आईपीएल की जानकारी हिंदी में, आईपीएल का मतलब क्या हैं, ,आईपीएल टीम | Indian Premier League (IPL)

Social Share

आईपीएल की जानकारी हिंदी में, आईपीएल का मतलब क्या हैं, आईपीएल विजेता टीम लिस्ट, प्रारूप, आईपीएल टीम, फ्रेंचाइजी,आईपीएल का इतिहास, आईपीएल 2022 की नई टीमें [Indian Premier league IPL ] (Winner team list, IPL Update 2022, format ,ipl history, ipl teams ,IPL Auction, official website, IPL 2022 New Teams)

आईपीएल का मतलब क्या हैं ?

Contents hide

दोस्तों आपने आईपीएल का नाम जरूर सुना होगा, यह क्रिकेट की एक लीग है जिसे भारत द्वारा आयोजित किया जाता है या कहे यह भारत की लीग है। जिसे भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ( BCCI) द्वारा आयोजित किया जाता है।

आईपीएल 2022 अपडेट (IPL 2022 Updates)

आईपीएल के पंद्रवे संस्करण के लिए टीमों की नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है । आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमें गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाइंट्स गठित की गई है। अब तक के आईपीएल में आठ टीमें हुआ करती थी, लेकिन अब इन दोनों टीमों के आने से कुल 10 टीमें इस बार के आईपीएल में प्रतिभाग करेंगी। गुजरात टाइटंस की कमान भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है और लखनऊ सुपरजाइंट्स की कमान भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान के एल राहुल को दी है।

इस बार आईपीएल में हार्दिक पांड्या को 15 करोड़ और केरल राहुल को 17 करोड़ में रिटेन किया गया है।

आईपीएल 2022 की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी ईशान किशन रहे। उन्हें मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपए में खरीदा।

आईपीएल का मतलब क्या होता है (What is IPL Meaning)

आईपीएल का मतलब इंडियन प्रीमियर लीग होता है । यह क्रिकेट की एक लीग है जिसमे 20 ओवर्स का खेल होता है यानि टवेंटी -टवेंटी फॉर्मेट में इस खेल को खेला जाता है। आईपीएल में भारत सहित अन्य देशों के खिलाड़ी भी प्रतिभाग करते है। आईपीएल के मैच भारत के विभिन्न राज्यों में आयोजित किये जाते है।

इसके आलावा इसमें गठित होने वाली टीमें भारत के विभिन्न राज्यों / शहरो के नाम पर ही होती है उदा के तौर पर किंग्स इलेवन पंजाब जो की पंजाब राज्य के नाम पर है का प्रतिनिधित्व करती है। इसके बाद इन सभी टीमों के मध्य मैच खेले जाते है और जो टीम फाइनल मैच जीतती है उसे आईपीएल की ट्रॉफी के साथ आईपीएल विनिंग प्राइस दिया जाता है।  

भारत के आलावा दूसरे देश भी अपने देश में ऐसी ही लीग्स का आयोजन करते है , लेकिन पुरे विश्व में आईपीएल ही सबसे ज्यादा देखे जाने वाली और सबसे बड़ी एकमात्र लीग है। क्रिकेट को भारत में त्योहार की तरह देखा और मनाया जाता है और आईपीएल जैसे आयोजन ने इस त्यौहार को चार चाँद लगाने का काम किया है।

आईपीएल के मैच का प्रारूप IPL Match Format :

  • आईपीएल में भाग लेने वाली हर टीम्स को एक दूसरे के साथ मुकाबले खेलने होते है और हर मैच के बाद पॉइंट्स टेबल पर अंक जुड़ जाते है। एक मैच जीतने पर जितने वाली टीम को दो अंक व मैच के टाई होने पर वो टीमों को सामान अंक दिए जाते है , और साथ ही हारने वाली टीम को ऋणात्मक अंक के साथ ऋणात्मक औसत भी दिया जाता है।
  • जबकि पहले और दूसरे नंबर की टीमों  के साथ ऐसा नहीं होता। यदि वे नॉकऑउट का एक मैच हार भी जाती है तो उसे एक और मैच खेलने मौका मिलता है वह अपना मैच तीसरे और चौथे नंबर की टीम में से जो भी मैच को जीतता है उसके साथ उसका मुकाबला होता है।
  • आईपीएल के मैच में हर कोई टीम ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर टॉप में आना चाहती है.ज्यादा अंक प्राप्त करने के कुछ फायदे है। टॉप चार टीमों के बीच होने वाले नॉकऑउट मैच में यदि दो टीमों के अंक ज्यादा है तो उन्हें दो मैच खेलने का मौका मिलता है जबकि तीसरे व चौथे स्थान पर आयी टीमें यदि अपना एक नॉकआउट मैच हार जाती है तो वह फाइनल से बाहर हो जाती है।
  • आईपीएल के मैचो के इन फॉर्मेट FORMAT में कुछ और दिलचस्प चीज है जिन्हे आपको जानना भी जरुरी है। टॉप चार पर आयी टीमों के मुकाबले इस प्रकार से होते है। पहले व दूसरे स्थान पर आयी टीम के मध्य मुकाबला होता है और तीसरे व चौथे स्थान पर आयी टीम के मध्य मुकाबला होता है।
  • मैच जीतने के बाद जीतने वाली टीम को औसत भी प्राप्त होता है और यह औसत टीम को उसके प्रदर्शन के हिसाब से दिया जाता है इसका मतलब यह है की यदि कोई टीम ज्यादा रनों से जीतती है तो उसे औसत भी अच्छा प्राप्त होता है। अच्छे औसत का फायदा तब मिलता है जब कोई टीम को टॉप चार या फाइनल मैच के लिए जगह बनानी होती है उदाहरण के तौर पर यदि दो टीमों को सामान अंक प्राप्त होते है और उनमे से केवल एक टीम को टॉप चार या फाइनल के लिए जगह मिलनी है तो इस स्थिति में औसत को देखा जाता है। जिस टीम का औसत अच्छा होता है वह टीम आगे बढ़ जाती है।

आईपीएल का इतिहास IPL HISTORY :

आईपीएल जिसे भारत के द्वारा आयोजित किया जाता है इस लीग का गठन वर्ष 2007 में बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ( BOARD OF CONTROL FOR CRICKET IN INDIA ) द्वारा किया गया था। और इस लीग का पहला सीजन वर्ष 2008 में खेला गया। और तब से यह प्रत्येक एक साल के अंतराल में दोबारा आयोजित की जाती है। यह लीग अप्रैल से मई माह के मध्य कराई जाती है। आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था। जिसमे उपविजेता चेन्नई सुपर किंग की टीम थी। अब तक आईपीएल के 13 सीजन हो चुके है।

आईपीएल टीम ,कप्तान और मालिक :

टीम का नाम         कप्तान        टीम मालिक 
1 – चेनई सुपर किंग  महेंद्र सिंह धोनी  चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड
2 – मुंबई इंडियंस  रोहित शर्मा रिलाइंस इंडस्ट्रीज
3 – रॉयल चैलेंजर बंगलौर  विराट कोहली यूनाइटेड स्पिरिट्स
4 – दिल्ली कैपिटल  ऋषभ पंत जीएमआर समूह (GMR Group) और     
5 – किंग्स इलेवन पंजाब  शिखर धवन प्रीति जिंटा ,नेस वाडिया ,केपीएच ड्रीम क्रिकेट 
6 – सनराइजर्स हैदराबाद डेविड वार्नर कलानिधि मारन
7 – कोलकाता नाइट राइडर्स  इयान मॉर्गेन जय मेहता और शाहरुख खान
8 – राजस्थान रॉयल्स संजू सैमसन मनोज बदले
9 – गुजरात टाइटंस हार्दिक पांड्या सीवीसी कैपिटल
10 – लखनऊ सुपरजाइंट्स K L RAHUL संजीव गोयंका

आईपीएल में टीमों की नीलामी प्रकिया IPL TEAM ऑक्शन :

आईपीएल में प्रत्येक वर्ष नीलामी की प्रक्रिया होती है ,जिसमे टीम के मालिक अपने मनपसंद खिलाड़ी के लिए बोली लगाते है। हर खिलाड़ी एक बेस प्राइस तय होता है और इस बेस प्राइस से ऊपर की बोली फ्रेंचाइजी द्वारा लगायी जाती है। जो भी फ्रेंचाइजी अधिक मूल्य की बोली लगाता है वह खिलाडी उसका हो जाता है। इसके आलावा हर फ्रेंचाइजी अपने तीन या चार प्लेयर्स को रिटेन यानी नीलामी से पहले ही खरीद सकता / सकती है और फ्रेंचाइजी के पास ‘राइट टू मैच’ को इस्तेमाल करने की भी पावर होती है ।

खिलाड़ियों का रिटेन होना Player Retain क्या होता है :

आईपीएल में खिलाड़ियों को सीमित संख्या में रिटेन भी किया जाता है। कोई भी फ्रेंचाइजी नीलामी शुरू होने से पहले अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा चार प्लेयर्स को बनाए रख सकती है और ऐसा करने से नीलामी के दौरान रिटेन किए गए खिलाड़ियों की नीलामी नहीं लगती है।

खिलाड़ियों के रिटेन का फायदा Benifits Of Retain :

खिलाड़ियों के रिटेन करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की अपनी टीम में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी को बनाये रखना। किसी खिलाड़ी को रिटेन करने का फैसला फ्रेंचाइजी के पास होता है। 

आईपीएल विजेता टीम लिस्ट (IPL WINNER TEAM LIST) :

वर्ष विजेता टीम  उपविजेता टीम 
2008  राजस्थान रॉयल्स   चेन्नई सुपर किंग 
2009  डक्कन चार्जेस   रॉयल चैलेंजर बंगलौर 
2010  चेन्नई सुपर किंग  मुंबई इंडियंस
2011  चेन्नई सुपर किंग    रॉयल चैलेंजर बंगलौर 
2012  कोलकाता नाइट राइडर्स    चेन्नई सुपर किंग 
2013  मुंबई इंडियंस    चेन्नई सुपर किंग 
2014  कोलकाता नाइट राइडर्स   किंग्स इलेवन पंजाब 
2015  मुंबई इंडियंस    चेन्नई सुपर किंग 
2016  सनराइजर्स हैदराबाद   रॉयल चैलेंजर बंगलौर 
2017  मुंबई इंडियंस    राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स 
2018  चेन्नई सुपर किंग    सनराइजर्स हैदराबाद 
2019   मुंबई इंडियंस   चेन्नई सुपर किंग 
2020 मुंबई इंडियंस दिल्ली कैपिटलस 
2021 चेन्नई सुपर किंग कोलकाता नाइट राइडर्स 
2022 गुजरात टाइटंस राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल के बारे में तथ्य :

 IPL का गठन    2007 
आईपीएल की FULL MEANING इंडियन प्रीमियर लीग 
( Indian Premier League)
पहला सीजन खेला गया  2008
कुल टीमें 
खेल का फॉर्मेट 20 ओवर (टवेंटी -टवेंटी )
आधिकारिक वेबसाइट
(Official website)
iplt20.com
मिलने वाली राशि      20 करोड़ 
वर्तमान चैयरमेन  राजीव शुक्ला 

आईपीएल के फायदे (BENFITS OF IPL) :

आईपीएल से केवल खिलाड़यों को नहीं बल्कि देश की अर्थ व्यवस्था को भी फायदा मिलता है दूसरे देशो से बहुत अधिक संख्या में इन मैचों को देखने के लिए लोग आते है जिससे हमारे देश में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलता है। इसके आलावा उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ खेलने और उनसे क्रिकेट की बारीकियों को सिखने का मौका मिलता है।

यदि कोई युवा खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करता है तो वह टीम मैनेजमेंट की नजरों में आ जाता है और उसे भारतीय टीम में खेलने का मौका मिलने की संभावना बढ़ जाती है। आईपीएल के मैच होने से युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक मौका मिलता है वह आईपीएल के माध्यम से अपनी प्रतिभा को दिखा सकते है। 

आईपीएल के अवार्ड्स (IPL Awards)

1 – पर्पल कैप  ( PURPLE CAP )
2 – ऑरेंज कैप  ( ORANGE CAP )
3 – सबसे मूल्यवान खिलाड़ी ( MOST VALUEBLE PLAYER )

1 – पर्पल कैप ( PURPLE CAP)  –  आईपीएल के प्रत्येक सीजन के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप दी जाती है। और यह पहले मैच से अंतिम मैच तक चलते रहता है और अंतिम मैच के बाद यह  देखा जाता है की सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी द्वारा लिए गए,और उसे यह कैप अवार्ड्स के तौर पर दी जाती है।    

2 – ऑरेंज कैप ( ORANGE CAP ) – आईपीएल के हर सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को यह कैप दी जाती है।

3 – सबसे मूलयवान खिलाड़ी ( MOST VALUEBLE PLAYER  )- वर्ष 2013 से इस पुरस्कार की शुरुवात हुई। इससे पहले इसे यह मैन ऑफ द टूर्नामेंट  के रूप में दिया जाता था।

आईपीएल -14 और कोरोना महामारी :

कोरोना महामारी के कारण आईपीएल का 14 वा सत्र इस साल मई के माह में स्थगित कर दिया गया था लेकिन अब इसके बचे हुए मैचों को संयुक्त अरब अमीरात यूएई में कराने का फैसला किया गया है और यह मैच 19 सितंबर से यूएई में खेले जाएंगे आईपीएल के इन बचे हुए 31 मुकाबलों को 27 दिनों में खेला जाना है और इसकी शुरुआत मुंबई और चेन्नई के मैच से की जाएगी जो कि 19 सितंबर को खेला जाएगा।

FAQ :

Q : आईपीएल 2022 में कौन सी दोनों टीमें जुड़ी है ?

Ans : गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाइंट्स

Q : गुजरात टाइटंस के कप्तान कौन है ?

Ans : हार्दिक पांड्या

Q : लखनऊ सुपरजाइंट्स के कप्तान कौन है ?

Ans : के एल राहुल

q : आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी कौन है ?

Ans : ईशान किशन (मुंबई इंडियंस) , 15.25 करोड़

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – मीराबाई चानू टोकयो ओलम्पिक 2021 की सिल्वर पदक विजेता की जीवनी :

2 – ऋषभ पंत की जीवनी :

3 – देवेंद्र झाझरिया का जीवन परिचय 

4 – नीरज चोपड़ा के जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने