अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय, दिल्ली के मुख्यमंत्री, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ | Arvind Kejriwal Biography in Hindi

Social Share

अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय, दिल्ली के मुख्यमंत्री, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ, राजनीतिक करियर, पार्टी, शिक्षा, जाति, धर्म, माता, पिता, बच्चे, बेटी, ट्विटर, इंस्टाग्राम, अवार्ड्स, फैक्ट्स, युपीएससी रैंक [Arvind Kejriwal Biography in Hindi] (Delhi CM, Birth, Age, Family, Wife, Net Worth, Political Career, Party, Education, Caste, Religion, Mother, Father, Children, Daughter, Twitter, Instagram, Awards, Facts, UPSC Rank)

अरविंद केजरीवाल एक भारतीय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। जो फरवरी 2015 से दिल्ली के 7वें और वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। वर्तमान में वह आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हैं। जिसने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक बहुमत के साथ 70 विधानसभा सीटों में से 67 सीटें हासिल की थीं। केजरीवाल एक अम्बेडकरवादी हैं और खुद को बी.आर. अम्बेडकर का ‘भक्त’ कहते हैं।

2006 में केजरीवाल को इमर्जेंट लीडरशिप के लिए रेमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उसी वर्ष सरकारी सेवा से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) पब्लिक कॉज़ रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना के लिए अपनी मैग्सेसे पुरस्कार राशि को एक कॉर्पस फंड के रूप में दान कर दिया।

राजनीति में आने से पहले केजरीवाल ने भारतीय राजस्व सेवा में नई दिल्ली में संयुक्त आयकर आयुक्त के रूप में काम किया था। 2012 में उन्होंने आम आदमी पार्टी की शुरुआत की जो 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीती थी। चुनाव के बाद उन्होंने 28 दिसंबर 2013 को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया।

उन्होंने 49 दिन बाद 14 फरवरी 2014 को इस्तीफा दे दिया। 14 फरवरी 2015 को उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की जीत के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। केजरीवाल ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं।

अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय

Contents hide
3 अरविंद केजरीवाल का परिवार (Arvind Kejriwal’s family)

(Arvind Kejriwal Biography in Hindi)

नाम (Name) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)
जन्म (Birth) 16 अगस्त 1968
जन्म स्थान (Birth Place) सिवानी, जिला-हरियाणा, भारत
गृहनगर (Hometown) सिवानी, हरियाणा
उम्र (Age) 54 वर्ष
पेशा (Profession) मुख्यमंत्री दिल्ली, कार्यकर्ता, राजनीतिज्ञ, पूर्व नौकरशाह
राजनीतिक पार्टी (Political Party) आम आदमी पार्टी
विधानसभा सीट नई दिल्ली
स्कूल (School) हिसार कैंपस स्कूल,
सोनीपत होली चाइल्ड स्कूल
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
आईआईटी खड़गपुर (B.TEC)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
विवाह वर्ष 1995
पुस्तक (Book) स्वराज
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
अवॉर्ड (Awards) रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (2006)

अरविंद केजरीवाल का परिवार (Arvind Kejriwal’s family)

पिता (Father’s Name) गोविंद राम केजरीवाल
माता (Mother’s Name) गीता देवी
पत्नी (Wife) सुनीता केजरीवाल
बच्चे (Children) हर्षिता केजरीवाल, पुलकित केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल का प्रारंभिक जीवन

केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को हरियाणा के भिवानी जिले के सिवानी में एक अग्रवाल परिवार में हुआ था। केजरीवाल गोबिंद राम केजरीवाल और गीता देवी के तीन बच्चों में से पहले थे। इनके पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे जिन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से स्नातक किया था। केजरीवाल ने अपना अधिकांश बचपन उत्तर भारतीय शहरों जैसे सोनीपत, गाजियाबाद और हिसार में बिताया।

वह 1989 में टाटा स्टील में शामिल हुए और जमशेदपुर, बिहार में तैनात थे। केजरीवाल ने 1992 में सिविल सेवा परीक्षा के अध्ययन के लिए अनुपस्थिति की छुट्टी लेने के बाद इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कुछ समय कलकत्ता में बिताया, जहाँ उन्होंने मदर टेरेसा से मुलाकात की और मिशनरीज ऑफ चैरिटी और उत्तर-पूर्वी भारत में रामकृष्ण मिशन और नेहरू युवा केंद्र में स्वेच्छा से काम किया।

अरविंद केजरीवाल फैक्ट्स

  • अरविंद केजरीवाल हिंदू धर्म का पालन करते हैं।
  • केजरीवाल शाकाहारी हैं और कई वर्षों से विपश्यना ध्यान तकनीक का अभ्यास कर रहे हैं उन्हें मधुमेह है।
  • 2016 में केजरीवाल ने अपनी लगातार खांसी की समस्या के लिए एक सर्जरी करवाई।

अरविंद केजरीवाल की शिक्षा

उनकी शिक्षा हिसार के कैंपस स्कूल और सोनीपत के होली चाइल्ड स्कूल में हुई थी। 1985 में उन्होंने IIT-JEE परीक्षा दी और 563 का अखिल भारतीय रैंक (AIR) प्राप्त किया। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई करते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से स्नातक किया।

अरविंद केजरीवाल वाइफ

1995 में अरविंद ने 1993 बैच की आईआरएस अधिकारी सुनीता से शादी की। उन्होंने 2016 में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण में आयकर आयुक्त के रूप में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली। इनकी एक बेटी और एक बेटा है।

अरविंद केजरीवाल का करियर

सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अरविंद केजरीवाल 1995 में एक सहायक आयकर आयुक्त के रूप में भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) में शामिल हुए। नवंबर 2000 में उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दो साल की सवैतनिक छुट्टी दी गई थी। वह नवंबर 2002 में फिर से शामिल हुए। फरवरी 2006 में उन्होंने नई दिल्ली में संयुक्त आयकर आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया। राजनीति में शामिल होने के बाद केजरीवाल ने 2013 में दावा किया कि उन्होंने आयकर आयुक्त के रूप में करोड़ों की कमाई पर सार्वजनिक सेवा को चुना था।

अन्ना हजारे, अरुणा रॉय और शेखर सिंह जैसे अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ केजरीवाल को राष्ट्रीय स्तर के सूचना का अधिकार अधिनियम (2005 में अधिनियमित) के अभियान में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में पहचाना जाने लगा। दिसंबर 2006 में केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया और अभिनंदन सेखरी के साथ मिलकर पब्लिक कॉज़ रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की।

केजरीवाल ने अपने रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की पुरस्कार राशि को सीड फंड के रूप में दान कर दिया। इनके साथ प्रशांत भूषण और किरण बेदी ने फाउंडेशन के ट्रस्टी के रूप में काम किया। केजरीवाल ने आयकर विभाग, दिल्ली नगर निगम, सार्वजनिक वितरण प्रणाली और दिल्ली बिजली बोर्ड सहित कई सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार के मामलों में आरटीआई अधिनियम का इस्तेमाल किया।

2011 में केजरीवाल अन्ना हजारे और किरण बेदी सहित कई अन्य कार्यकर्ताओं के साथ इंडिया अगेंस्ट करप्शन (IAC) समूह बनाने के लिए शामिल हुए। IAC ने जन लोकपाल विधेयक को लागू करने की मांग की। जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत लोकपाल होगा।

जनवरी 2014 में केजरीवाल ने कहा कि यदि जन लोकपाल विधेयक पारित नहीं हुआ तो वह सरकार से इस्तीफा दे देंगे। 2015 में दिल्ली में आप सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान विधानसभा द्वारा जन लोकपाल विधेयक पारित किया गया था। जो राष्ट्रपतियों की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा था।

केजरीवाल और अन्य कार्यकर्ताओं ने राजनीति में प्रवेश करने और चुनाव लड़ने का फैसला किया। नवंबर 2012 में उन्होंने औपचारिक रूप से आम आदमी पार्टी की शुरुआत की। केजरीवाल को पार्टी का राष्ट्रीय संयोजक चुना गया। पार्टी का नाम आम आदमी या “आम आदमी” है, जिसके हितों का केजरीवाल ने प्रतिनिधित्व करने का प्रस्ताव रखा था।

आप की स्थापना ने केजरीवाल और हजारे के बीच दरार पैदा कर दी। AAP ने 2013 का दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया जिसमें केजरीवाल ने मौजूदा मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव लड़ा। चुनावों से पहले केजरीवाल सोशल मीडिया चैनलों पर पांचवे सबसे चर्चित भारतीय राजनेता बन गए।

अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक करियर

2013 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में सभी 70 सीटों के लिए आम आदमी पार्टी ने 28 सीटों के साथ जीत हासिल की। केजरीवाल ने नई दिल्ली के अपने निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) की मौजूदा मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 25,864 मतों के अंतर से हराया। केजरीवाल ने 28 दिसंबर 2013 को दिल्ली के दूसरे सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वह दिल्ली के गृह, बिजली, योजना, वित्त, सेवाओं और सतर्कता मंत्रालयों के प्रभारी थे।

14 फरवरी 2014 को उन्होंने दिल्ली विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पेश करने में विफल रहने के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की। केजरीवाल ने भ्रष्टाचार विरोधी कानून को रोकने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को दोषी ठहराया।

केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की। जिसमें भाजपा को तीन सीटें और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली। उन्होंने नूपुर शर्मा को 31,583 मतों से हराया। उन्होंने 14 फरवरी 2015 को रामलीला मैदान में दूसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। तब से उनकी पार्टी ने कुछ मतभेदों के साथ जन लोकपाल विधेयक पारित किया है।

मोहल्ला क्लीनिक जो दिल्ली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं पहली बार 2015 में आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा स्थापित किए गए थे और 2018 तक 187 ऐसे क्लीनिक पूरे राज्य में स्थापित किए गए हैं और 20 लाख से अधिक निवासियों की सेवा की है। अक्टूबर 2019 की शुरुआत से नई दिल्ली ने दिल्ली परिवहन निगम में महिलाओं के लिए मुफ्त बस ट्रांजिट शुरू कर दिया।

AAP ने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में 70 में से 62 सीटें जीतीं। केजरीवाल ने 16 फरवरी 2020 को रामलीला मैदान में तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

केजरीवाल ने अपनी पुस्तक स्वराज में भ्रष्टाचार और भारतीय लोकतंत्र की स्थिति पर अपने विचारों पर चर्चा की।

अरविंद केजरीवाल अवॉर्ड (Arvind Kejriwal Awards)

  • रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2006 उभरते हुए नेतृत्व के लिए
  • 2004 अशोक फेलो, सिविक एंगेजमेंट
  • सत्येंद्र के दुबे मेमोरियल पुरस्कार 2005
  • सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर इन पब्लिक सर्विस पुरस्कार 2006
  • पॉलिसी चेंज एजेंट ऑफ द ईयर पुरस्कार 2010
  • एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर पुरस्कार 2011
  • cnn-ibn इंडियन ऑफ द ईयर इन पॉलिटिक्स पुरस्कार 2013
  • 2013 फॉरेन पॉलिसी पत्रिका शीर्ष 100 वैश्विक विचारक, नवंबर 2013
  • 2009 विशिष्ट नेतृत्व के लिए विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार, आईआईटी खड़गपुर
  • 2009 एसोसिएशन फॉर इंडियाज डेवलपमेंट द्वारा अनुदान और फेलोशिप से सम्मानित किया गया।
  • 2014 केजरीवाल को टाइम 100 सूची में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था।
  • फॉर्च्यून द्वारा दुनिया के 50 महानतम नेताओं में 2016 सूची में 42वां स्थान प्राप्त किया और भारत के एकमात्र नेता हैं।
  • 2017 अरविन्द केजरीवाल की राजनीतिक यात्रा पर एन इनसिग्निफिकेंट मैन नामक एक वृत्तचित्र जारी किया गया था।

अरविंद केजरीवाल किताब, बायोग्राफी

  • स्वराज- हार्पर कॉलिन्स इंडिया 2012 (BOOKS)
  • ”अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी: एक अंदरूनी नज़र” ब्लूम्सबरी इंडिया – 2016 प्राण कुरुप द्वारा (बायोग्राफी)

अरविंद केजरीवाल पर बनी फिल्म

”एन इनसिग्निफिकेंट मैन” 2017 की हिंदी/अंग्रेजी भारतीय सामाजिक-राजनीतिक वृत्तचित्र खुशबू रांका और विनय शुक्ला द्वारा सह-निर्मित और निर्देशित और फिल्म निर्माता आनंद गांधी द्वारा सह-निर्मित भी है। वृत्तचित्र भारत में भ्रष्टाचार विरोधी विरोधों के उदय और आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल के गठन और सत्ता में वृद्धि के बारे में है।

फिल्म को नाटकीय रूप से रिलीज करने के लिए फिल्म निर्माताओं ने भारत में सेंसरशिप के खिलाफ एक लंबी लड़ाई लड़ी। यह फिल्म सिनेमाघरों में सफलतापूर्वक 8 सप्ताह तक चली। खुद केजरीवाल ने फिल्म निर्माताओं के साथ रचनात्मक मतभेदों के कारण फिल्म को स्वीकार करने या सार्वजनिक रूप से इससे जुड़ने से इनकार कर दिया।

केजरीवाल न्यूज चैनलों के टॉक-शो और इंटरव्यू में नजर आ चुके हैं। वह स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा की YouTube साक्षात्कार श्रृंखला शटअप कुणाल में भी दिखाई दिए हैं।

अरविंद केजरीवाल नेटवर्थ (Arvind Kejriwal Net Worth)

इनकी नेटवर्थ 4 करोड़ रुपए के लगभग है और इनकी सैलरी 20 लाख रुपए से भी अधिक है। इनकी मंथली इनकम 2 लाख रुपए से अधिक है।

अरविंद केजरीवाल सोशल मीडिया (Arvind Kejriwal Social media)
Twitter Click Here
Facebook Click Here

FAQ :

Q : अरविंद केजरीवाल का चुनाव क्षेत्र (विधानसभा सीट) कौन सी है ?

Ans : नई दिल्ली

Q : अरविंद केजरीवाल आईएएस या आईआरएस क्या हैं ?

Ans : IRS

Q : दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन हैं ?

Ans : अरविंद केजरीवाल

Q : अरविंद केजरीवाल की उम्र कितनी है ?

Ans : 54 वर्ष

Q : अरविंद केजरीवाल कहां के रहने वाले हैं ?

Ans : सिवानी, जिला-हरियाणा, भारत

Q : अरविंद केजरीवाल के कितने बच्चे हैं ?

Ans : दो, एक बेटा पुलकित केजरीवाल, एक बेटी हर्षिता केजरीवाल

Q : अरविंद केजरीवाल का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : 16 अगस्त 1968 को सिवानी, जिला-हरियाणा, भारत में हुआ ?

Q : अरविंद केजरीवाल के पिता क्या करते थे ?

Ans : इनके पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, जिन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से स्नातक किया था।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने