उमरान सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेल रहे थे और यह बॉल उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20वें ओवर में चौथी गेंद डालकर फेंकी जो इस आईपीएल की सबसे तेज गेंद रही और आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद है। इन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा क्योंकि इससे पहले इन्होंने सीएसके(CSK) के खिलाफ 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी।

सोशल मीडिया (Social Media)

Instagram Click Here
Twitter Click Here

FAQ :

Q : उमरान मलिक कौन सा खेल खेलते है ?

ANS : क्रिकेट

Q : उमरान मलिक का जन्म कहा हुआ ?

ANS : श्रीनगर ( जम्मू कश्मीर )

Q : उमरान मलिक की उम्र कितनी है ?

ANS : 21 वर्ष

Q : उमरान मलिक आईपीएल में किस टीम से खेलते है ?

ANS : सनराइज हैदराबाद

Q : उमरान मलिक की सबसे तेज गीत कितनी है ?

Ans : 157 km/h

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने