अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय, जन्म, आयु, परिवार, पत्नी | Arvind Trivedi Biography In Hindi

Social Share

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय, जन्म, आयु, परिवार, पत्नी, रामायण में निभाया रावण का किरदार, निधन [ Arvind Trivedi Biography In Hindi ] (Birth, Age, Family, Wife, played the character of Ravana in Ramayana, died)

अरविंद त्रिवेदी एक भारतीय अभिनेता और राजनीतिज्ञ थे। उन्हें लोग रावण के नाम से अधिक जानते थे , अस्सी के दशक में दूरदर्शन पर प्रसारित हुए रामानंद सागर के पौराणिक धारावाहिक रामायण में उन्होंने रावण का किरदार निभाया था , जिसके लिए उन्हें बहुत प्रसिद्धि मिली इसके आलावा उन्होंने गुजराती सिनेमा में भी अभी नहीं किया ।

83 वर्षीय अरविंद त्रिवेदी काफी समय से बीमार चल रहे थे और 6 अक्टूबर को उन्हें दिल का दौरा पड़ने से उनके कांदिवली मुंबई में स्थित घर में निधन हो गया।

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय

(Arvind Trivedi Biography In Hindi)

नाम अरविंद त्रिवेदी Arvind Trivedi
जन्म 8 नवंबर 1938
जन्म स्थान इंदौर ( मध्य प्रदेश )
वर्तमान निवास मुंबई ( महाराष्ट्र )
उम्र AGE 82 साल
पिता जेठालाल त्रिवेदी
पत्नी WIFE नलिनी त्रिवेदी
बेटी DAUGHTER एकता
भाई उपेंद्र त्रिवेदी
पेशा Professional अभिनेता / राजनीति
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
फिल्में हिंदी और गुजराती
प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण
प्रसिद्ध किरदार रावण
धर्म हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय
निधन Died 6 OCTOBER 2021 ( कांदिवली मुंबई )

अरविंद त्रिवेदी का जन्म,परिवार, शिक्षा

(Arvind Trivedi Birth, Family, Education)

इनका जन्म 8 नवंबर 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था । इनके पिता का नाम जेठालाल त्रिवेदी था। इनका विवाह 4 जून 1966 को हुआ था , इनकी पत्नी का नाम नलिनी है । इनकी तीन बेटियां हैं , इनके एक भाई है जिनका नाम उपेंद्र त्रिवेदी है । इनके भाई उपेंद्र गुजराती फिल्म के अभिनेता थे वर्तमान में अरविंद त्रिवेदी मुंबई में रहते थे । इन्होंने अपनी इंटरमीडिएट तक की शिक्षा मुंबई के भवन कॉलेज से पूरी की ।

अरविंद त्रिवेदी का टेलीविजन करियर

अरविंद त्रिवेदी एक उत्कृष्ट कलाकार थे । इनके करियर की शुरुवात गुजरती रंगमंच से हुई थी लेकिन उन्होंने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत 1985 में विक्रम और बेताल नामक धारावाहिक से की थी , जिसमें इनकी भूमिका योगी की थी ।

इसके बाद 1987 में रामानंद सागर के टेलीविजन धारावाहिक रामायण में इन्होंने रावण का अभिनय किया । उस वक्त रामायण का प्रदर्शन डी डी नेशनल में गया था और यह बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । इसमें 78 एपिसोड बनाये गए थे , रामायण में इन्होने अपने दमदार अभिनय से रावण के किरदार को सदा के लिए अमर कर दिया , इस किरदार से इन्हें बहुत प्रसिद्धि प्राप्त हुई , जिसके लिए आज भी इन्हें याद किया जाता है ।

इसके बाद इन्होंने साल 1995 में विश्वामित्र नामक धारावाहिक में अभिनय किया जिसमें इनकी भूमिका सत्यव्रत त्रिशंकु की थी ।

कैसे मिला रावण का रोल

अरविंद त्रिवेदी ने दिए एक इंटरव्यू में उन्हें मिले रावण के किरदार के बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें कहीं से पता चला की रामानंद सागर रामायण बना रहे हैं , जिसके लिए वे कास्टिंग कर रहे हैं और वह भी ऑडिशन देने के लिए मुंबई आ गए ।

उन्होंने बताया कि वह केवट का किरदार निभाना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने ऑडिशन भी दिया , लेकिन जैसे ही वे ऑडिशन देकर बाहर निकले तो उनकी इस अंदाज को देखकर रामानंद सागर जी ने कहा कि मुझे मेरा रावण मिल गया ।

उन्होंने बताया की पहले यह किरदार अमरीश पुरी को दिया जाने वाला था और सब लोग भी यही चाहते थे । साथ ही वे बताते है कि रावण के किरदार के लिए 400 से अधिक लोग ऑडिशन देने उस वक्त आये थे जिनमें उनका चयन हुआ ।

अरविंद त्रिवेदी का फिल्मी करियर :

अरविंद त्रिवेदी ने टेलीविजन के साथ-साथ हिंदी और गुजराती की लगभग 250 फिल्मों से भी अधिक में काम किया था। इनकी पहली हिंदी फिल्म 1971 में आई पराया धन थी । उन्होंने गुजराती फिल्म देश रे जोया दादा परदेश जोया में भी अभिनय किया था । जिसमें उन्होंने दादाजी का किरदार निभाया था , इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में एक नया कीर्तिमान बनाया । इस फिल्म में किये अभिनय के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है ।

वर्ष 2002 में अरविंद त्रिवेदी को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था ।उन्होंने 20 जुलाई 2002 से लेकर 16 अक्टूबर 2003 तक इस बोर्ड के प्रमुख के रूप में भी काम किया था ।

अरविंद त्रिवेदी की प्रमुख फिल्में

वर्ष फिल्म का नाम भाषा
1971 पराया धन हिंदी
1971 जेसल तोराली गुजराती
1973 आज की ताजा खबरी हिंदी
1974 कुंवरबाई नु मामेरुणं गुजराती
1974 त्रिमूर्ति हिंदी
1974 होथल पद्मिनी गुजराती
1977 पैसे बोले छे गुजराती
1979 हम तेरे आशिक हैं हिंदी
1980 मनियारो गुजराती
1989 सती तोराली गुजराती
1998 देश रे जोया दादा परदेश जोया गुजराती

अरविंद त्रिवेदी का राजनीतिक करियर :

रामायण जैसे महाकाव्य पर बने धारावाहिक में रावण का किरदार निभाने वाले अरविन्द त्रिवेदी ने वर्ष 1991 में राजनीति में कदम रखा । उन्होंने 10वी लोकसभा के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गुजरात की साबरकांठा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और विजयी होकर सांसद चुने गए । वे 1996 तक संसद बने रहे ।

FAQ :

Q : अरविंद त्रिवेदी कौन थे ?

ANS : अरविंद त्रिवेदी एक भारतीय अभिनेता और राजनीतिज्ञ थे। उनके द्वारा निभाए गए पौराणिक धारावाहिक रामायण में रावण के किरदार से उन्हें बहुत ख्याति मिली।

Q : अरविंद त्रिवेदी का जन्म कब हुआ ?

ANS : 8 नवंबर 1938 इंदौर ( मध्य प्रदेश )

Q : अरविंद त्रिवेदी की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : नलिनी त्रिवेदी

Q : अरविंद त्रिवेदी का निधन कब हुआ था ?

ANS : 6 अक्टूबर 2021 ( कांदिवली मुंबई )

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने