आनंद अर्नोल्ड बायोग्राफी, मिस्टर ओलंपिया, व्हीलचेयर बॉडीबिल्डर, जन्म, रियल नेम, उम्र, परिवार | Anand Arnold Biography In Hindi

Social Share

आनंद अर्नोल्ड बायोग्राफी, मिस्टर ओलंपिया, व्हीलचेयर बॉडीबिल्डर, जन्म, रियल नेम, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ, करियर, इंस्टाग्राम, टि्वटर, सोशल मीडिया अकाउंट, हाइट, वेट, फादर, ब्रदर, डॉटर, एजुकेशन, लाइफ स्टोरी, यूट्यूब चैनल, कंपटीशन वेट, धर्म, मूवी, क्लासिक 2022 [Anand Arnold Biography In Hindi] (Mr. Olympia, Wheelchair Bodybuilder, Birth, Real Name, Age, Family, Wife, Net worth, Career, Instagram, Twitter, Social Media Account, Height, Weight, Father, Brother, Daughter, Education, Life Story, You tube Channel, Competition Weight, Religion, Movie , Classic 2022)

आनंद अर्नोल्ड भारत के पहले व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले बॉडी बिल्डर हैं। वह लुधियाना, पंजाब से हैं। 2018 में उन्होंने मिस्टर ओलंपिया (व्हीलचेयर) खिताब में रजत पदक जीता। अर्नोल्ड ने 13 साल की उम्र में पहला बॉडीबिल्डिंग टाइटल जीता था। दो साल बाद उन्हें रीढ़ की हड्डी के कैंसर का पता चला, जिससे गर्दन के नीचे पक्षाघात हो गया। अपने दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम से इन्होंने इस जानलेवा बीमारी पर जीत हासिल की और अपने बॉडीबिल्डिंग करियर को एक नए सिरे से शुरु किया। वह आज युवाओं के प्रेरणा स्रोत हैं।

इनके इस अनुभव और कठिन परिस्थितियों से उबरने की क्षमता को देखते हुए, इन्हें वर्ष 2023 में मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी ने अपने शो में बुलाया, जहां इन्होंने अपने जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण अनुभव साझा किए। जिससे युवा खासा प्रभावित हुए। आज हम आनंद अर्नोल्ड जी के बारे में लिख रहे हैं तो उनकी इस कहानी ने हमें मोटिवेट किया और हम चाहते है की आप भी इस आर्टिकल के माध्यम से इनके जीवन के बारे में जाने और अपने जीवन में आने वाली कठिन से कठिन समस्याओं से उभरकर अपने जीवन को सफल बनाएं।

Indias first wheelchair bodybuilder
भारत के पहले व्हीलचेयर बॉडीबिल्डर आनंद अर्नोल्ड

आनंद अर्नोल्ड बायोग्राफी (Anand Arnold Biography In Hindi)

रियल नाम (Real Name)आनंद अर्नाल्ड (Anand Arnold)
निक नेम (Nickname) The Masterpiece
जन्म (Birth)11 नवंबर 1986
जन्म स्थान (Birth Place)लुधियाना, पंजाब
गृहनगर (Home Town)लुधियाना, पंजाब
उम्र (Age)36 वर्ष (2023)
पेशा (Occupation)बॉडीबिल्डिंग
विकलांगता (Disability) लकवाग्रस्त (Paraplegic)
चोट (Injury) रीढ़ की हड्डी में चोट (Spinal Cord Injury)
हाइट (Height)ज्ञात नहीं
वजन (Weight) 60 kg
स्कूल (School) इविंग क्रिश्चियन स्कूल
पसंदीदा व्यायाम (Favorite Exercise) Decline Bench Press
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)ईसाई
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)Anand Arnold
Joined 24 Jan 2017
11.1K subscribers
1,615,991 views

आनंद अर्नोल्ड फैमिली (Anand Arnold Family)

पिता (Father’s Name)एयर फोर्स ऑफीसर (सेवानिवृत्त)
माता (Mother’s Name)इंदिरा अर्नोल्ड
बहन (Sister)दो, 1- इरीन अर्नाल्ड, 2-
भाई (Brother)1
पत्नी (Wife)अविवाहित है

आनंद अर्नाल्ड करियर (Anand Arnold Career)

वह शुरुआत में एक बिल्कुल सामान्य लड़का था। अपने स्कूल के दिनों से ही उन्हें बॉडीबिल्डिंग में दिलचस्पी थी और 13 साल की उम्र में उन्होंने पहला बॉडीबिल्डिंग खिताब जीता।

तीन साल तक बिस्तर पर रहने के बाद उन्होंने व्हीलचेयर पर निर्भर रहते हुए प्रशिक्षण फिर से शुरू किया। लेकिन उनके दृढ़ संकल्प और अनुशासन ने उन्हें मिस्टर इंडिया (व्हीलचेयर) का खिताब 4 बार और मिस्टर पंजाब (व्हीलचेयर) का खिताब 12 बार जीतने में सक्षम बनाया। 2017 में उन्होंने व्हीलचेयर बॉडीबिल्डर्स के लिए मिस्टर वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता था।

आनंद अर्नोल्ड कैंसर और पक्षाघात दोनों को हराकर चैंपियन बॉडीबिल्डर के रूप में उभरे। उन्होंने व्हीलचेयर प्रतिभागियों के लिए मिस्टर इंडिया, मिस्टर पंजाब और मिस्टर वर्ल्ड सहित 41 खिताब जीते हैं।

आनंद अर्नाल्ड लाइफ स्टोरी (Anand Arnold Life Story)

दो साल बाद उन्हें रीढ़ की हड्डी के कैंसर का पता चला, जिससे गर्दन के नीचे के हिस्से में इन्हें पक्षाघात हो गया। इन्हे अपनी पीठ में दर्द होता रहा और एक रात दर्द असहनीय हो गया। इनकी मां ने इन्हे अस्पताल पहुंचाया। उन्होंने एक एमआरआई किया और तब पता चला कि रीढ़ की हड्डी के अंत में एक ट्यूमर था। वे कैंसर की आखिरी स्टेज में थे और डॉक्टर ने कहा था कि अगर ऑपरेशन नहीं हुआ तो वे एक हफ्ते से ज्यादा नहीं जी पाएंगे। वे तब केवल 15 वर्ष के थे।

वे बताते है की, ”फिर उन्होंने सर्जरी की, जिससे ट्यूमर को हटा दिया गया। लेकिन इसने मुझे लकवे से मार दिया। मेरा शरीर गर्दन के नीचे स्थिर रह गया था। मैं हिल नहीं सकता था, कुछ नहीं कर सकता था। मेरी मां और बहनों ने मेरा ख्याल रखा। वे मेरी भयावह स्थिति में मेरा साहस बढ़ाते रहे। हालाँकि मेरा जीवन एक जीवित नर्क था। 15 साल की उम्र में मुझे गर्दन के नीचे लकवा मार गया था, मैं खाने, चलने-फिरने या अपने दम पर कुछ भी करने में सक्षम नहीं था। मैं एक शिशु की तरह था, जो हर चीज के लिए अपने परिवार पर निर्भर है। मेरा बॉडीबिल्डिंग करियर तब एक असंभव सपना बन गया था।”

”मैं पूरे तीन साल तक बिस्तर पर पड़ा रहा, जबकि मेरी माँ और बहनों ने प्यार और देखभाल के साथ अथक रूप से मेरी देखभाल की। अगर वे तीन साल मेरे लिए नर्क थे तो मेरी मां और बहनों के लिए भी नर्क थे। एक दिन मेरा दोस्त अमित, मुझे अपने दोपहिया वाहन पर जिम ले गया। चूंकि मैं चल नहीं सकता था, वह मुझे एक बच्चे की तरह गोद में उठाकर जिम ले गया। तीन लंबे दर्दनाक वर्षों के बाद जब मैंने जिम में प्रवेश किया, तो मेरे अंदर भावनाओं का तूफान दौड़ गया।”

”मेरी सारी यादें मेरे दिमाग में आ गईं। मुझे बहुत अच्छा लगा। मुझे फिर से जीवंत महसूस हुआ। मेरी ऊर्जा, मेरा आत्मविश्वास बढ़ा था। मैंने अमित से पूछा कि क्या वह मुझे रोज जिम लाएगा और वह मान गए। धीरे-धीरे मैंने फिर से प्रशिक्षण लेना शुरू किया।”

स्वाभाविक रूप से उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। उन्हें कई तरह के व्यायामों में सुधार करना था। वह जिम में वर्कआउट नहीं कर सकते थे जो सामान्य रूप से सक्षम लोग कर सकते हैं।

आनंद अर्नोल्ड चैम्पियनशिप (Ananda Arnold Championship)

  • 2019 टोरंटो प्रो सुपरशो में दूसरा स्थान
  • 2019 अर्नोल्ड क्लासिक में पहला स्थान
  • 2019 अर्नोल्ड क्लासिक में तीसरा स्थान
  • 2018 व्हीलचेयर ओलंपिया में पहला स्थान
  • 2018 व्हीलचेयर ओलंपियामें में दूसरा स्थान
  • 2017 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2016 मिस्टर इंडिया में पहला स्थान
  • 2013 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2013 मिस्टर इंडिया में पहला स्थान
  • 2013 श्री सुखनंदन क्लासिक में पहला स्थान
  • 2012 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2012 मिस्टर इंडिया में पहला स्थान
  • 2011 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2011 मिस्टर इंडिया में पहला स्थान
  • 2010 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2010 मिस्टर इंडिया में पहला स्थान
  • 2009 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2008 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2007 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2006 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2005 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2004 मिस्टर पंजाब में पहला स्थान
  • 2017 मिस्टर इंडिया में दूसरा स्थान

आनंद अर्नाल्ड उपलब्धियां (Anand Arnold Achievements)

वर्ष प्रतियोगिता श्रेणी मेडल/रैंक
2019 अर्नोल्ड स्पोर्ट्स फेस्टिवल प्रो मेन्स व्हीलचेयर 3
2018 मिस्टर ओलंपिया मिस्टर ओलंपिया (व्हीलचेयर) सिल्वर
2000 मिस्टर गोल्ड गोल्ड

आनंद अर्नोल्ड नेटवर्थ (Anand Arnold Net Worth)

ऑनलाइन स्रोतों के अनुसार, आनंद अर्नोल्ड की अनुमानित कुल संपत्ति 3 मिलियन से 5 मिलियन डॉलर के लगभग है।

आनंद अर्नोल्ड सोशल मीडिया अकाउंट (Anand Arnold Social Media Accounts)

Twitter Click Here
Facebook Click Here
You Tube ChannelClick Here

आनंद अर्नोल्ड इंस्टाग्राम (Anand Arnold Instagram)

FAQ :

Q : आनंद अर्नोल्ड कौन है ?

Ans : आनंद अर्नोल्ड भारत के पहले व्हीलचेयर बॉडीबिल्डर हैं, जिन्होंने मिस्टर ओलंपिया का भी खिताब जीता है।

Q : आनंद अर्नोल्ड की उम्र कितनी है ?

Ans : 36 वर्ष (2023)

Q : आनंद अर्नोल्ड का जन्म कहां हुआ ?

Ans : लुधियाना, पंजाब

इन्हे भी पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक