उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय, महाराष्ट्र के मुखयमंत्री, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ | Uddhav Thackeray Biography In Hindi

Social Share

उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय, महाराष्ट्र के मुखयमंत्री, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ, बेटा, फादर, जाति, हाउस, उद्धव ठाकरे पार्टी, ट्विटर, ईमेल आईडी, ठाकरे परिवार का इतिहास, उद्धव ठाकरे का इतिहास, राजनितिक करियर [Uddhav Thackeray Biography In Hindi] (Chief Minister of Maharashtra, Birth, Age, Family, Wife, Net Worth, Son, Father, Caste, House, Uddhav Thackeray Party, Twitter, Email ID, Thackeray Family History, Uddhav Thackeray History, Political Career)

ठाकरे परिवार का इतिहास /उद्धव ठाकरे का इतिहास

Contents hide

(Thackeray Family History/ Uddhav Thackeray History)

उद्धव ठाकरे एक भारतीय राजनीतिज्ञ, रानीतिक पार्टी शिवसेना के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री हैं। वे शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के पुत्र हैं। वह राजनीति में आने से पहले एक लेखक और एक फोटोग्राफर थे। वे 2002 से राजनीति में सक्रिय हैं और चुनाव अभियानों में बढ़-चढ़ कर हिस्‍सा लेते हैं। राजनीति में आने से पहले वे मराठी समाचार पत्र ”दैनिक हिंदू” में पत्रकार के रूप में काम करते थे। अपने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिये जब वे राजनीतिक मैदान में आये तो मीडिया में उन्‍होंने जमकर सुर्खियां बटोरीं।

इनके रहते हुए शिवसेना ने 2002 में बीएमसी चुनावों में शानदार जीत दर्ज की। उसके बाद जनवरी 2003 में उन्‍हें पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष मनोनीत किया गया।उद्धव ठाकरे और इनके चचेरे भाई राज ठाकरे के बीच कुछ विवाद के कारण राज ठाकरे पार्टी से अलग हो गए और उन्‍होंने अपनी पार्टी ”महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना” का गठन किया।

उद्धव को लेखन के अलावा फोटोग्राफी का भी बहुत शौक है। उद्धव ठाकरे ने राज्य स्तर पर काफी काम किया है और अपनी पार्टी के लिए कई राजनीतिक जीत हासिल की है। लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने अपने पिता की तरह सक्रिय भागीदारी से परहेज किया और इसके बजाय महाराष्ट्र के लोगों के लिए काम करना चुना।

महाराष्ट्र में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे सीएम उद्धव ठाकरे से नाराज हैं और उनके साथ 30 से अधिक विधायक भी बागी हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हमें शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे द्वारा निर्धारित विचारधारा पर पूरा भरोसा है। शिवसेना के विधायकों ने पार्टी के खिलाफ कोई बगावत नहीं की है।

उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय

(Uddhav Thackeray Biography In Hindi)

नाम (Name) उद्धव ठाकरे Uddhav Thackeray
पूरा नाम (Full Name) उद्धव बाल ठाकरे
जन्म (Birth) 27 जुलाई 1960
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
गृह नगर (Home Town) मुंबई, महाराष्ट्र
हाउस (House) मुंबई के बांद्रा में स्थित बंगला – मातोश्री
उम्र (Age) 61 वर्ष
हाइट (Height) 5 फुट, 10 इंच
वेट (Weight) 70 KG
स्कूल (School) बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल, मुंबई
कॉलेज (College) सर जे.जे इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाइड आर्ट , मुंबई विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) स्नातक
राजनीतिक पार्टी (Political Party) शिव सेना
पेशा (Profession) राजनीतिज्ञ
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) मराठी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
विवाह की तारीख (Marriage Date) 13 दिसंबर 1989
सैलरी (Salary) 3,40,000 रुपये एवं अन्य भत्ते
महाराष्ट्र के सीएम के रूप में
नेटवर्थ (Net Worth) 143 करोड़ रुपये

उद्धव ठाकरे का परिवार

(Uddhav Thackeray Family)

माता (Mother) मीणा ठाकरे
पिता (Father) बाल केशव ठाकरे (शिवसेना के संस्थापक)
भाई (Brother) बिंदु माधव ठाकरे , जयदेव ठाकरे
चचेरा भाई (Cousin Brother) राज ठाकरे
वाइफ (Wife) रश्मि ठाकरे (व्यवसायी और शिवसेना की महिला विंग की सदस्य)
बच्चे (Children) आदित्य ठाकरे (राजनेता), तेजस ठाकरे (वन्यजीव शोधकर्ता)

उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया

(Uddhav Thackeray Social Media)

Twitter Click Here
Instagram Click Here
Email ID

उद्धव ठाकरे का प्रारंभिक जीवन

(Early Life Of Uddhav Thackeray)

उद्धव ठाकरे का जन्म 26 जुलाई 1960 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। उद्धव ठाकरे चंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु जाति से संबंधित हैं। इनके पिता बाल ठाकरे एक प्रमुख राजनेता और शिवसेना के संस्थापक थे। इनकी माता मीणा ठाकरे एक गृहिणी थीं। इनके दो बड़े भाई बिन्दुमाधव ठाकरे (व्यवसायी और फिल्म निर्माता) है जिनकी 20 अप्रैल 1996 को एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई और दूसरे जयदेव ठाकरे।

इनके चचेरे भाई राज ठाकरे एक राजनेता और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के संस्थापक हैं। उद्धव का विवाह 13 दिसंबर 1989 को रश्मि ठाकरे के साथ हुआ और इनके दो बेटे भी हैं, आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे। इनके बड़े बेटे आदित्य ठाकरे युवा सेना के अध्यक्ष हैं और वह महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन और पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।इनका छोटा बेटा तेजस ठाकरे एक भारतीय संरक्षणवादी और वन्यजीव शोधकर्ता है।

उद्धव ठाकरे की शिक्षा

(Uddhav Thackeray’s Education)

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई, महाराष्ट्र के ”बालमोहन विद्यामंदिर” से प्राप्त की। उसके बाद मुंबई, महाराष्ट्र में ”सर जे.जे इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाइड आर्ट ” से स्नातक की पढ़ाई की। इन्हें राजनीति में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी और वह दूसरे क्षेत्र में कुछ करना चाहते थे।

इन्होंने पेशेवर फोटोग्राफी करना शुरू किया और वे एक लेखक भी रहे हैं। इन्होंने “चौरंग” नाम से एक विज्ञापन एजेंसी भी शुरू की। लेकिन एजेंसी सफल नहीं हो पाई और कुछ समय बाद इसे बंद करना पड़ा।ये शिवसेना के एक मराठी दैनिक अखबार ”सामना” का कार्य संभालते थे।

उद्धव ठाकरे का राजनीतिक जीवन

(Political Career Of Uddhav Thackeray)

उद्धव ठाकरे बहुत ही कम उम्र में राजनीति से रूबरू हो गए थे। जब वे 4 साल के थे तो उनके पिता बाल ठाकरे ने वर्ष 1964 में शिव सेना की नींव रख दी थी। बाल ठाकरे की अध्यक्षता में बहुत कम समय में शिव सेना ने महाराष्ट्र की स्थानीय राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। राजनीतिक परिवार से ताल्लुक होने के कारण उद्धव न सिर्फ सत्ता के गलियारों से बखूबी सियासी दांव-पेंच में माहिर हो गए थे।

उद्धव ठाकरे ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुवात वर्ष 2002 में कि। इस दौरान उन्होंने पहली बार औपचारिक रूप से बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आगामी चुनावों में शिव सेना के चुनाव प्रचार का दारोमदार संभाला। वह तब सुर्खियों में आए जब उद्धव के नेतृत्व में शिवसेना ने बीएमसी चुनावों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।

इन चुनावों में उद्धव की लगन देखकर पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता उनसे इतने प्रभावित हुए कि वर्ष 2003 में उन्हें शिव सेना का कार्यकारी अध्यक्ष घोषित कर दिया गया। जिसके बाद उद्धव को ”सामना” समाचार पत्र का वरिष्ठ संपादक नियुक्त कर दिया गया।2013 में उन्हें बाल ठाकरे की मृत्यु के बाद शिवसेना प्रमुख के रूप में चुना गया था।

सामना शिव सेना का एक मराठी अखबार है। जिसकी नींव वर्ष 1988 में बाल ठाकरे ने रखी थी। वर्तमान में भी ”सामना” महाराष्ट्र का मशहूर अखबार है जिसमें शिव सेना की नीतियों का विस्तार में वर्णन किया जाता है। उद्धव ठाकरे साल 2006 से 2019 तक ”सामना” के वरिष्ठ संपादक रहे। वहीं महाराष्ट्र का मुख्मंत्री बनने के बाद उन्होंने अपने इस संपादक पद से इस्तीफा दे दिया।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में शिवसेना ने भाजपा के साथ चुनाव लड़ा था। हालांकि जब परिणाम घोषित किए गए तो उद्धव ने मुख्यमंत्री पद के लिए समान सीट बंटवारे और सत्ता के बंटवारे की मांग की।

बाल ठाकरे की अध्यक्षता में शिव सेना ने महाराष्ट्र की स्थानीय राजनीति में अपनी पकड़ काफी मजबूत कर ली थी और उद्धव ठाकरे पार्टी के युवा नेता की छवि के साथ मशहूर हो चुके थे। इसी बीच शिव सेना में फूट की सुगबुगाहटें महाराष्ट्र की सियासत में सूर्खियां बन गयीं थी और इन सूर्खियों के केंद्र में थे राज ठाकरे।

राज ठाकरे (Uddhav Thackeray vs Raj Thackeray) बाल ठाकरे के भतीजे और उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई हैं। 2006 में किन्ही मनमुटावों के चलते राज ठाकरे ने शिव सेना को छोड़ने का फैसला कर लिया। लिहाजा उन्होंने शिव सेना का दामन छोड़ कर महाराष्ट्र में एक नयी स्थानीय पार्टी ”महाराष्ट्र नव निर्माण सेना” की नींव रख दी।

सियासी दांव-पेंच के बीच महाराष्ट्र की गद्दी पर काबिज होने की जद्दोजदह में जुटी शिव सेना को उस वक्त सबसे बड़ा झटका लगा जब 2012 में पार्टी के अध्यक्ष बाल ठाकरे ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। दशकों तक बाल ठाकरे के साये में शून्य से शिखर तक का सफर तय करने वाली शिव सेना के सामने सबसे बड़ा सवाल अगले अध्यक्ष को लेकर था। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष के लिए उद्धव ठाकरे के नाम की पेशकश की गयी।

कारण साफ था यह एक ऐसा समय था जब उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र की सियासत में अहम भूमिका निभाकर एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे थे। वहीं शिव सेना को भी एक मजबूच उत्तराधिकारी की जरूरत थी जो बाल ठाकरे के बाद पार्टी को समेट कर सभी को एक साथ लेकर चल सके। लिहाजा उद्धव ठाकरे की इन्ही खूबियों के चलते पार्टी ने उनके नाम पर मुहर लगा दी और वर्ष 2013 में उद्धव ठाकरे को सर्वसम्मति के साथ शिव सेना का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया।

2014 में जहां पूरे देश में मोदी लहर का शोर था वहीं महाराष्ट्र भी इस लहर से अछुता नहीं था। ऐसे में शिव सेना ने भी बीजेपी की अध्यक्षता वाली NDA से हाथ मिला लिया। जिसके बाद महाराष्ट्र में शिव सेना ने बीजेपी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनायी और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

उद्धव ठाकरे चाहते थे कि शिवसेना का एक सदस्य ढाई साल तक मुख्यमंत्री बने। लेकिन BJP को ये मंजूर नहीं था। इसीलिए शिवसेना एनडीए से अलग हो गई और यूपीए में शामिल हो गई। इसने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए महा विकास अघाड़ी नामक एक उप गठबंधन का गठन किया।

28 नवंबर 2019 को उन्होंने नवगठित गठबंधन महा विकास अघाड़ी के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद महाराष्ट्र के 19 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

सियासी दांव-पेंच खेलने के अलावा उद्धव ठाकरे को फोटोग्राफी में खासी दिलचस्पी है। उनकी तस्वीरों के कलेक्शन को वर्ष 2004 में जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शित किया गया था। इसके अलावा उद्धव ठाकरे ने 2010 में ”महाराष्ट्र देश” और 2011 में ”पाहावा विट्ठल” के नाम से एक फोटो बुक भी पब्लिश की थी। इन किताबों में महाराष्ट्र की कई खूबसूरत तस्वीरें मौजूद थीं।

उद्धव ठाकरे नेटवर्थ

(Uddhav Thackeray Net Worth)

ठाकरे को बतौर मुख्यमंत्री तय राशि का भुगतान और भत्ते मिलते हैं। व्यवसाय और निजी निवेश से भी सीएम ठाकरे की कमाई हो जाती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीएम ठाकरे सालाना 22 करोड़ की कमाई करते हैं और महीने में लगभग 2 करोड़ कमा लेते हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री कई संस्थाओं और दान आदि में कमाई का मोटा हिस्सा खर्च भी करते हैं।

निर्वाचन आयोग के चुनाव हलफनामे के मुताबिक उद्धव ठाकरे पर कर्ज समेत 15.50 करोड़ रुपये की देनदारियां भी हैं। बात करें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की नेटवर्थ की तो मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह लगभग 20 Million Doller के मालिक हैं यानी 145 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति सीएम ठाकरे के पास है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया बतौर राजनेता, बिजनेसमैन, एंडोर्समेंट और अन्य स्रोत हैं। इसके अलावा ठाकरे कई रियल एस्टेट प्रॉपर्टी के मालिक भी हैं।

FAQ :

Q : उद्धव ठाकरे कौन है ?

ANS : एक भारतीय राजनीतिज्ञ, रानीतिक पार्टी शिवसेना के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री और बाल ठाकरे के पुत्र हैं।

Q : उद्धव ठाकरे का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : जन्म 26 जुलाई 1960 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ।

Q : उधव ठाकरे की जाति क्या है ?

ANS : मराठी चंद्रसेन कायस्थ प्रभु (सीकेपी समुदाय)

Q : उद्धव ठाकरे की वाइफ का नाम क्या है ?

ANS : रश्मि ठाकरे (व्यवसायी और शिवसेना की महिला विंग की सदस्य)

Q : उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कब बने ?

ANS : 28 नवंबर 2019 – 2022

Q : उधव ठाकरे के बेटे (SON) का नाम क्या है ?

ANS : आदित्य ठाकरे (राजनेता), तेजस ठाकरे (वन्यजीव शोधकर्ता)

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने