अविनाश साबले का जीवन परिचय,भारत के शीर्ष धावक, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, एथलीट, हाईट | Avinash Sable Biography In Hindi

Social Share

अविनाश साबले का जीवन परिचय,भारत के शीर्ष धावक, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, एथलीट, हाईट, ओलंपिक में प्रदर्शन, रिकॉर्ड, स्टोरी, वर्कआउट, एजुकेशन, इंस्टाग्राम, सैलेरी [ Avinash Sable Biography In Hindi ] (India’s Top Runner, Birth, Age, Family, Net Worth, Athlete, Height, Olympic Performance, Record, Story, Workout, Education, Instagram, Salary)

अविनाश साबले भारतीय सेना में कार्यरत ट्रैक एंड फील्ड एथलीट खिलाड़ी हैं ,जो 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट में भाग लेने के प्रसिद्ध खिलाड़ी माने जाते हैं। उन्होंने वर्ष 2019 में इसी इवेंट में नेशनल रिकॉर्ड बनाया और 37 साल पुराने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले 3000 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड गोपाल सैनी के नाम पर था ,जो उन्होंने 1981 में टोक्यो में बनाया था।

भारत के शीर्ष धावक अविनाश साबले ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में चल रही साउंड रनिंग ट्रेक मीट में पुरुषों के 5000 मीटर वर्ग में 30 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।

लेकिन आज यह रिकॉर्ड अविनाश के नाम हो गया है। अविनाश आर्मी में जूनियर कमीशंड ऑफिसर(JCO) के पद पर तैनात हैं। उन्होंने 2011 में आर्मी जॉइन किया और 2013-14 में इन्हें महर रेजीमेंट के नेतृत्व में सियाचिन ग्लेशियर में पोस्टिंग मिली। उसके बाद इनका तबादला राजस्थान हुआ और वर्ष 2015 में इन्हें सिक्किम में पोस्टिंग मिली है।

Screenshot 20220508 101650 01
Image Credit : Instagram

अविनाश साबले का जीवन परिचय

पूरा नाम
(Full Name)
अविनाश मुकुंद साबले
(Avinash Mukund Sable)
जन्म (Birth)13 सितंबर 1994
जन्म स्थानमहाराष्ट्र , बीड जिला, मंदवा गांव
उम्र (Age)27 वर्ष
पेशा (Profession)एथलीट,धावक,आर्मी सैनिक
इवेंट (Event)3000 मीटर स्टीपलचेज
गृहनगर (Hometown)महाराष्ट्र , बीड जिला, मंदवा गांव
स्कूल (School)गवर्नमेंट स्कूल
कॉलेज (College)यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे
शिक्षा (Education)ग्रेजुएशन
आर्मी जॉइन की2011 में
रेजीमेंट5 महर रेजीमेंट
पद (Designation)सूबेदार (JCO)
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
हाइट (Height)5 फुट 7 इंच
वजन (weight)56 KG
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)बौद्ध
कोच (Coach)अमरीश कुमार
नेटवर्थ (Networth)03 million doller

अविनाश साबले का जन्म ,परिवार, शिक्षा

अविनाश साबले का जन्म 13 सितंबर 1994 को महाराष्ट्र के बीड जिले के मंडवा गांव में हुआ। ये किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

इनके पिता का नाम मुकुंद साबले और भाई का नाम योगेश साबले है। इनके माता और बहन का नाम अभी ज्ञात नहीं है।

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा महाराष्ट्र से ही प्राप्त की। इन्होंने 12वीं पास करने के बाद आर्मी जॉइन कर ली। उसके बाद ग्रेजुएशन पुणे से पूरा किया। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद वर्तमान में अविनाश अपने परिवार के साथ बेंगलुरु में रह रहे हैं। आर्मी में ये इस समय जूनियर कमीशंड ऑफिसर(JCO) के पद पर हैं।

अविनाश साबले का परिवार (Avinash Sable Family)

पिता (Father’s Name)मुकुंद साबले
माता (Mother’s name)
भाई (Brother)योगेश
बहन (Sister)
वाइफ (Wife)

अविनाश साबले का करियर

Screenshot 20220508 101904 01 01
Image Credit : Instagram

वर्ष 2011 में 12वीं पास करने के बाद इन्होंने आर्मी जॉइन कर ली थी और वहीं से यह इस्पोर्ट्स में हिस्सा लेने लगे। जिसके बाद आर्मी से ही ये 2015 में आर्मी सर्विस टीम के लिए क्वालीफाई हो गए। 2 साल बाद 2017 में क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में उन्होंने हिस्सा लिया और लगातार मेहनत करते रहने से इनका खेल भी सुधरता गया। इसी दौरान कैप्टन अमरीश कुमार जो आर्मी डिस्टेंस रर्निंग प्रोग्राम के चीफ कोच थे ,उन्होंने अविनाश को दौड़ते हुए देखा और अविनाश को 3000 मीटर स्टीपलचेज डिसिप्लिन इवेंट को लेकर मेहनत करने के लिए कहा।

फिर 2018 में अविनाश के एंकल में चोट की वजह से एशियन गेम्स में अविनाश ने हिस्सा नहीं लिया। लेकिन 37 वें राष्ट्रीय गेम्स में इन्होंने 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट में 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इसके बाद साल 2019 में पटियाला में हुए फेडरेशन कप में अविनाश ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया और 2019 की एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इन्हें प्रवेश मिल गया।

इन्होंने दोहा में भी एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता और 1991 के बाद अविनाश देश के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स में सीधे क्वालीफाई किया था। उसके बाद अविनाश को एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 3000 मीटर फाइनल खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया और अविनाश 16 प्रतिभागियों में 13 वें नम्बर पे आए। 2020 के ओलंपिक के लिए भी इन्होंने क्वालीफाई कर लिया।

अविनाश साबले ने 8 मिनट 21.37 सेकंड में यह राउंड पूरा किया, उनका पुराना रेकॉर्ड 8 मिनट 25.23 सेकंड का था।

अविनाश साबले अवॉर्ड्स (Avinash Sable Awards)

  • इन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुरमू द्वारा 2022 का अर्जुन पुरस्कार दिया गया।

अविनाश साबले का रिकार्ड

  • 2019 में एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता ।
  • 37 साल पुराना गोपाल सैनी के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए गोल्ड मेडल जीता।
  • इन्होंने बहादुर प्रसाद का 13 मिनट 29.70 सेकंड का रिकॉर्ड तोड़ा और उसे 13 मिनट 25.65 सेकंड में पूरा किया।
  • अविनाश ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में चल रही साउंड रनिंग ट्रेक मीट में पुरुषों के 5000 मीटर वर्ग में 30 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।

अन्य तथ्य

साल 2018 में अविनाश साबले ने उस समय सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने बयान देते हुए कहा कि वह भारतीय कोच के अंडर में ट्रेनिंग करना अधिक पसंद करेंगे, ना कि किसी विदेश कोच के अंडर में। क्योंकि भारतीय कोच हमें बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

जिसके बाद लांग डिस्टेंस रनिंग कोच निकोलाई संसारेव ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। जबकि उनका कार्यकाल साल 2020 तक था। ये सब इस कारण हुए क्योंकि अविनाश ने आर्मी कोच अमरीश कुमार के अंडर में ट्रेनिंग लेने का फैसला किया था।

भारत के शीर्ष धावक अविनाश साबले ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में चल रही साउंड रनिंग ट्रेक मीट में पुरुषों के 5000 मीटर वर्ग में 30 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। इनके नाम 3000 मीटर स्टीपलचेज का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है।

इन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भी भाग लिया और अमेरिका में 13 मिनट 25.65 सेकंड का समय निकाला और 12वें स्थान पर रहे। इन्होंने बहादुर प्रसाद का 13 मिनट 29.70 सेकंड का रिकॉर्ड तोड़ा जो बहादुर ने 1992 में बनाया था।अविनाश ने अमेरिका के यूजीन में 15 से 24 जुलाई तक होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

अविनाश साबले 1952 के बाद से टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले स्टीपलचेज़र हैं।

2020 के दिल्ली मैराथन में अविनाश ने 1:00.30 सेकेंड के समय से भारतीय हाफ मैराथन को तोड़ा और 61 मिनट से कम समय में हाफ मैराथन को पूरा करने वाले एकमात्र भारतीय बन गए। वह इस स्पर्धा में 10वें स्थान पर रहे।

ओलंपिक में प्रदर्शन

भारत के स्टीपलचेज धावक अविनाश ने टोक्यो ओलंपिक में Heat 2z में 8:18:12 के समय के साथ अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 7वें स्थान पर रहे ,तथा फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे। लेकिन उन्होंने बड़े अंतर से अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

अविनाश ने तोक्यो ओलिंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रेकॉर्ड बेहतर किया। लेकिन दूसरी हीट रेस के शीर्ष तीन एथलीटों से बेहतर समय निकालने के बावजूद फाइनल में जगह नहीं बना सके, क्वालीफाइंग हीट में सर्वश्रेष्ठ सातवें और कुल 13वें स्थान पर रहे.।

सोशल मीडिया (Social Media)

instagram Click Here
twitterClick Here

FAQ :

q : अविनाश साबले कौन है ?

Ans : अविनाश साबले भारतीय सेना में कार्यरत ट्रैक एंड फील्ड एथलीट खिलाड़ी हैं।

Q : अविनाश साबले का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : जन्म 13 सितंबर 1994 को महाराष्ट्र के बीड जिले के मंडवा गांव में हुआ।

Q : अविनाश साबले की उम्र कितनी है ?

Ans : 27 वर्ष

Q : अविनाश साबले का रिकॉर्ड ?

Ans : 5000 मीटर वर्ग में 30 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा, (13 मिनट 25.65 सेकंड )

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक