अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, हसबैंड, मूवीस, नेटवर्थ | Anushka Sharma Biography In Hindi

Social Share

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, हसबैंड, मूवीस, नेटवर्थ, फादर, बेबी, हाइट, वेडिंग, मैरिज डेट, स्टेट, पर डे इनकम, फीस, जाति, अपकमिंग मूवीस, टि्वटर, इंस्टाग्राम, फ़िल्मी करियर [Anushka Sharma Biography In Hindi] (Birth, Age, Family, Husband, Movies, Net Worth, Father, Baby, Height, Wedding, Marriage Date, State, Per Day Income, Fee, Caste, Upcoming Movies, Twitter, Instagram, Film Career)

अनुष्का शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं, जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार तथा कई अन्य पुरस्कार भी मिले हैं। वे भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। वह 2012 से फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 में दिखाई दी हैं और फोर्ब्स एशिया द्वारा 2018 की उनकी अंडर 30 सूची में इन्हे चित्रित किया गया था। वह ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन की शौकीन हैं।

ये प्रोडक्शन कंपनी ”क्लीन स्लेट फिल्म्ज़” की सह-संस्थापक हैं, जिसके तहत उन्होंने NH10 सहित कई फिल्मों का निर्माण किया है। वह कई ब्रांडों और उत्पादों के लिए राजदूत हैं। उन्होंने महिलाओं के लिए कपड़ों की अपनी लाइन तैयार की है, जिसका नाम ”नुश” है। शर्मा ने भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से शादी की है।

2012 में टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “मुझे यह कहते हुए गर्व होता है कि मैं एक अभिनेता होने से भी ज्यादा एक सेना अधिकारी की बेटी हूं।”

image credit : instagram

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Anushka Sharma Biography In Hindi)

(Anushka Sharma Biography In Hindi)

नाम (Name) अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)
जन्म (Birth) 1 मई 1988
जन्म स्थान (Birth Place) अयोध्या, उत्तर-प्रदेश
गृहनगर (Home Town) गढ़वाल,उत्तराखंड
राज्य (State) उत्तर-प्रदेश
उम्र (Age) 34 वर्ष
पेशा (Occupation) बॉलीवुड अभिनेत्री
निर्माता
हाइट (Height) 5 फिट 9 इंच
वेट (Weight) 54 kg
डेब्यू फिल्म (Film Debut) रब ने बना दी जोड़ी (2008)
स्कूल (School) आर्मी स्कूल, बेंगलुरु
कॉलेज (College) माउंट कार्मेल कॉलेज, बेंगलुरु
शैक्षिक योग्यता
(Education Qualification)
बैचलर ऑफ आर्ट्स
मास्टर ऑफ इकोनॉमिक्स
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष 2017
हॉबी (Hobby) डांसिंग ऑल रीडिंग
फूड (Food) वेजिटेरियन
जाति (Caste) ब्राह्मण
धर्म (Religion) हिंदू
नागरिकता (Citizenship) भारतीय

अनुष्का शर्मा का परिवार (Anushka Sharma’s family)

पिता (Father’s Name) अजय कुमार शर्मा
माता (Mother’s Name) आशिमा शर्मा
दादी (Grandmother) उर्मिला
भाई (Brother) कर्णेश शर्मा
बहन (Sister)
हसबैंड (Husband) विराट कोहली ( भारतीय क्रिकेटर )
बेटी (Daughter) वामिका कोहली

अनुष्का शर्मा का जन्म, परिवार, शिक्षा

(Anushka Sharma Born, Family, Education)

इनका जन्म 1 मई 1988 को अयोध्या, उत्तर प्रदेश में हुआ था। ये अयोध्या में जन्मी और बैंगलोर में पली-बढ़ी हैं। शर्मा अपने परिवार के साथ हरिद्वार में अनंत धाम आत्मबोध आश्रम की अनुयायी हैं।

उनके पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा एक सेना अधिकारी हैं और उनकी माँ आशिमा शर्मा एक गृहिणी हैं। उनका पुश्तैनी घर नैशविला रोड पर उत्तराखंड के देहरादून शहर में है। भारतीय सेना में शामिल होने से पहले उनके पिता यहां रहते थे। अनुष्का शर्मा की दादी उर्मिला आज भी उनके घर में रहती हैं। शर्मा बचपन में नाइशविला रोड के शीला भवन में रहती थीं। उनके पिता उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं जबकि उनकी मां गढ़वाली हैं। उनके बड़े भाई फिल्म निर्माता कर्णेश शर्मा हैं जिन्होंने पहले मर्चेंट नेवी में काम किया था।

इन्होंने अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा सेंट मैरी स्कूल, मार्गेरिटा, असम में की। एम.एस. धोनी की पत्नी साक्षी धोनी उस स्कूल में उनकी सहपाठी थीं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा आर्मी स्कूल, बैंगलोर से पूरी की। फिर उन्होंने बैंगलोर के माउंट कार्मेल कॉलेज से कला में स्नातक किया।

अनुष्का शर्मा वेडिंग, मैरिज डेट (Anushka Sharma Wedding, Marriage Date)

क्रिकेटर विराट कोहली के साथ शर्मा के रोमांटिक रिश्ते ने भारत में पर्याप्त मीडिया कवरेज को आकर्षित किया है, हालांकि वह इसके बारे में सार्वजनिक रूप से बात करने से हिचकती रही हैं। इन दोनों जोड़े ने 11 दिसंबर 2017 को इटली में शादी की। 11 जनवरी 2021 को शर्मा ने वामिका नाम की एक लड़की को जन्म दिया। अनुष्का अपने निजी जीवन को लेकर बेहद निजी हैं और उन्होंने बार-बार मीडिया और पापराज़ी से अपनी बेटी की तस्वीरें साझा न करने का अनुरोध किया है।

अनुष्का शर्मा का फिल्मी करियर (Film Career Of Anushka Sharma)

वह मूल रूप से मॉडलिंग या पत्रकारिता में अपना करियर बनाने का इरादा रखती थी, और अभिनेत्री बनने की उसकी कोई आकांक्षा नहीं थी। 2007 में शर्मा ने डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स के लेस वैम्प्स शो के लिए लैक्मे फैशन वीक में अपना रनवे डेब्यू किया और स्प्रिंग समर 2007 कलेक्शन में उन्हें फाइनल मॉडल चुना गया।

तब से उन्होंने सिल्क एंड शाइन, व्हिस्पर, नाथेला ज्वेलरी और फिएट पालियो ब्रांडों के लिए काम किया है। मॉडलिंग के दौरान शर्मा ने एक अभिनय स्कूल में भी प्रवेश लिया और फिल्म भूमिकाओं के लिए ऑडिशन देना शुरू किया।उन्होंने बेहद सफल रोमांटिक फिल्म ”रब ने बना दी जोड़ी” – 2008 में ”शाहरुख खान” के साथ अभिनय की शुरुआत की और यशराज फिल्म्स के रोमांस ”बैंड बाजा बारात” – 2010 और ”जब तक है जान” – 2012 में प्रमुख भूमिकाएं निभाईं।

उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा ”लेडीज़ वर्सेज रिकी बहल” 2011 के लिए सह-कलाकार रणवीर सिंह और निर्देशक मनीष शर्मा के साथ फिर से काम किया। इन्होने इशिका देसाई के रूप में अभिनय किया जो एक सेल्सगर्ल है, जिसे एक ठग को मात देने के लिए काम पर रखा गया था।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए शर्मा ने फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन अर्जित किया। दो साल बाद शर्मा ने अपराध-कॉमेडी बदमाश कंपनी में प्रमुख महिला की भूमिका निभाई जिसका निर्देशन परमीत सेठी ने किया और शाहिद कपूर, वीर दास और मेयांग चांग ने सह-अभिनीत किया।

शर्मा ने ”क्राइम थ्रिलर NH10”- 2015 और नाटक ”दिल धड़कने दो” -2015, ”ऐ दिल है मुश्किल” -2016, और ”सुई धागा” -2018 में मजबूत इरादों वाली महिलाओं की भूमिका निभाने के लिए प्रशंसा अर्जित की। उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज़ स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ”सुल्तान”-2016, राजकुमार हिरानी की धार्मिक व्यंग्य ”पीके” -2014 और बायोपिक ”संजू” -2018 है।

शर्मा विशाल भारद्वाज की ”मटरू की बिजली का मन डोला” -2013 में दिखाई दि जो हरियाणा के एक गाँव में स्थापित एक राजनीतिक व्यंग्य है। पंकज कपूर, इमरान खान और शबाना आज़मी के साथ सह-अभिनीत, शर्मा ने बिजली मंडोला की मुख्य भूमिका निभाई, जो एक मजबूत सिर वाली लड़की है।

PK मूवी 7 बिलियन (US$92 मिलियन) से अधिक के विश्वव्यापी राजस्व के साथ सबसे अधिक करने वाली बॉलीवुड फिल्म के रूप में उभरी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही। शर्मा ने क्लीन स्लेट फिल्म्ज़ नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च की जिसकी पहली रिलीज़ नवदीप सिंह की थ्रिलर NH10 – 2015 थी, जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई थी।

अनुराग कश्यप की पीरियड क्राइम ड्रामा ”बॉम्बे वेलवेट” 2015, (इतिहासकार ज्ञान प्रकाश की किताब मुंबई फेबल्स पर आधारित) में रणबीर कपूर और करण जौहर की सह-अभिनीत, शर्मा को जैज़ गायक, रोज़ी नोरोन्हा के रूप में लिया गया था। बॉम्बे वेलवेट को लोकार्नो और बुकियन फिल्म समारोहों में प्रदर्शित किया गया।

शर्मा ने जोया अख्तर की ”दिल धड़कने दो” में एक क्रूज जहाज पर एक नर्तकी की सहायक भूमिका निभाई, जो एक कॉमेडी-ड्रामा थी। जिसमें उन्हें रणवीर सिंह के साथ चित्रित किया गया था। गीत अनुक्रम “पहली बार” को उनके और सिंह द्वारा कोरियोग्राफ किया गया था। NH10 और दिल धड़कने दो में उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में नामांकन करवाया।

2017 की कॉमेडी फिल्म ”फिल्लौरी” में शर्मा को एक दोस्ताना भूत के रूप में दिखाया, जो अपने प्रेमी के साथ फिर से जुड़ना चाहता है। अभिनय और निर्माण के अलावा, शर्मा ने इसमें एक गीत भी गाया है। उन्होंने अगली बार इम्तियाज अली की ”जब हैरी मेट सेजल” में तीसरी बार शाहरुख खान के साथ सहयोग किया। जो यूरोप में एक गुजराती पर्यटक (शर्मा) के बारे में एक रोमांस है, जिसे अपने टूर गाइड से प्यार हो जाता है।

शर्मा की 2018 की पहली फिल्म रिलीज हॉरर फिल्म ”परी” थी, जिसमें उन्होंने अभिनय और निर्माण किया था। यह रुखसाना (शर्मा) की कहानी बताती है, जो जंगल में रहने वाली एक पीड़ित युवती है, जिसे एक परोपकारी व्यक्ति (परमब्रत चटर्जी द्वारा अभिनीत) द्वारा बचाया जाता है।

शर्मा ने राजकुमार हिरानी की बायोपिक ”संजू” में परेशान अभिनेता संजय दत्त के जीवन का दस्तावेजीकरण करते हुए एक जीवनी लेखक की भूमिका निभाई। जिसमें शीर्षक भूमिका में रणबीर कपूर थे।फिल्म सुई धागा में एक कॉमेडी-ड्रामा, वरुण धवन की सह-अभिनीत, एक गरीब, युवा जोड़े के बारे में, जो अपना छोटा-सा कपड़ा उद्योग शुरू करते हैं, में इन्होने काम किया।

शर्मा की वर्ष की अंतिम फिल्म उपस्थिति ”ज़ीरो” में थी, जो एक बौने के रोमांटिक क्लेश के बारे में एक नाटक जिसमें दो महिलाएं शामिल थीं, जिसने उसे शाहरुख खान और कैटरीना कैफ के साथ फिर से जोड़ा। 2020 में शर्मा ने अपनी कंपनी की अपराध थ्रिलर श्रृंखला ”पाताल लोक” के लिए कार्यकारी निर्माता के रूप में काम किया। जो अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई, और नेटफ्लिक्स के लिए हॉरर फिल्म ”बुलबुल” का निर्माण किया।

एना एम. एम. वेटिकड ने अपनी कंपनी की कई परियोजनाओं में “नारीवाद और अपसामान्य” के आवर्ती विषयों को पाया, और एक निर्माता के रूप में शर्मा को उनके “साहसी, गैर-अनुरूपतावादी” विकल्पों के लिए श्रेय दिया।

2022 में उन्होंने नेटफ्लिक्स के लिए अपराध से लड़ने वाली एक मध्यम आयु वर्ग की गृहिणी के बारे में टीवी नाटक श्रृंखला ”माई: ए मदर्स रेज” का निर्माण किया। वह अगली बार नेटफ्लिक्स के लिए ”कला” का निर्माण करेंगी। शर्मा झूलन गोस्वामी की बायोपिक ”चकदा” एक्सप्रेस से अभिनय में वापसी करेंगी, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी।

उन्होंने ऋतिक रोशन, शाहिद कपूर, सैफ अली खान, फरहान अख्तर और संगीतकार प्रीतम सहित अन्य हस्तियों के साथ कोलकाता में आयोजित 2015 इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

अनुष्का शर्मा मूवीस/अपकमिंग मूवीस

(Anushka Sharma Movies/Upcoming Movies)

वर्ष फिल्म भूमिका
2008 रब ने बना दी जोड़ी तानी साहनी
2010 बैंड बाजा बारात श्रुति कक्कड़
2010 बदमाश कंपनी बुलबुल सिंह
2011 लेडीज वर्सेस रिकी बहल इशिका देसाई
2011 पटियाला हाउस सिमरन छागल्ल
2012 जब तक है जान अकीरा राय
2013 मटरू की बिजली का मन डोला बिजली मंडोला
2014 पीके जगत “जग्गू ” जननी
2015 दिल धड़कने दो फराह अली
2015 NH10 मीरा
2015 बॉम्बे वेलवेट रोज़ी नोरोन्हा
2016 सुल्तान आरफ़ा हुसैन
2016 ए दिल है मुश्किल अलीज़ेह खान
2017 जब हैरी मेट सेजल सेजल जावरी
2017 फिल्लौरी शशि कुमारी
2018 संजू विनी डियाज
2018 परी रुखसाना
2018 जीरो आफिया युसूफजई भिंडर
2018 सुई धागा ममता
2020 अंग्रेजी मीडियम
2020 बुलबुल
2020 पाताल लोक
2022 ”चकदा” एक्सप्रेस झूलन गोस्वामी
2022 ”माई: ए मदर्स रेज”

अनुष्का शर्मा नेट वर्थ (Anushka Sharma Net Worth)

अनुष्का शर्मा की नेट वर्थ 2022 में 35 मिलियन डॉलर के लगभग है, जो भारतीय रुपए में 255 करोड़ के लगभग है। इनकी मंथली इनकम और सैलरी 1 करोड़ से भी ज्यादा है। इनकी सालाना इनकम 12 करोड़ से ज्यादा है। इनके पति विराट कोहली की प्रॉपर्टी मिलाकर इन दोनों के पास 1200 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति है।

अनुष्का शर्मा की उपलब्धि (Anushka Sharma’s Achievement)

  • टाइम्स ऑफ इंडिया ने उन्हें “बॉलीवुड की सबसे हॉट शाकाहारी हस्तियों” में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है।
  • पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) द्वारा उन्हें कई मौकों पर “द पर्सन ऑफ द ईयर” के रूप में नामित किया गया है।
  • अक्टूबर 2017 में शर्मा ने ”नुश” नाम से अपनी खुद की क्लोदिंग लाइन शुरू की।
  • शर्मा बैंड बाजा बारात (2010), और एनएच 10 (2015) के लिए Rediff.com की “बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं” की सूची में शामिल हुई।
  • उन्हें 2012-13 में “बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ पोशाक वाली अभिनेत्रियों” की सूची में भी शामिल किया गया था।
  • 2011 में टाइम्स ऑफ इंडिया की “सबसे वांछनीय महिला” की सूची में उन्होंने पांचवां स्थान हासिल किया।
  • 2012 से वह फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 में दिखाई दी हैं, जो भारतीय हस्तियों की आय और लोकप्रियता पर आधारित एक सूची है।
  • 2018 में वह 45.83 करोड़ (यूएस $6.0 मिलियन) की अनुमानित वार्षिक कमाई के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गई। जिससे वह देश में तीसरी सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री और महिला सेलिब्रिटी बन गईं।
  • उन्हें सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय भारतीय हस्तियों में से एक के रूप में उद्धृत किया जाता है।
  • 2015 में वह द हफ़िंगटन पोस्ट की “ट्विटर पर 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं” की सूची में दिखाई दीं।उसी वर्ष वह उच्चतम बॉक्स-ऑफिस संग्रह के मामले में बॉलीवुड सितारों की टाइम्स सेलेबेक्स सूची में भी शीर्ष पर रहीं।
  • 2016 में उन्होंने द टाइम्स ऑफ इंडिया के ‘ट्विटर पर सबसे अधिक व्यस्त’ हिंदी फिल्म अभिनेताओं की सूची में जगह बनाई।
  • 2015 के फिल्मफेयर पत्रिका के फैशन पोल ने उन्हें “अमेजिंग विद एंड्रोगिनी” के रूप में वोट दिया और कहा कि “…इन्होने अपनी आसान आकर्षक हाई स्ट्रीट स्टाइल के लिए एक जगह बनाई है।”
  • 2018 में शर्मा फोर्ब्स एशिया की 30 अंडर 30 सूची और फॉर्च्यून इंडिया की “व्यापार में 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं” में दिखाई दि।
  • 2019 में उन्होंने फॉर्च्यून इंडिया की “व्यापार में 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं” की सूची में फिर से जगह बनाई।

अनुष्का शर्मा अवॉर्ड्स (Anushka Sharma Awards)

  • वर्ष 2009 में इन्हें ”रब ने बना दी जोड़ी” फिल्म के लिए स्टार गिल्ड अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू और प्रोड्यूसर गिल्ड फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू दिया गया।
  • वर्ष 2011 में इन्हें ”बैंड बाजा बारात” फिल्म के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस, हॉटेस्ट पियर का अवार्ड दिया गया और इसी फिल्म के लिए इन्हें स्टार गिल्ड अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन ए लीडिंग रोल, प्रोड्यूसर गिल्ड फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन लीडिंग रोल, अवार्ड दिया गया।
  • वर्ष 2012 में इन्होने ”लेडीज वर्सेस रिकी बहल” फिल्म के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट कॉमेडी रोमांस एक्ट्रेस, फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर, का अवार्ड जीता।
  • वर्ष 2013 में ”जब तक है जान” फिल्म के लिए इन्हें ज़ी सिने अवॉर्ड, फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन अ सपोर्टिंग रोल (फीमेल) दिया गया।
  • वर्ष 2016 में इन्हें NH10 मूवी के लिए स्टार गिल्ड अवॉर्ड्स फॉर के.ए अब्बास ऑनर फॉर सोशल कॉन्शसनेस दिया गया।
  • वर्ष 2016 में इन्हें दिल धड़कने दो फिल्म के लिए स्क्रीन अवार्ड फॉर बेस्ट इनसम्बल कास्ट, दिया गया।
  • वर्ष 2017 में इन्हे सुल्तान फिल्म के लिए ज़ी सिने अवॉर्ड, फॉर बेस्ट एक्टर फीमेल, व्यूवर्स चॉइस, स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस ऑफ द ईयर दिया गया।
  • वर्ष 2000 17 में इन्हें ए दिल है मुश्किल फिल्म के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस ऑफ द ईयर दिया गया।
  • वर्ष 2019 में ”परी” फिल्म के लिए इन्हें ज़ी सिने अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर फीमेल, जर्सी चॉइस दिया गया
  • वर्ष 2020 में इन्होने पाताल लोक, बुलबुल, वेब सीरीज के लिए फिल्म फेयर ओटीटी अवॉर्ड फॉर बेस्ट सीरीज जीता।
  • वर्ष 2012 में इन्होंने ज़ी सिने अवॉर्ड फॉर इंटरनेशनल फीमेल आइकन जीता।
  • वर्ष 2014,2016 में इन्होंने ETC बॉलीवुड बिजनेस अवॉर्ड फॉर हाईएस्ट ग्रॉसिंग एक्ट्रेस ऑफ द ईयर जीता।
  • वर्ष 2018 में इन्होंने स्मिता पाटील मेमोरियल अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस जीता।

अनुष्का शर्मा सोशल मीडिया (Anushka Sharma Social Media)

इंस्टाग्राम (Instagram) यहां क्लिक करें
टि्वटर (Twitter) यहां क्लिक करें

अनुष्का शर्मा फैक्ट्स (Anushka Sharma Facts)

  • अभिनय के अलावा शर्मा कई दान और कारणों का समर्थन करती हैं। उन्होंने शबाना आज़मी की मिजवान वेलफेयर सोसाइटी का समर्थन करने के लिए रैंप वॉक किया, जो एक गैर-सरकारी संगठन है जो महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करता है।
  • 2013 में अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ उन्होंने NDTV के “अवर गर्ल्स, अवर प्राइड” फंडरेज़र के हिस्से के रूप में भारत की युवा लड़कियों की शिक्षा का समर्थन करने का संकल्प लिया। उसी वर्ष वह बच्चों के लिए ‘शिक्षा के अधिकार’ के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम द्वारा निर्मित एक विज्ञापन में अन्य हस्तियों के साथ दिखाई दीं।
  • दिसंबर 2014 में शर्मा ने ईबे पर जब तक है जान में पहनी चमड़े की जैकेट की नीलामी की जिसमें कश्मीर और असम के बाढ़ प्रभावित राज्यों के पुनर्विकास के लिए जाने वाली आय थी।
  • शर्मा ने अप्रैल 2015 के नेपाल भूकंप के पीड़ितों के लिए चंदा इकट्ठा करने के लिए एक अभियान भी चलाया था।
  • वह वार्षिक मुंबई फिल्म महोत्सव का समर्थन करती हैं और 2015 में इसके लिए धन दान किया।
  • शर्मा फिल्म उद्योग में अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में अभिनेत्रियों के वेतन में असमानता के बारे में मुखर रहे हैं।
  • 2016 में उन्होंने भारत के पहले ट्रांसजेंडर बैंड, 6-पैक बैंड (वाई-फिल्म्स द्वारा शुरू किया गया) का समर्थन उनके पहले एकल, “हम हैं हैप्पी” में एक आवाज देकर किया।
  • शर्मा ने सोशल मीडिया पर जानवरों के अधिकारों के लिए भी बात की है। अप्रैल 2014 में उन्होंने ट्विटर पर मुंबई में घोड़ों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा।
  • जून 2015 में उसने चीन में यूलिन डॉग मीट फेस्टिवल की निंदा की, और अपने प्रशंसकों से इसे रोकने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया।
  • अक्टूबर 2015 में उन्होंने जानवरों पर ध्वनि, वायु, जल और मिट्टी के प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से एक अभियान ‘पाव्सिटिविटी’ शुरू किया।
  • उन्होंने वर्वे पत्रिका के “बेस्ट ड्रेस्ड” में भी अभिनय किया।
  • शर्मा टीवीएस स्कूटी, निविया, एले 18 कॉस्मेटिक्स, ब्रू कॉफी और पैंटीन सहित विभिन्न ब्रांडों और उत्पादों के लिए एक सेलिब्रिटी एंडोर्सर हैं।

FAQ :

Q : अनुष्का शर्मा का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : जन्म 1 मई 1988 को अयोध्या, उत्तर प्रदेश में हुआ था। ये अयोध्या में जन्मी और बैंगलोर में पली-बढ़ी हैं।

Q : अनुष्का शर्मा के पिता का नाम क्या है, इनके पिता क्या करते हैं ?

Ans : इनके पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा, एक सेना अधिकारी हैं।

Q : अनुष्का शर्मा के हस्बैंड का नाम क्या है ?

Ans : इनके हस्बैंड का नाम विराट कोहली है जो भारतीय क्रिकेटर हैं।

Q : अनुष्का शर्मा ने अपनी स्टडी कहां से की ?

Ans : इन्होंने अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा सेंट मैरी स्कूल, मार्गेरिटा, असम में की।

Q : अनुष्का शर्मा का धर्म, जाति, नागरिकता क्या है ?

Ans : इनका धर्म हिंदू, जाति ब्राह्मण, और नागरिकता भारतीय है।

Q : अनुष्का शर्मा का घर कहां है ?

ANS : उनका पुश्तैनी घर नैशविला रोड पर उत्तराखंड के देहरादून शहर में है।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने