उज्ज्वला योजना लिस्ट 2021|(PMUY) Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online Registration 2021in hindi

Social Share

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है ,उज्ज्वला योजना लिस्ट 2021 , ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता ,ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ,आवेदन कैसे करें ,उद्देश्य ,विशेषताएं , लाभ , दस्तावेज [Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0] (Online Application 2021, Eligibility, Online Registration, How to Apply, Purpose, Features, Benefits, Documents)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है और शुरुआत कब हुई :

उज्ज्वला योजना 2.0 (2021) का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा से इस योजना का दूसरा चरण लांच किया। इस योजना की शुरुआत 1000 महिलाओं को नए एलपीजी कनेक्शन देकर की गई। वैसे तो इस योजना की शुरुआत 2016 में हो गई थी लेकिन 10 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना में कुछ नए बदलाव किए हैं ,और इस योजना को लेना पहले की बजाय आसान बना दिया है। इस योजना का लाभ गरीब महिलाओं को होगा।

उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana 2016 :

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 1.0 की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी। इसमें 5 करोड़ गरीब महिला परिवारों को गैस कनेक्शन दिए गए थे। 2018 में इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,अति पिछड़ा वर्ग ,अंत्योदय अन्न योजना ,चाय बागान वर्कर ,वनवासी ,द्वीपों में रहने वाली गरीब महिलाओं को लाभ दिया गया।

योजना का लाभ :

1 – इस योजना के शुरुवात में 1000 महिलाओं को मुफ्त नए एलपीजी कनेक्शन दिए गए।

2 – सरकार ने इस योजना के वित्तीय वर्ष 2021- 22 में एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन बांटने के लिए फंड जारी कर दिया है।

3 – इस योजना के तहत कम आय वाले परिवारों को कनेक्शन दिए जाएंगे ,जो उज्जवला योजना के पहले चरण में शामिल नहीं हो पाए थे उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना के लिए पात्रता :

1 – उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को एक महिला होना आवश्यक है ,क्योंकि यह योजना महिलाओं के लिए हैं।

2 – आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

3 – आवेदन करने वाली महिला के पास बीपीएल कार्ड और राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

4 – आवेदन करने वाली महिला के परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

5 – आपको 2011 की जनगणना सूची में होना अनिवार्य है।

6 – यह योजना गरीब महिलाओं के लिए है इसलिए महिला को भारत का निवासी होना अनिवार्य है।

उज्ज्वला योजना की विशेषताएं :

1 – उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को इस बार मुफ्त एलपीजी कनेक्शन भरा हुआ मिलेगा।

2 – इस योजना में प्रवासी भारतीयों को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी। वे खुद (स्वयं घोषित प्रमाण ) देकर भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

3 – इस योजना के दूसरे चरण के नियमों को आसान किया गया है। इसमें के.वाई.सी (KYC ) के लिए आवेदक को नोटरी या हलफनामा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही दूसरी जगहों पर रह रहे लोगों के पास यदि स्थाई निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो वह खुद (स्वयं घोषित प्रमाण ) देकर इस योजना से जुड़ सकते हैं।

उज्जवला योजना का लाभ लेने हेतु जरूरी दस्तावेज :

1 – इस योजना के लिए पहचान और पते के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। लेकिन (असम और मेघालय के नागरिकों के लिए पहचान और एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं होगी)

2 – असम और मेघालय को छोड़कर अन्य सभी राज्यों के लिए के.वाई.सी (KYC) होना जरूरी है।

3 – इस योजना के लिए राशन कार्ड या कोई ऐसा दस्तावेज जिसमें परिवार के सदस्यों के नाम हो ,होना चाहिए।

4 – आवेदन करने वाले आवेदक का बैंक अकाउंट और आई.एफ.एस.सी (IFSC) कोड होना चाहिए।

5 – आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

6 – यदि आप के आधार कार्ड में दूसरे स्थान का पता लिखा है तो आप इस पते को वेरीफाई करने के लिए डीएल, वोटर कार्ड ,बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड ,बिजली का बिल ,टेलीफोन का बिल ,पानी का बिल ( अंतिम 3 महीनों का होना चाहिए ) ,एलआईसी पॉलिसी ,हाउस रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट, और लीज एग्रीमेंट इनमे से किसी का भी इस्तेमाल करके अपने पते को वेरीफाई कर सकते हैं।

उज्जवला योजना 2.0 ऑनलाइन ,ऑफलाइन आवेदन कैसे करें How to apply and registration :

1 – ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको www.pmuy.gov.in को ओपन करना है इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको फॉर्म डाउनलोड इन हिंदी पर क्लिक करना है और एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको अपनी सारी जानकारियां आधार कार्ड नंबर ,नाम ,पता, मोबाइल नंबर यह सब भरने हैं ,और अप्लाई कर देना है।

2 – ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको इसी वेबसाइट से फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल लेना है ,और उसे भर के अपने सारे ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स अटैच करके गैस एजेंसी से सत्यापित कर ले और जमा कर दें। 10 से 15 दिन के बाद कनेक्शन जारी हो जाएगा।

उज्जवला योजना का उद्देश्य :

1 – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 गरीब महिलाओं के लिए शुरू की गई है। यह योजना गरीब महिलाओं को निशुल्क दी जा रही है। इससे गरीब महिलाओं को खाना बनाने में सुविधा होगी।

2 – हमारे देश में महिला ही खाना बनाती है ,इसलिए सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को सुधारने के लिए इस योजना को शुरू किया है। जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर हो सके और उन्हें खाना बनाने में कोई दिक्कत ना आए।

3 – इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब महिलाओं को निशुल्क कनेक्शन देना है और पुराने चूल्हों से होने वाली दिक्कतों को कम करना है।

4 – इस योजना ने नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है और भारत में नारी का जीवन सरल और स्वस्थ बनाने के लिए इस योजना को लागु किया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर और टोल फ्री नंबर :

इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने में आपको अगर कोई भी दिक्कत आए तो आप इस नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

1- हेल्पलाइन नंबर ( 1800 -2333 – 555 )

2 – टोल फ्री नंबर ( 1906 )

उज्जवला योजना PDF फॉर्म :

उज्जवला योजना पीडीएफ फॉर्म के लिए CLICK HERE

FAQ :

Q – उज्वला योजना 2.0 क्या है ?

ANS – उज्जवला योजना 2.0 गरीब महिला परिवार को निशुल्क गैस कनेक्शन देना है।

Q – उज्वला योजना 2021के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

ANS – इस योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाना होगा और फॉर्म भर के अप्लाई करना होगा।

Q : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

ANS : हेल्पलाइन नंबर ( 1800 -2333 – 555 )

Q : उज्जवला योजना कब शुरू हुई ?

ANS : केंद्र सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से की गई थी ।

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – सुकन्या समृद्धि योजना इन हिंदी

2 – सोलर पावर प्लांट इन इंडिया

3 – मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना उत्तराखंड

4 – मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना उत्तराखंड


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने