अमन गुप्ता का जीवन परिचय, BoAT कंपनी के सह संस्थापक, नेटवर्थ, पत्नी, परिवार, शार्क टैंक इंडिया जज |Aman Gupta Biography in Hindi

Social Share

अमन गुप्ता का जीवन परिचय, BoAT कंपनी के सह संस्थापक, नेटवर्थ, पत्नी, परिवार, शार्क टैंक इंडिया जज, आयु, शिक्षा, [Aman Gupta Biography in Hindi] (Co-Founder and CMO Boat, Age, Wife, Faimly, Hieght, Shark Tank india judge, Education, Networth)

आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे युवा उद्यमी की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से हजार करोड़ से भी ऊपर की कंपनी को स्थापित किया हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं, भारत की प्रमुख ऑडियो कंपनी Boat के सह संस्थापक और सीएमओ अमन गुप्ता की , इनका जन्म दिल्ली में हुआ था। अमन बचपन से ही उद्यमी बनना चाहते थे, जिसे उन्होंने अपने कड़े संघर्ष के बाद पूरा भी किया।

अमन वर्तमान सोनी टीवी के प्रमुख Show शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका निभा रहे हैं। इनके साथ भारत के अन्य प्रमुख सफल उद्यमी असनीर ग्रोवर, नमिता थापर, विनीता सिंह, पीयूष गोयल, अनुपम मित्तल, ग़ज़ल अलग भी जज की भूमिका में है। यह शो भारत के कोने-कोने से आये नए युवा उद्यमियों (Entrepreneurs) को उनके स्टार्ट-अप को बढ़ाने के लिए नए- नए आईडिया देता है , और साथ ही उन्हें Fund भी प्रदान करता है ।

अमन गुप्ता का जीवन परिचय

नाम (Name) अमन गुप्ता
(Aman Gupta)
जन्म (Birth) 4 मार्च 1984
जन्म स्थान (Birth place) नई दिल्ली , भारत
गृहनगर (Hometown) नई दिल्ली
उम्र (Age) 37 वर्ष
पिता (Father’s Name) नीरज गुप्ता
माता (Mother’s Name) ज्योति कोचर गुप्ता
भाई (Brother) अनमोल गुप्ता
बहन (Sister) नेहा गुप्ता
पेशा (Profession) भारतीय उद्यमी,
को-फाउंडर और सीएमओ ”Boat”
कद (Height) 5 फिट 8 इंच
स्कूल (School) दिल्ली पब्लिक स्कूल ,आरके पुरम ,न्यू दिल्ली
कॉलेज (College) शहीद भगत सिंह कॉलेज
शिक्षा (Education) बीकॉम (B.COM)
चार्टर्ड अकाउंटेंट ,अकाउंटिंग एंड फाइनेंस
फाइनेंस एंड स्टडीज (MBA)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष 2008
पत्नी (Wife) प्रिया डागर
बच्चे (Children) मिया , अदा गुप्ता
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
Instagram Click Here
Twitter Click Here

अमन गुप्ता का जन्म एवं परिवार

अमन का जन्म 4 मार्च 1984 को नई दिल्ली में हुआ था। इनके पिता का नाम नीरज गुप्ता और माता का नाम ज्योति कोचर गुप्ता है। परिवार में इनके एक भाई और एक बहन है, इनके भाई का नाम अनमोल गुप्ता और बहन का नाम नेहा गुप्ता है। अमन का विवाह वर्ष 2008 में प्रिया डागर के साथ हुआ था। इनकी दो बेटियाँ है जिनका नाम अदा गुप्ता और मिया गुप्ता है ।

शिक्षा

अमन ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरा किया। इसके बाद वे हायर एजुकेशन के लिए USA चले गए। जहाँ उन्होंने केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से MBA की डिग्री प्राप्त की।

करियर :

अमन गुप्ता ने वर्ष 2003 में ‘ सिटी’ से बतौर असिस्टेंट मैनेजर अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड की सह-स्थापना की। जहाँ उन्होंने 2005 से लेकर 2010 तक बतौर इसके सीईओ के रूप में कार्य किया। वर्ष 2011 में उन्होंने केएमपीजी में सीनियर मैनेजमेंट कसंल्टेंट के रूप में 2012 तक कार्य किया। वर्तमान में वे सोनी टीवी के चर्चित शो शार्क टैंक इंडिया में वे बतौर जज की भूमिका निभा रहे है। इस शो के माध्यम वे भारत के नए उद्यमियो को अपने सुझाव और फंडिंग के जरिये मदद कर रहे हैं।

BoaT कंपनी की स्थापना कब हुई :

अमन ने वर्ष 2016 में अपने उद्यमिता के करियर को आगे बढ़ाने के लिए समीर मेहता के साथ मिलकर Boat कंपनी की स्थापना की। आपको बता दें कि Boat वर्तमान में भारत की प्रमुख ऑडियो कंपनी है, जो अपने ऑडियो प्रोडक्ट का व्यापार करती है। कंपनी की प्रमुख प्रोडक्ट में एयरफोन, हेडफोन, स्पीकर प्रमुख है। जिनकी युवाओं के बीच बहुत मांग है। वर्तमान में अमन कंपनी के सीएमओ हैं। यह कंपनी अपनी स्थापना के बाद से ही अच्छा कारोबार कर रही है, अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कंपनी का आईपीओ (इनिशियल पब्लिक आफरिंग) भी इस वर्ष आने की उम्मीद है।

BoAt कंपनी से जुड़े अन्य तथ्य :

  • वर्ष 2017 में कंपनी की बिक्री 27 करोड़ से बढ़कर 2018 में 108 करोड़ हो गई। प्रत्येक दिन बोट ने छह हजार से अधिक इकाइयों की बिक्री की।
  • वित्तीय वर्ष में 2020 में कंपनी की बिक्री 500 करोड़ रुपये से अधिक की थी।
  • कंपनी के पास पूरे भारत में 5000 रिटेल आउटलेट हैं। हर दिन दस हजार से अधिक इकाइयाँ बेची जाती हैं। इसके पास 20 मिलियन भारतीयों तक का ग्राहक आधार है, जिसमें अमेज़न और फ्लिपकार्ट की बिक्री का लगभग 80% हिस्सा है।
  • भारत में, BoAt ने Apple और Samsung को पछाड़कर पांचवां सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। आने वाले समय में यह खुद को एक शक्तिशाली विश्वव्यापी ब्रांड के रूप में स्थापित कर रहा है।

boAt कंपनी के ब्रांड एंबेसडर

भारत में क्रिकेट और बॉलीवुड को बहुत देखा और पसंद किया जाता हैं। इसीलिए कंपनी ने इन दोनों क्षेत्रों के प्रसिद्ध हस्तियों को ही अपना ब्रांड एम्बेस्डर बनाया, जैसे कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और अब तो दिलजीत दोसांज भी को भी उन्होंने अपने ब्रांड में शामिल कर लिया।

FAQ :

Q : अमन गुप्ता कौन है ?

ANS : अमन गुप्ता भारत की प्रमुख ऑडियो कंपनी Boat के सह संस्थापक और सीएमओ हैं। उन्होंने इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2016 में समीर मेहता के साथ मिलकर की थी। वर्तमान में वे सोनी टीवी के शो शार्क टैंक में जज की भूमिका भी निभा रहे हैं।

Q : अमन गुप्ता की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : अमन गुप्ता की पत्नी का नाम प्रिया डागर है , इनका विवाह वर्ष 2008 में हुआ था।

Q : अमन गुप्ता की उम्र कितनी हैं ?

ANS : 37 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने