ईशान किशन बायोग्राफी, उम्र, हाइट, रिकार्ड | Ishan Kishan Biography in Hindi

Social Share

ईशान किशन बायोग्राफी, क्रिकेटर, उम्र, हाइट, जाति, फैमिली, गर्लफ्रेंड, सेंचुरी, करियर, रिकार्ड [Ishan Kishan Biography in Hindi] (Cricketer, Age, Height, Caste, Family, Girlfriend, Century, Career, Records)

ईशान किशन कौन है

ईशान किशन (Ishan Kishan) एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। वे भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलते हैं। ईशान बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। ईशान घरेलू क्रिकेट झारखंड से खेलते हैं। इन्होंने वर्ष 2016 के अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम की कप्तानी भी की। आपको बता दें ईशान ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुवात वर्ष 2021 में श्रीलंका के खिलाफ की थी। अपने इस छोटे से करियर में ही उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है ।

ईशान ने बांग्लादेश के साथ चल रहे एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के अंतिम मैच में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए एकमात्र 131 गेंदों 210 बनाते हुए दोहरा शतक जड़ा। इस मैच को भारत ने 227 रनों के बड़े अंतर से जीता। भारत की इस जीत में ईशान किशन का साथ विराट कोहली ने दिया जिन्होंने शानदार 113 रनों की पारी खेली। इस फॉर्मेट में ईशान दोहरा शतक बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं और साथ ही विश्व क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उनकी इस कामयाबी पर विश्व के सभी दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों ने बधाइयां दी।

ishan kisan indian cricketer
भारतीय क्रिकेटर ईशान किशन

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

ईशान का जन्म 18 जुलाई 1998 को भारत के बिहार राज्य में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। ईशान के परिवार में उनके माता-पिता और एक भाई है, ईशान को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था । इसलिए उन्होंने 7 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था । ईशान के पिता बताते हैं, क्रिकेट खेलने के लिए ईशान कई बार अपनी क्लास बंक करते थे। ईशान के क्रिकेट के प्रति इस जुनून को देखते हुए उनके परिवार ने उनका बहुत सपोर्ट किया। इसके बाद ईशान ने कड़ी मेहनत की और आज उनकी ये मेहनत और परिवार के आशीर्वाद से उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिल गई।

ईशान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गृह नगर पटना से ही पूरी की और यही से उन्हें ग्रेजुएशन भी पूरा किया। ईशान खेलने के साथ-साथ पढ़ाई में भी अच्छे थे।

ईशान किशन बायोग्राफी (Ishan Kishan Biography)

नाम (Name)ईशान किशन (Ishan Kishan)
पूरा नाम (Full Name)ईशान प्रणव किशन
जन्म (Birth)18 जुलाई 1998
जन्म स्थान (Birth Place)पटना, बिहार
गृहनगर (Hometown)पटना, बिहार
उम्र (Age)24 वर्ष (2022)
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर
भूमिका (Role)शीर्ष क्रम के बल्लेबाज , विकेटकीपर
हाइट (Height)1.68 मी
वेट (Weight)58 किलो (लगभग)
बल्लेबाजी (Batting)बायें हाथ बल्लेबाजी
घरेलू टीम (Domestic Team)झारखंड, गुजरात लायंस
प्रमुख टीमइंडिया, बिहार, ईस्ट जोन, गुजरात लायंस, इंडिया-ए,
इंडिया-बी, इंडिया ब्लू, इंडिया रेड, इंडियन-सी,
इंडिया अंडर-19, झारखंड, झारखंड अंडर-19, रेस्ट ऑफ इंडिया
आईपीएल टीम (IPL Team)मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
टेस्ट डेब्यू (Test Debut)अभी नहीं किया
वनडे डेब्यू (ODI Debut)18 जुलाई 2021 बनाम श्रीलंका, कोलंबो
T20 डेब्यू (T20 Debut)14 मार्च 2021 बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut)11 अप्रैल 2016 बनाम पंजाब किंग्स
फर्स्ट क्लास मैच डेब्यू
First Class Match Debut
गुवाहाटी में असम बनाम झारखंड – 14 -17 दिसंबर, 2014
लिस्ट ए मैच डेब्यू
(List A Match Debut)
रांची में ओडिशा बनाम झारखंड – 07 मार्च, 2014
जर्सी नंबर (Jersey Number)# 32 (भारत)
बचपन के कोच (Chilhood Coach)उत्तम मजूमदार
कोच (Coach)संतोष कुमार, अजीत मिश्रा
स्कूल (School)दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना
कॉलेज (College)कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना, बिहार
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
ग्रेजुएट
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)अदिति हुंडिया
जाति (Caste)भूमिहार ब्राह्मण
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

ईशान किशन फैमिली (Ishan Kishan Family)

पिता (Father’s Name)प्रणव कुमार पांडे
माता (Mother’s Name)सुचित्रा सिंह
भाई (Brother)राज किशन
बहन (Sister)

ईशान किशन करियर (Ishan Kishan Carrer)

ईशान घरेलू क्रिकेट झारखंड की टीम से खेलते हैं। इन्होंने अपने फर्स्ट क्लास मैच की शुरुआत वर्ष 2014 में की थी, इन्होंने अपना पहला मैच असम के खिलाफ खेला था। घरेलू मैचों में मिले मौके को भुनाते हुए ईशान ने घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और अपने अच्छे प्रदर्शन से इनका चयन वर्ष 2016 में आईपीएल के लिए हो गया जहां इन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदा। इन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ खेला।

आईपीएल में भी इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। ईशान अब तक आईपीएल में 70 से ज्यादा मैच खेल खेलने के साथ ही 1500 से ज्यादा रन बना चुके हैं। इनका आईपीएल का हाईस्ट स्कोर 99 रन का है।

अगर ईशान के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो इन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय T20 मैच डेब्यू मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में किया था। और इन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था।

ईशान किशन रिकॉर्ड (ishan kishan record)

Ishan Kisan scored a Double Century
ईशान किशन दोहरा शतक बनाने के बाद खुशी मनाते हुए

ईशान ने अपने शुरुआती करियर में ही अपने नाम रिकॉर्ड कायम कर लिया है। वह विश्व के सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बांग्लादेश के साथ चल रहे एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के अंतिम मैच में ईशान किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शानदार 126 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक जड़ दिया।

131 गेंदें खेलकर उन्होंने कुल 210 रन बनाए, ईशान ने अपनी इस पारी में 24 चौके और 10 छक्कों लगाए। इसके साथ ही ईशान किशन भारत के चौथे क्रिकेटर बन गए जिन्होंने दोहरा शतक बनाया है । इससे पूर्व सचिन तेंदुलकर, विरेंदर सेहवाग और रोहित शर्मा भारत के लिए दोहरा शतक बना चुके हैं । अब इस सूची में ईशान ने अपना नाम जोड़ लिया है।

ईशान किशन इंस्टाग्राम (Ishan Kishan Instagram)

Ishan Kishan FAQ :

Q : ईशान किशन कौन है ?

Ans : ईशान किशन भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। यह भारतीय क्रिकेट टीम में एक अच्छे विकेटकीपर है और साथ ही भारतीय टीम के लिए ओपनिंग भी करते हैं। हाल ही में चल रहे बांग्लादेश के साथ एक दिवसीय मैच में इन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जड़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है । ईशान आईपीएल भी खेलते हैं, इन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियन के साथ जुड़कर की थी।

Q : ईशान किशन की उम्र कितनी है ?

Ans : 24 वर्ष (2022)

Q : ईशान किशन का वनडे में हाई स्कोर कितना है ?

Ans : ईशान किशन का वनडे में हाइस्ट स्कोर 210 रन का है, जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मात्र 131 गेंदों में बनाया।

Q : ईशान किशन की हाइट कितनी है ?

Ans : 1.68 मी

Q : ईशान किशन की आईपीएल टीम कौन सी है ?

Ans : मुंबई इंडियंस

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक