अर्जुन बाबुता का जीवन परिचय, भारतीय निशानेबाज, उम्र, मेडल, नेटवर्थ | Arjun Babuta Biography In Hindi

Social Share

अर्जुन बाबुता का जीवन परिचय, भारतीय निशानेबाज, उम्र, मेडल, नेटवर्थ [Arjun Babuta Biography In Hindi] (Indian Shooter, Age, Medals)

अर्जुन बाबुता एक भारतीय खेल निशानेबाज हैं। वे चंडीगढ़ से हैं और 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धाओं में भाग लेते हैं। अर्जुन 2016 से भारतीय निशानेबाजी टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप 2016 सुहल, आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप 2016 गबाला, आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप 2017 सुहल और आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप 2018 (सिडनी) में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप 2022 में अर्जुन बबूता ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत का चैंपियनशिप में नाम रोशन किया है। दक्षिण कोरिया के चांगवन में हो रहे इस शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत का पहला मेडल है। स्वर्ण पदक के मुकाबले में अर्जुन ने तोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले लुकास कोजेंस्की को 17-9 से हराया। इस स्पर्धा में हिस्सा ले रहे एक अन्य भारतीय पार्थ मखीजा 258.1 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे।

अर्जुन बाबुता का जीवन परिचय

(Arjun Babuta Biography In Hindi)

नाम (Name)अर्जुन बाबुता (Arjun Babuta)
जन्म (Birth)24 जनवरी 1999
जन्म स्थान (Birth Place)फाजिल्का, पंजाब, भारत
गृहनगर (Hometown)चंडीगढ़, भारत
उम्र (Age)23 वर्ष (2022)
इवेंट्स (Events)AR60, ARMIX,
10 मीटर एयर राइफल
शौक (Hobby)संगीत
हाइट (Height)1.69 m (5 ft 7 in)
वेट (Weight)67 kg
पेशा (Profession)विद्यार्थी, भारतीय निशानेबाज
नेशनल कोच (Coach)रीपाली रेशपांडे
पर्सनल कोच D.S चंदेल
वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking)
10 मीटर एयर राइफल पुरुष खिलाड़ी
13
स्वर्ण पदक (Gold Medal)1
कांस्य पदक3
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
धर्म (Religion)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

करियर (Carrer)

पंजाब के अर्जुन 2016 से भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इससे पहले वह रैंकिंग दौर में 261.1 अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बनाने में सफल रहे थे।यह अर्जुन का सीनियर टीम के साथ पहला स्वर्ण पदक है। वह जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में एक गोल्ड समेत कुल तीन मेडल जीत चुके हैं। उन्होंने अजरबेजान के गबाला में 2016 जूनियर विश्व कप में टीम इवेंट का गोल्ड जीता था।

इसके अलावा व्यक्तिगत इवेंट में उनके नाम दो ब्रॉन्ज मेडल हैं। उन्होंने जापान के वाको सिटी में 10वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता। उन्होंने शूटिंग होप्स 2017 की अंतर्राष्ट्रीय जूनियर प्रतियोगिता, प्लज़ेन, चेक गणराज्य की 27वीं बैठक में भी रजत पदक जीता।

Arjun Babuta
image credit : twitter

सोशल मीडिया (Social Media)

इंस्टाग्राम
टि्वटरक्लिक करें

fAQ :

Q : अर्जुन बाबुता कौन है ?

Ans : अर्जुन बाबुता एक भारतीय निशानेबाज खिलाड़ी हैं। इन्होंने हाल ही में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप 2022 में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी की।

Q : अर्जुन बबूता का संबंध किस खेल से है ?

Ans : निशानेबाजी

Q : अर्जुन बबूता की उम्र कितनी है ?

Ans : 23 वर्ष (2022)

Q : अर्जुन बबूता ने कौन सा मेडल जीता है ?

Ans : आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप 2022 में अर्जुन ने गोल्ड मेडल जीता ?

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक